scriptजल जीवन मिशन पर बड़ा अपडेट, पंचायतों के माध्यम से संचालन कराने पर विचार | Rajasthan Jal Jeevan Mission Big Update Considering to Operate it through Panchayats | Patrika News
जयपुर

जल जीवन मिशन पर बड़ा अपडेट, पंचायतों के माध्यम से संचालन कराने पर विचार

Jal Jeevan Mission Big Update : जल जीवन मिशन पर बड़ा अपडेट। जल जीवन मिशन का संचालन पंचायतों के माध्यम से कराने पर विचार चल रहा है। जानें पूरा माजरा।

जयपुरJul 08, 2024 / 07:10 pm

Sanjay Kumar Srivastava

Rajasthan Jal Jeevan Mission Big Update Considering to Operate it through Panchayats

जल जीवन मिशन पर बड़ा अपडेट, पंचायतों के माध्यम से संचालन कराने पर विचार

Jal Jeevan Mission Big Update : जल जीवन मिशन पर बड़ा अपडेट। जल जीवन मिशन का संचालन पंचायतों के माध्यम से कराने पर विचार चल रहा है। पंचायती राज विभाग के शासन सचिव रवि जैन की अध्यक्षता में जल जीवन मिशन के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में निर्मित पेयजल योजनाओं का संचालन ग्राम पंचायतों के समग्र नियंत्रण में देने के लिए विस्तार से चर्चा की गई। इसी क्रम में संचालन में आने वाली व्यावहारिक समस्याओं के निदान के संबंध में सरपंच, जलदाय विभाग, पंचायती राज विभाग एवं ग्राम विकास अधिकारियों ने अपने विचार, समस्याएं एवं समाधान साझा किए।

सरपंच संघ से इस बात पर व्यक्त की गई चिंता

भारत सरकार के जल जीवन मिशन का संचालन ग्राम पंचायतों के माध्यम से कराने पर जोर दिया जा रहा है। सरपंच संघ से इस बात पर चिंता व्यक्त की गई कि वर्तमान में आबादी के प्रत्येक घर को जल नहीं मिल रहा है। कुछ घरों पर जल के कनेक्शन तो हो गए है लेकिन गाँव के आखिरी छोर पर बने मकानों, कुछ ऊंचाई पर अन्य मकानों में पानी की आपूर्ति कम हो पा रही है। वर्तमान में राजस्थान के जलदाय विभाग द्वारा जिन योजनाओं का ग्रामीण क्षेत्रों में संचालन किया जा रहा है उनकी व्यवस्थाओं का अध्ययन पंचायतों द्वारा किया जा रहा है।

Hindi News/ Jaipur / जल जीवन मिशन पर बड़ा अपडेट, पंचायतों के माध्यम से संचालन कराने पर विचार

ट्रेंडिंग वीडियो