scriptPM मोदी ने देश की जनता को दी नई सौगात, इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शुरुआत से मिलेगी करोड़ो लोगो को राहत | India Post Payments Bank Launch by PM Modi in India | Patrika News

PM मोदी ने देश की जनता को दी नई सौगात, इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शुरुआत से मिलेगी करोड़ो लोगो को राहत

locationजयपुरPublished: Sep 01, 2018 05:54:41 pm

Submitted by:

rohit sharma

www.patrika.com/rajasthan-news/

pm modi

PM MODI

जयपुर ।

आम जनता की सुविधाओं को देखते हुए केंद्र सरकार नई सुविधा देनी जा रही है। देश के हर व्यक्ति के पास बैंकिंग सुविधा पहुंचाने के लिए सरकार ये कदम उठा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज इस योजना की शुरुआत कर दी है, इस सुविधा से देश के उन गरीब और असहाय लोगों को फायदा होगा जो अभी तक किसी वजह से बैंकिंग सुविधाओं का लाभ नहीं ले पा रहे थे।
डाकविभाग आज से आमजन के लिए नई सुविधाओं की सौगात लेकर आ रहा है। प्रदेश के चयनित मुख्य डाकघर आज से पोस्टल पेमेंट बैंक में तब्दील हो जाएंगे। जिसके बाद डाकिए अब कैश जमा करने से लेकर भुगतान करने तक का काम भी करेंगे।
वहीं, रेलवे में भी यात्रियों को इंश्योरेंस की सुविधा वैकल्पिक रुप से मिल सकेगी। प्रदेश में 165 डाकघर पोस्ट पेमेंट बैंक के रूप में काम करना शुरू कर देंगे। पायलट प्रोजेक्ट के रूप में जयपुर में फिलहाल जीपीओ को शामिल किया गया है।
आज से होगी इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शुरुआत हो गई है। इस सुविधा से आम जनता के लिए पैसों का लेन-देन करना आसान होगा। राजस्थान में 165 डाकघर पोस्ट पेमेंट बैंक के रूप में काम करना शुरू कर देंगे। पायलट प्रोजेक्ट के रूप में जयपुर में फिलहाल जीपीओ को शामिल किया गया है।
प्रदेश का मुख्य समारोह जयपुर के बिड़ला सभागार में दोपहर ढाई बजे से शुरु हुआ। भाजपा प्रदेशाध्यक्ष मदनलाल सैनी की अध्यक्षता वाले कार्यक्रम मे मुख्य अतिथि के रुप में केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ शामिल हुए। वहीं मुख्य समारोह की शुरुआत नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की।
इस दौरान डाक सेवा के निदेशक एन. आर. मीना ने कहा कि राज्य की 33 डाक शाखाओं सहित 132 एक्ससेस पॉइंट से इसकी शुरुआत हो रही है। इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक शुरु होने से ग्राहकों का काम आसान हो जाएगा। वे अधिकतम 1 लाख रुपए तक की राशि खाते में जमा कर सकेंगे। मोबाइल एप के जरिए पैसो का लेन-देन कर सकेंगे इसके अलावा अन्य बैंकिंग सुविधाएं भी आसानी से मिल सकेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो