script Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबर | rajasthan weather forecast next 10 days rajasthan weather news | Patrika News

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबर

locationजयपुरPublished: Aug 29, 2022 09:19:56 pm

Submitted by:

Kamlesh Sharma

Weather Update: बारिश थमने के बाद गर्मी एक बार फिर से तेवर दिखाने लग गई है। बारिश के दौरान जहां अधिकतम तापमान 25-26 डिग्री पहुंच गया था।

rajasthan weather forecast next 10 days rajasthan weather news

Weather Update: जयपुर। बारिश थमने के बाद गर्मी एक बार फिर से तेवर दिखाने लग गई है। बारिश के दौरान जहां अधिकतम तापमान 25-26 डिग्री पहुंच गया था, अब उसमें दस डिग्री तक की बढ़ोतरी हो गई है। सोमवार को सभी जिलों में तापमान 31 डिग्री से अधिक रहा। श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ में तो तापमान 37 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया।

जयपुर में भी तापमान 34.6 डिग्री पर पहुंच गया। गर्मी बढ़ने से घर-दफ्तरों में कूलर-एसी चलने लगे। मौसम विभाग के अनुसार अगले दस दिन कहीं भी तेज बारिश के आसार नहीं है। कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी या हल्की बारिश हो सकती है।

यह भी पढ़ें

Bisalpur Dam: बीसलपुर बांध लबालब, दो गेट खोले, ड्रोन VIDEO में देखें बांध का नजारा

गौरतलब है कि इस साल दक्षिण पश्चिमी मानसून ने 2 जुलाई को पूरे देश को कवर कर लिया था। प्रदेश में 30 जून को मानसून की एंट्री हुई थी। इसके बाद लगातार दो महीनों तक रुक रुक कर हल्की से लेकर भारी बरसात का दौर बना हुआ था। सर्वाधिक बरसात पश्चिमी राजस्थान के 10 जिलों में हुई। कई जगह बाढ़ के हालात भी पैदा हो गए।

मानसून प्रवेश के बाद पहली बार टर्फ लाइन हिमालय की तलहटी की तरफ खिसकी है। मौसम विभाग के अनुसार सितंबर के प्रथम सप्ताह में मानसून की विदाई हो सकती है जो करीब एक पखवाड़े पहले होगी। गत वर्ष मानसून 6 अक्टूबर से विदा होना शुरू हुआ था।

यह भी पढ़ें

Monsoon Update : राजस्थान में अगले दो सप्ताह तक ऐसा रहेगा मौसम, जारी हुआ पूर्वानुमान

बीसलपुर बांध: दो गेट से छह हजार दस क्यूसेक पानी की निकासी जारी
राजमहल. बीसलपुर बांध में पूर्ण जलभराव 315.50 आरएल मीटर होने के बाद से बनास नदी में शुरू की गई पानी की निकासी चौथे दिन भी जारी रही। रविवार की तरह सोमवार को भी गेट नंबर 9 व 10 को आधा-आधा मीटर खोलकर 6 हजार 10 क्यूसेक पानी की निकासी की गई।

बांध के जलभराव में सहायक त्रिवेणी नदी का गेज 10 सेंटीमीटर घटकर 3.80 मीटर रह गया। वही डाई नदी का गेज 5 सेमी बढ़ कर 2.50 मीटर दर्ज किया गया है व खारी नदी का गेज 0.20 मीटर पर स्थिर बना हुआ है।

ट्रेंडिंग वीडियो