scriptRajasthan Weather: अभी झाडू-पोछा लगाया था फिर भर गई घर में घूल, राजस्थान के 15 जिलों में यलो अलर्ट जारी | Rajasthan Weather Dust-rain alert Meteorological Department warn of ra | Patrika News

Rajasthan Weather: अभी झाडू-पोछा लगाया था फिर भर गई घर में घूल, राजस्थान के 15 जिलों में यलो अलर्ट जारी

locationजयपुरPublished: May 17, 2023 10:29:41 am

Submitted by:

Navneet Sharma

Rajasthan Weather Dust-Rain Alert: अजमेर, अलवर, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनू, करौली, कोटा, सवाई माधोपुर में धूल भरी आंधी चलेगी।

weather_orange_alert.jpg

Rajasthan Weather Dust-Rain Alert

Rajasthan Weather Dust-Rain Alert: राजस्थान की राजधानी जयपुर समेत आस—पास जिलों में पिछले कुछ दिनों से लगातार पश्चिम विक्षोभ का असर बना हुआ है। बीते कई दिनों से मौसम में उतार—चढ़ाव बना हुआ है, सुबह और शाम को उठे धूल के गुबार से घरों में मिट्टी का अंबार लग जाता है। घरों में महिलाओं की परेशानी ये है कि एक बार सुबह घर की साफ—सफाई के बाद आंधी चलने की वजह से गंदगी हो जाती है। इनका कहना है कि एक बार झाडू—पोछा लगाने के बाद फिर से घर गंदा हो जाता है। वहीं मौसम विभाग ने बुधवार को नागौर, जैसलमेर,बाडमेर, बूंदी जिलों और आसपास के क्षेत्रों मे में यलो अलर्ट जारी कर बादलों की गड़गड़ाहट के बीच कहीं-कहीं आकाशीय बिजली के साथ बारिश होने की चेतावनी जारी की है।

यह भी पढ़ें

आलाकमान जानते हैं या नहीं, सरकार रिपीट न हो इसकी सुपारी किस-किस ने ली है?


उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व मौसम विभाग ने प्रदेश के अलवर, जयपुर, भरतपुर, बीकानेर, दौसा, जैसलमेर, नागौर, चूरू,सीकर, धौलपुर, करौली, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ जिलों और आसपास के क्षेत्रों मे चेतावनी जारी की थी। इसके साथ ही उन्होने आमजन को बारिश—आंधी के समय सुरक्षित स्थान पर शरण लेने की हिदायद दी है। साथ ही बारिश—आंधी के वक्त किसी भी अनजान स्थान पर तथा पेड़ों के नीचे शरण ना लेनें की सलाह दी है। इस दौरान कहीं-कहीं पर आकाशीय बिजली, मेघगर्जन के साथ 30-40 की रफ्तार से धूल भरी आंधी चलने की संभावना है। साथ ही हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें

अंधड के बाद गिरा पारा, 18 मई तक अंधड़ का यलो अलर्ट

राजस्थान के कुछ हिस्सों में पिछले 24 घंटों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश होने के बाद मंगलवार को अधिकतम तापमान में तीन डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई। इसने अगले तीन दिनों के लिए कई जिलों में धूल भरी आंधी और आंधी के लिए “येलो अलर्ट” जारी किया। मौसम विभाग के अनुसार, अजमेर, अलवर, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनू, करौली, कोटा, सवाई माधोपुर में धूल भरी आंधी चलेगी।

यह भी पढ़ें

15 जिलों में आंधी-बारिश का खतरा, आज शाम से बदल सकता है इन शहरों का मौसम

दिन में कई बार साफ करना पड़ता है घर
राजधानी जयपुर समेत जोधपुर, अलवर, अजमेर और भरतपुर समेत प्रदेश के ज्यादातर जिलों में आंधी के कारण धूल उड़ रही है। यही वजह है कि महिलाओं को घर साफ करने में डबल मेहनत करनी पड़ रही है। उनका कहना है कि किसी भी वक्त अचानक आसमान थोड़ा पीला-पीला दिखा। चारों तरफ धूल ही धूल थी। धूलभरी आंधी चली तो लोग बालकनी साफ करते-करते परेशान हो गए।

https://youtu.be/Crw1MRwhTbA

मजबूरन दरवाजे बंद करके रखने पड़े। पूरे एनसीआर में यही हाल था। राजस्थान में सक्रिय हुए पश्चिम विक्षोभ के कारण मौसम के मिजाज लगातार बदल रहे हैं। यही वजह है कि बीते 24 घंटे में प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में आंधी-तूफान के साथ हल्की बारिश का दौर बना हुआ है।

ट्रेंडिंग वीडियो