scriptIndian Railways : रेलवे के इस नियम से यात्री हो रहे परेशान, अफसर भी चुप, जानें क्या है मामला | Rajasthan Jaipur Indian Railways this Rule Passengers are Getting Troubled Officers are also Silent know what is Matter | Patrika News
जयपुर

Indian Railways : रेलवे के इस नियम से यात्री हो रहे परेशान, अफसर भी चुप, जानें क्या है मामला

Indian Railways : रेलवे के एक नियम से यात्री बुरी तरह से परेशान हो रहे हैं। रेलवे पहले वेटिंग टिकट जारी कर रहा फिर यात्रियों से जुर्माना वसूल रहा है। जानें क्या है पूरा मामला।

जयपुरJun 22, 2024 / 12:38 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Rajasthan Jaipur Indian Railways this Rule Passengers are Getting Troubled Officers are also Silent know what is Matter

Indian Railways : रेलवे के इस नियम से यात्री हो रहे परेशान

Indian Railways : रेलवे का एक नियम इन दिनों रेल यात्रियों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। इसके तहत किराया वसूलने के बावजूद रेलवे यात्रियों को कंफर्म टिकट नहीं दे रहा और उनसे जुर्माना भी वसूल रहा है। जयपुर से गुजरने वाली ट्रेनों में रोजाना ऐसे यात्रियों की पीड़ा सामने आ रही है। दरअसल, कंफर्म टिकट खत्म होने के बाद भी रेलवे प्रतिदिन हजारों यात्रियों को 100 पार वेटिंग टिकट जारी कर रहा है। लेकिन इस वेटिंग टिकट पर सफर करने पर यात्रियों से जुर्माना भी वसूल रहा है।

वेटिंग टिकट के यात्रियों से वसूला जा रहा है जबरदस्त जुर्माना

पहले वेटिंग टिकट के साथ यात्रियों को सफर करने दिया जाता था लेकिन इन दिनों उन्हें कोच से उतारा जा रहा है। इतना ही नहीं उनसे जुर्माना भी वसूला जा रहा है। जयपुर मंडल में गत 10 दिन में 2 हजार से ज्यादा यात्रियों से जुर्माना वसूला है। उन्हें जबरन उतारकर रिजर्वेशन कोच से जनरल में भी भेजा जा रहा है। वहां पहले ही भीड़भाड़ रहती है। ऐसे में रेलवे के इस नियम के खिलाफ यात्रियों में आक्रोश बढ़ रहा है। कई यात्री सोशल साइट्स के जरिये पीड़ा जाहिर करते हुए शिकायत भी कर रहे हैं।
यह भी पढ़ें –

UGC Action : यूजीसी का बड़ा कदम, राजस्थान की 14 यूनिवर्सिटी डिफॉल्टर घोषित, वजह जानेंगे तो चौंक जाएंगे

पड़ताल में ट्रेनों में नजर आया ये नजारा

जयपुर से गुजरने वाली ट्रेनों की पड़ताल की तो चौकाने वाले हाल दिखे। ज्यादातर ट्रेनों के जनरल कोच खचाखच भरे थे। वहीं, स्लीपर कोच में भीड़ थी, लोग गैलरी में बैठकर और खड़े होकर यात्रा करने को मजबूर दिखे। अजमेर-जम्मूतवी ट्रेन में जयपुर से जम्मू जाने के लिए स्लीपर श्रेणी में बुकिंग करने पर 80 से 100 तक वेटिंग चल रही है। एसी कोच में बुकिंग में 20 से 50 तक वेटिंग मिल रही है। ऐसी ही स्थिति मालानी एक्सप्रेस में देखी जा रही है। जयपुर से कोलकाता जाने वाली अजमेर-सियालदाह ट्रेन के स्लीपर कोच में वेटिंग 120 तक पहुंच गई है। बीकानेर-प्रयागराज ट्रेन में स्लीपर श्रेणी में भी वेटिंग 80 तक पहुंच गई है। जयपुर से हैदराबाद, अहमदाबाद, चेन्नई, हरिद्वार, देहरादून, पटना जाने वाली ट्रेनों में भी ऐसे ही हालात दिख रहे हैं।

शिकायत पर करनी पड़ रही कार्रवाई

रेलवे अधिकारी सीधे तौर पर तो इस नियम को लेकर कुछ नहीं बोले। हालांकि उनका कहना था कि कंफर्म टिकट वाले यात्री जब शिकायत करते हैं तो कार्रवाई करनी पड़ती है।

Hindi News/ Jaipur / Indian Railways : रेलवे के इस नियम से यात्री हो रहे परेशान, अफसर भी चुप, जानें क्या है मामला

ट्रेंडिंग वीडियो