scriptजल्द महंगे होने वाले है फोन, टीवी और लैपटॉप, पार्ट्स की कीमतों में जोरदार बढ़ोतरी | Phones, TVs and laptops are going to be expensive soon, there is a sharp increase in the prices of parts | Patrika News
जयपुर

जल्द महंगे होने वाले है फोन, टीवी और लैपटॉप, पार्ट्स की कीमतों में जोरदार बढ़ोतरी

बढ़ती गर्मी के साथ ही फोन, टीवी और लैपटॉप की डिमांड में भी तेजी आने लगती है। क्योंकि, अधिकतर लोग गर्मीयों में अपना ज्यादातर समय ऑफिस या घर पर ही बिताना पसंद करते है।

जयपुरJun 14, 2023 / 10:33 am

Narendra Singh Solanki

जल्द महंगे होने वाले है फोन, टीवी और लैपटॉप, पार्ट्स की कीमतों में जोरदार बढ़ोतरी

जल्द महंगे होने वाले है फोन, टीवी और लैपटॉप, पार्ट्स की कीमतों में जोरदार बढ़ोतरी

बढ़ती गर्मी के साथ ही फोन, टीवी और लैपटॉप की डिमांड में भी तेजी आने लगती है। क्योंकि, अधिकतर लोग गर्मीयों में अपना ज्यादातर समय ऑफिस या घर पर ही बिताना पसंद करते है। ऐसे में अगर फोन, टीवी और लैपटॉप के दामों में बढ़ोतरी होती है, तो इसका सीधा असर इसकी बिक्री पर पड़ सकता है। इलेक्ट्रोनिक डीलरों के अनुसार आने वाले दिनों में इन उपकरणों का निर्माण करने वाली कंपनियां कीमत बढ़ाने की घोषणा कर सकती हैं। क्योंकि, वैश्विक अस्थिरता के कारण इनमें उपयोग आने वाले पार्ट्स की कीमतें लगातार बढ़ रही है।

यह भी पढ़ें

खुशखबर: रियल एस्टेट के आए अच्छे दिन… नए घरों की बड़ी डिमांड

क्यों बढ़ सकते है दाम

राजस्थान इलेक्ट्रॉनिक्स ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष सुरेश कुमार कालानी का कहना है कि वैश्विक बाजार में दाम बढ़ने से कंपनियां भी अब अपने टीवी सेट की कीमत बढ़ाने में लगी हैं। इसका सबसे अधिक असर बड़ी स्क्रीन वाले टीवी की कीमतों में आएगा। वैश्विक बाजारों में पार्ट्स के दाम जनवरी से जून तक 15 से 17 फीसदी तक महंगे हो गए हैं। इनकी कीमत बढ़ने से लैपटॉप और स्मार्टफोन की कीमतों में भी इजाफा हो रहा है। अब तक इलेक्ट्रोनिक सामानों की कीमत 25 से 30 फीसदी तक बढ़ चुकी है। इसके अलावा आपूर्ति की भी किल्लत है। इसलिए टीवी, स्मार्ट फोन और लैपटॉप का निर्माण करना महंगा पड़
रहा हैं।

यह भी पढ़ें

राजस्थान की जनता को पेट्रोल-डीजल के दामों को लेकर मिल सकती है खुशखबरी…घट सकते है दाम!

सरकार दे सकती है राहत

कालानी का कहना है कि सरकार स्मार्टफोन और टीवी के पुर्जों के लिए आयात शुल्क घटाकर बढ़ी हुई लागत की कुछ हद तक भरपाई का प्रयास कर सकती है। क्योंकि, सरकार ने इस साल का बजट में भी टीवी पैनल के ओपन सेल के कुछ हिस्सों पर बुनियादी आयात शुल्क 5 फीसदी से घटाकर 2.5 फीसदी किया था।

https://youtu.be/dZUtBkAih0s

Home / Jaipur / जल्द महंगे होने वाले है फोन, टीवी और लैपटॉप, पार्ट्स की कीमतों में जोरदार बढ़ोतरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो