script Good News: अब लोकसभा चुनाव में चाहिए 'वोटिंग की गारंटी', तो ये काम है बहुत ज़रूरी- कहीं मौक़ा छूट ना जाए! | Lok Sabha Election 2024: Guarantee Of Voting For Youth Of 18 Years Of Age Till January 1 | Patrika News

Good News: अब लोकसभा चुनाव में चाहिए 'वोटिंग की गारंटी', तो ये काम है बहुत ज़रूरी- कहीं मौक़ा छूट ना जाए!

locationजयपुरPublished: Dec 11, 2023 09:19:54 am

Submitted by:

Nupur Sharma

आप एक जनवरी 24 तक 18 साल के हो जाएंगे तो यह खबर आपके लिए है। ऐसे सभी युवा मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वाने के लिए आवेदन कर सकते हैं और उनके आने वाले लोकसभा चुनाव में वोट डालने की गांरटी पक्की है।

27.jpg

Loksabha Election 2024: आप एक जनवरी 24 तक 18 साल के हो जाएंगे तो यह खबर आपके लिए है। ऐसे सभी युवा मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वाने के लिए आवेदन कर सकते हैं और उनके आने वाले लोकसभा चुनाव में वोट डालने की गांरटी पक्की है। जनवरी से मार्च तक या उसके बाद 18 साल की आयु पूरी करने वाले भी मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए भी आवेदन तो अभी कर सकेंगे, लेकिन उनका नाम 18 साल 3 माह आयु होने पर ही जुड़ पाएगा।


जनवरी से मार्च के बीच 18 साल की आयु पूरी करने वालों के अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में मतदाता बनने को लेकर अभी स्थिति स्पष्ट नहीं है। ये मतदाता बन पाएंगे या नहीं, यह इस बात पर निर्भर होगा कि लोकसभा चुनाव के लिए मतदाता सूची अप्रेल में फाइनल होगी या इससे पहले, मार्च तक अंतिम मतदाता सूची जारी हो गई तो ये युवा मतदाता नहीं बन पाएंगे।

6 जनवरी से चलेगा अभियान
मतदाता सूची में नाम जुड़वाने या हटवाने की प्रक्रिया तो अब भी जारी है, लेकिन 6 जनवरी 24 से अभियान के रूप में काम शुरू होगा। इस अभियान में आए आवेदनों के आधार पर पात्र मतदाताओं की 8 फरवरी को मतदाता सूची जारी की जाएगी। तैयार करने का काम शुरू हो गया है। -प्रवीण गुप्ता, मुख्य निर्वाचन
अधिकारी

यह भी पढ़ें

राजस्थान विधानसभा चुनाव परिणाम 2023: 25 बूथों पर 100 वोट भी प्राप्त नहीं कर सके भाजपा-कांग्रेस प्रत्याशी, देखें लिस्ट

अभियान से संबंधित खास तारीखें
6 जनवरी-मतदाता सूचियों के प्रारूप का प्रकाशन
6 जनवरी से 22 जनवरी तक- दावे एवं आपत्तियां कर सकते हैं
2 फरवरी तक -दावे एवं आपत्तियों का निस्तारण
8 फरवरी- मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन

ये जुड़वा सकते हैं नाम
- जो सितम्बर 2023 में 18 साल के हो चुके थे
- जिनका जन्म अक्टूबर, नवम्बर या दिसम्बर 2023 में हुआ
- जो पहले से ही 18 साल के हो चुके हैं
- जो करणपुर विधानसभा क्षेत्र को छोड़कर प्रदेश के अन्य किसी हिस्से के निवासी हों

ट्रेंडिंग वीडियो