scriptjaggery: दिवाली पर बढ़ी मिठास, नए गुड़ का श्रीगणेश, चीनी महंगी | Sweetness increased on Diwali, new jaggery started, sugar expensive | Patrika News
जयपुर

jaggery: दिवाली पर बढ़ी मिठास, नए गुड़ का श्रीगणेश, चीनी महंगी

इस दिवाली लोगों की मिठास बढ़ने वाली है। उत्पादन केन्द्रों पर नए गुड़ का श्रीगणेश हो गया है। जयपुर के थोक बाजारों में भी नया गुड़ लड्‌डू की आवक शुरू हो गई है। स्थानीय गुड़-चीनी बाजार में नया लड्‌डू गुड़ 4500 रुपए प्रति क्विंटल बिक रहा है।

जयपुरOct 04, 2022 / 11:13 am

Narendra Singh Solanki

jaggery:

मंडियों में बढी नए गुड़ की आवक,मंडियों में बढी नए गुड़ की आवक,jaggery: दिवाली पर बढ़ी मिठास, नए गुड़ का श्रीगणेश, चीनी महंगी

इस दिवाली लोगों की मिठास बढ़ने वाली है। उत्पादन केन्द्रों पर नए गुड़ का श्रीगणेश हो गया है। जयपुर के थोक बाजारों में भी नया गुड़ लड्‌डू की आवक शुरू हो गई है। स्थानीय गुड़-चीनी बाजार में नया लड्‌डू गुड़ 4500 रुपए प्रति क्विंटल बिक रहा है। इस बीच अक्टूबर माह के लिए चीनी का कोटा गत वर्ष के मुकाबले 50 हजार टन कम छोड़े जाने से चीनी 50 रुपए प्रति क्विंटल यानी 50 पैसे प्रति किलो महंगी हो गई है। मंडियों में इसके थोक दाम 3861 से 3961 रुपए प्रति क्विंटल बोले जा रहे हैं। गौरतलब है कि पिछले साल सरकार ने अक्टूबर माह में चीनी का कोटा 24 लाख टन खुले बाजार में बिक्री के लिए जारी किया था, जबकि इस साल अक्टूबर माह के लिए 23.50 लाख टन चीनी का कोटा जारी किया है। इससे प्राइवेट एवं सहकारी चीनी मिलें तेजी में आ गई हैं।
यह भी पढ़ें

लालमिर्च हुई लाल, पिछले साल के मुकाबले दाम दोगुने

दिवाली के लिए चीनी की मांग सितंबर कोटे से पूरी
दिवाली के लिए चीनी की 50 फीसदी मांग सितंबर कोटे से पूरी हो गई है। लिहाजा कम कोटे का चीनी की तेजी पर कोई विशेष प्रभाव पड़ने वाला नहीं हैं। महेश कुमार एंड कंपनी के महेश अग्रवाल ने बताया कि वर्तमान में आई चीनी की तेजी अस्थाई है। उधर, उत्तर प्रदेश की मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, मुरादनगर आदि मंडियों में नए गुड़ की आवक शुरू हो गई है। यद्दपि फिलहाल गुड़ के भावों में अपेक्षित नरमी नहीं आई है। दिवाली बाद गुड़ की कीमतों में अच्छी गिरावट के आसार बन सकते हैं। उत्पादक मंडियों में मौसम खराब होने से गुड़ का उत्पादन प्रभावित होने की संभावना है।

Home / Jaipur / jaggery: दिवाली पर बढ़ी मिठास, नए गुड़ का श्रीगणेश, चीनी महंगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो