scriptएक्शन में @मोदीसरकार! देश के 14 करोड़ किसानों को दिया बड़ा तोहफा, सभी किसानों को मिलेगा सालाना 6 हजार का फायदा | PM Kisan Samman Nidhi 2019 Latest Update after Cabinet Meeting | Patrika News
जयपुर

एक्शन में @मोदीसरकार! देश के 14 करोड़ किसानों को दिया बड़ा तोहफा, सभी किसानों को मिलेगा सालाना 6 हजार का फायदा

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojna ) का लाभ अब देश के सभी किसानों को मिलेगा। इस योजना के तहत अब हर वर्ग के किसानों को 6 हजार रुपए सालाना मिलेंगे। केंद्र सरकार के किसानों के हित में उठाए इस कदम से किसानों में ख़ुशी की लहर है। योजना के तहत करीब 14.5 करोड़ किसान परिवारों को इसका फायदा होगा।

जयपुरJun 01, 2019 / 01:03 am

rohit sharma

जयपुर।

देश के किसानों के लिए खुशखबरी है। प्रचंड बहुमत के साथ पीएम मोदी ने सरकार बनाने के साथ ही अन्नदाताओं को बड़ी सौगात दी है। शुक्रवार को मोदी केबिनेट के गठन के साथ ही पहली बैठक भी हुई। केबिनेट की पहली बैठक किसानों के लिए अच्छी खबर लायी है।
पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojna ) का लाभ अब देश के सभी किसानों को मिलेगा। इस योजना के तहत अब हर वर्ग के किसानों को 6 हजार रुपए सालाना मिलेंगे। केंद्र सरकार के किसानों के हित में उठाए इस कदम से किसानों में ख़ुशी की लहर है। योजना के तहत करीब 14.5 करोड़ किसान परिवारों को इसका फायदा होगा।
सभी किसानों को 6,000 रुपये मिलेंगे सालाना

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार ने योजना का दायरा बढ़ाते हुए इसके तहत सभी किसानों को 6,000 रुपये सालाना देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। ये योजना पहले सिर्फ लघु और सीमांत किसानों के लिए ही थी। साथ ही किसानों के 2 हेक्टेयर भूमि वाली सीमा भी समाप्त कर दी है। वहीं, नई एनडीए सरकार के मंत्रिमंडल की पहली बैठक में यह दायरा बढ़ाने का फैसला किया गया है। बता दें कि बीजेपी ने चुनावों से पहले जारी किए घोषणापत्र में सभी किसानों को इस योजना के दायरे में लाने का वादा किया था।
PM मोदी ने जताई केबिनेट के फैसले पर ख़ुशी

नई सरकार ने चुनाव में किए वादों को पूरा करने पर काम करना भी शुरू कर‍ दिया है सरकार के दूसरा कार्यकाल में केबिनेट के पहले बड़े फैसले पर खुद पीएम मोदी ( PM Narendra Modi ) ने ख़ुशी जताई है।

मोदी ने एक ट्वीट के जरिए कहा है कि “पीपुल फर्स्ट, पीपुल ऑलवेज. इस कार्यकाल में मंत्रिमंडल में सर्वप्रथम पथ-प्रदर्शक फैसला लिए जाने को लेकर खुश हूं. इन फैसलों के कारण मेहनती किसानों और मेहनती व्यापारियों को बहुत फायदा होगा. फैसले कई भारतीयों की गरिमा और सशक्तिकरण को बढ़ाएंगे”

“People first, people always.

Glad that path-breaking decisions were taken in the Cabinet, the first in this tenure. Hardworking farmers and industrious traders will benefit greatly due to these decisions.

The decisions will enhance dignity and empowerment of several Indians.”

https://twitter.com/narendramodi/status/1134467494838620163?ref_src=twsrc%5Etfw
किसानों को आर्थिक रूप से सुदृढ़ बनाने के लिए शुरू की योजना

किसानों को आर्थिक रूप से सुदृढ़ बनाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू की थी। इसे पीएम किसान योजना के नाम से भी जाना जा रहा है। पहले योजना के अंदर सिर्फ पात्रता वाले किसान ही लाभान्वित होते लेकिन चुनावों से पहले बीजेपी ने सभी किसानों को इस योजना के दायरे में लाने का वादा किया था। किसानों के लिए उसी वादे को पूरा करते हुए केंद्र सरकार ने योजना का दायरा बढ़ाने के लिए हरी झंडी दे दी है।

Home / Jaipur / एक्शन में @मोदीसरकार! देश के 14 करोड़ किसानों को दिया बड़ा तोहफा, सभी किसानों को मिलेगा सालाना 6 हजार का फायदा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो