scriptराजस्थान के जयपुर-अजमेर-भरतपुर-जोधपुर और बीकानेर संभाग से मानसून हुआ विदा | Rajasthan Monsoon 2021 latest Update | Patrika News

राजस्थान के जयपुर-अजमेर-भरतपुर-जोधपुर और बीकानेर संभाग से मानसून हुआ विदा

locationजयपुरPublished: Oct 08, 2021 05:14:42 pm

Submitted by:

Vinod Chauhan

Rajasthan Monsoon Update 2021: राजस्थान में पिछले चार माह के दौरान झमाझम बरसने के बाद मानसून ने जयपुर, अजमेर, भरतपुर, जोधपुर और बीकानेर संभाग से विदाई ले ली है।

राजस्थान के जयपुर-अजमेर-भरतपुर-जोधपुर और बीकानेर संभाग से मानसून हुआ विदा

राजस्थान के जयपुर-अजमेर-भरतपुर-जोधपुर और बीकानेर संभाग से मानसून हुआ विदा

जयपुर। Rajasthan Monsoon Update 2021: राजस्थान में पिछले चार माह के दौरान झमाझम बरसने के बाद मानसून ने जयपुर, अजमेर, भरतपुर, जोधपुर और बीकानेर संभाग से विदाई ले ली है। जबकि कोटा और उदयपुर मे मानसून दो से तीन दिन के भीतर विदाई ले सकता है। चार माह के दौरान राजस्थान में सामान्य से 17 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की गई है।
मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक आर.एस. शर्मा ने बताया कि राजस्थान के पांच संभागों से मानसून ने पूरी तरह विदाई ले ली है। अब दो संभाग बाकी रहे हैं। उधर, राजस्थान में इस सीजन के दौरान 485 एमएम बारिश दर्ज की गई है जो औसत से 17 प्रतिशत ज्यादा है। जिलावार बात करें तो अधिकतर जिलों में औसत से ज्यादा बारिश दर्ज की गई, केवल सिरोही और गंगानगर में औसत से कम बारिश दर्ज की गई है।
तापमान में बढ़ोतरी
राजस्थान के पांच संभाग से मानसून की विदाई के साथ ही तापमान में बढ़ोतरी दर्ज हो रही है। पिछले 24 घंटे के दौरान अधिकतम तापमान की बात करें तो जैसलमेर 39.0 डिग्री से साथ प्रदेश में सबसे गर्म रहा। वहीं, फलौदी 38.2, बीकानेर 38.5, जोधपुर 37.8, बाड़मेर 38.7 और पीलानी, बूंदी, चूरू, गंगानगर और धौलपुर का तापमान 36 डिग्री से अधिक रहा।
बीसलपुर का जलस्तर 312.26 मीटर
बीसलपुर बांध में पानी की धीमी गति से आवक जारी है। बांध का जलस्तर 312.26 आरएल मीटर पर पहुंच गया है और कहा जा रहा है कि 312.35 से आगे निकल सकता है। बांध के भराव क्षेत्र में बह रही त्रिवेणी नदी का जलस्तर 3.50 मीटर ऊंचाई पर चल रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो