scriptराजस्थान में मानसून फिर सक्रिय, कई जिलों में अलर्ट जारी, माही बांध के 16 गेट खोले | Mahi Dam Opened 16 gates Rajasthan weather forecast today 27 august | Patrika News
जयपुर

राजस्थान में मानसून फिर सक्रिय, कई जिलों में अलर्ट जारी, माही बांध के 16 गेट खोले

Rajasthan weather forecast today: राजस्थान में रविवार रात से कई स्थानों पर मानसून फिर से सक्रिय हो गया, जिससे नदी-नालों में उफान की स्थिति बन गई।

जयपुरAug 26, 2019 / 09:13 pm

Kamlesh Sharma

Mahi Dam Opened 16 gates

ड्रोन कैमरामेन यश सराफ और फोटो जर्नलिस्ट संजय सिंह कुशवाह

जयपुर। राजस्थान में रविवार रात से कई स्थानों पर मानसून फिर से सक्रिय हो गया, जिससे नदी-नालों में उफान की स्थिति बन गई। मौसम विभाग ने ओडिशा के नार्थवेस्ट में बन रहे लो प्रेशर एरिया का असर को देखते हुए अगले तीन दिनों के लिए कई जिलों में अलर्ट जारी किया गया है। इसमें भीलवाड़ा, कोटा, झालावाड़, बूंदी, बारां, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, राजसमंद, चित्तौडगढ़ एवं सिरोही शामिल है। इस दौरान कई स्थानों पर हल्की व तेज बारिश की संभावना है।
बेणेश्वर धाम फिर बना टापू, संपर्क कटा
बांसवाड़ा व डूंगरपुर जिले को सज्जनगढ़ व सल्लोपाट में सोमवार सुबह आठ बजे तक करीब दो इंच बारिश हुई। जल की आवक के बाद सोमवार सुबह दुबारा माही बांध के दो गेट आधा मीटर खोले गए, लेकिन पानी की आवक बनी रहने पर थोड़े-थोड़े अंतराल में और गेट भी खोले गए और दोपहर एक बजे सभी सोलह गेट आधामीटर खोल दिए गए।
इससे बेणेश्वरधाम एक बार फिर टापू में तब्दील हो गया। सोम, माही व जाखम नदियों में पानी बढऩे से साबला बेणेश्वर, बेणेश्वर गनोडा तथा बेणेश्वर वालाई पुलियां पर पानी की चादर चल रही है। बेणेश्वर धाम का सम्पर्क तीनों पुलियों से कट गया है। इस समय धाम पर अस्थाई तौर से रहने वाले 34 लोग मौजूद हैं। सीकर शहर में 45 मिनट में एक इंच बारिश हुई।
माही बांध के 16 गेट खोले

माही बांध में पानी की आवक बढऩे के बाद सभी 16 गेट खोल दिए गए हैं। सोमवार रात आठ बजे तक माही बांध में 2 लाख 81 हजार 419 क्यूसेस प्रति सैकण्ड की रफ्तार से पानी की आवक हो रही थी और 11 गेट चार मीटर, तीन गेट साढ़े तीन मीटर और दो गेट डेढ़ मीटर खोलकर 2 लाख 84 हजार 95 क्यूसेस की रफ्तार से जल निकासी की गई। इससे पहले सोमवार सुबह सात बजे तक बांध के दो ही गेट आधा मीटर खुले थे। इसके बाद जल आवक बढऩे पर नौ बजे चार गेट खोले।
बारां में पार्वती नदी में उफान, दर्जनों गांवों का सम्पर्क कटा
हाड़ौती अंचल में सोमवार को कुछ जगहों पर बूंदाबांदी हुई, वहीं बारां जिले के अटरू क्षेत्र में लगातार बारिश से पार्वती नदी में उफान गई। इससे दर्जनों गांवों का मुख्यालय से सम्पर्क कट गया।
उपखंड मुख्यालय के किशनपुरा बालापुरा गांव में गंभीर बीमार चल रही दो महिलाओं भूरीबाई व मंजूबाई को नदी पार से बोट के जरिए अटरू चिकित्सालय भेजा गया।

बूंदी के हिण्डौली क्षेत्र के गुढ़ा बांध पर पानी की आवक बढऩे के साथ ही 4 गेट खोलकर 13 सौ क्यूसेक पानी की निकासी की गई। वहीं जजावर क्षेत्र का अन्नपूर्णा बांध लबालब हो गया।
भंडेड़ा क्षेत्र में कालानला-बांसी मार्ग तथा गेण्डोली-झालीजी का बराना मार्ग फिर से अवरुद्ध हो गया है। तालेड़ा, इन्द्रगढ़, हिण्डौली में बारिश हुई। झालावाड़ जिले में कई स्थानों पर हल्की बारिश हुई।

Home / Jaipur / राजस्थान में मानसून फिर सक्रिय, कई जिलों में अलर्ट जारी, माही बांध के 16 गेट खोले

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो