scriptRajasthan New district : राजधानी तो जयपुर ही रहेगी, पूर्व आईएएस रामलुभाया ने दी जानकारी | Jaipur will remain the capital, former IAS Ramlubhaya gave information | Patrika News
जयपुर

Rajasthan New district : राजधानी तो जयपुर ही रहेगी, पूर्व आईएएस रामलुभाया ने दी जानकारी

Rajasthan New district : पूर्व आईएएस रामलुभाया ने कहा कि राजधानी जयपुर ही रहेगी। इसमें दो जिले होंगे। दिल्ली में 11 जिले हैं। इसके बावजूद देश की राजधानी दिल्ली ही है। ऐसे में किसी प्रकार का कोई संशय या सवाल नहीं है।

जयपुरMar 19, 2023 / 10:06 am

Anand Mani Tripathi

rajasthan assembly

rajasthan assembly

Rajasthan New district : राजस्थान की राजधानी जयपुर ही रहेगी। राजधानी को लेकर किसी प्रकार का संशय नहीं है। राजस्थान पत्रिका के एक सवाल का जवाब देते हुए जिला कमेटी के अध्यक्ष और पूर्व आईएएस रामलुभाया ने कहा कि राजधानी जयपुर ही रहेगी। इसमें दो जिले होंगे। दिल्ली में 11 जिले हैं। इसके बावजूद देश की राजधानी दिल्ली ही है। ऐसे में किसी प्रकार का कोई संशय या सवाल नहीं है।

यह भी पढ़ें

Rajasthan Politics : सलमान खुर्शीद ने सचिन पायलट और अशोक गहलोत को लेकर दिया बड़ा बयान

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को रामलुभाया कमेटी की अंतरिम रिपोर्ट के आधार पर पिछले दिनों नए जिलों की घोषणा की। इसमें जयपुर को दो भागों में बांट दिया गया। जयपुर उत्तर और जयपुर दक्षिण। ऐसे में सवाल उठना शुरू हो गए कि राजधानी जयपुर कहां रहेगी।

यह भी पढ़ें

Rajasthan Politics : क्या हो गया पायलट और गहलोत का समझौता, कांग्रेस से आया बड़ा सियासी अपडेट

आपको बता दें कि पूर्व आईएएस रामलुभाया इन दिनों विदेश यात्रा पर हैं और वह 25 मार्च को वापस राजस्थान आएंगे। इसके बाद जिलों की सीमा और उनका क्षेत्र स्पष्ट हो जाएगा। कई लोग सवाल रहे हैं कि कमेटी का कार्यकाल क्यों बढ़ा तो इसलिए कि जिलों की घोषणा के बाद क्षेत्र निर्धारण का काम भी कमेटी ही करेगी।
गौरतलब है कि रामलुभाया कमेटी ने जिला बनाने को लेकर अंतरिम रिपोर्ट 10 मार्च को दे दी थी। कुछ शेष मांगों का विश्लेषण कर अंतरिम रिपोर्ट देना बाकी है। अभी जिलों की अधिसूचना जारी होनी बाकी है। ऐसे में यह सारा काम कमेटी के जिम्में ही आने जा रहा है।

https://youtu.be/ofKrsbC-Wsk

Home / Jaipur / Rajasthan New district : राजधानी तो जयपुर ही रहेगी, पूर्व आईएएस रामलुभाया ने दी जानकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो