scriptराहत की खबर : जयपुर के निजी अस्पतालों में भी होगा स्वाइन फ्लू की नि:शुल्क जांच व उपचार | swien flu free treatment in jaipur | Patrika News
जयपुर

राहत की खबर : जयपुर के निजी अस्पतालों में भी होगा स्वाइन फ्लू की नि:शुल्क जांच व उपचार

तीन सदस्यीय कमेटी की गठन

जयपुरSep 15, 2017 / 09:23 pm

pushpendra shekhawat

swien flu free treatment
जयपुर . प्रदेश में स्वाइन फ्लू की स्थिति को देखते हुये इनडोर मरीजों की जांच एवं उपचार के लिये शहर के निजी अस्पताल जांच व उपचार कार्य जनहित में नि:शुल्क करने के लिये सहमत हो गए हैं। निजी अस्पतालों व निजी लैब्स में स्वाइन फ्लू की नि:शुल्क जांच व उपचार सेवाओं सुनिश्चित करने के लिये तीन सदस्यीय कमेटी की गठन किया जा रहा है। इस तीन सदस्यीय कमेटी में एक प्रशासनिक अधिकारी, एक चिकित्सा विभाग एवं एक चिकित्सा शिक्षा विभाग का अधिकारी शामिल होंगे। निजी अस्पतालों को स्वाइन फ्लू मरीजों के लिये अलग से आईसोलेशन वार्ड एवं आईसीयू में बेड्स रिजर्व रखने के लिये भी कहा गया है।
यह भी पढें : खूब करें खरीदारी, शारदीय नवरात्र 21 से, इस बार हैं सात शुभ संयोग

चिकित्सा मंत्री कालीचरण सराफ की अध्यक्षता में शुक्रवार को सायं स्वास्थ्य भवन में निजी अस्पतालों, निजी लैब्स एवं दवा विक्रेताओं के प्रतिनिधियों के साथ आयोजित बैठक में यह जानकारी दी गई। दवाईयों की दुकानों पर स्वाईन फ्लू की दवाओं की उपलब्धता एवं स्टाक की मात्रा की सूचना का बोर्ड लगाने के भी निर्देश दिए गए हैं।
यह भी पढें : जयपुर में गंगा की मिटटी से बनाई जा रही हैं मां दुर्गा की प्रतिमाएं

सराफ ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी निजी अस्पतालों को स्वाइन फ्लू के उपचार में काम में ली जा रही दवाइयां नि:शुल्क उपलब्ध करायी जाएगी। उन्होंने सभी निजी अस्पतालों को स्वाइन फ्लू पाजिटिव मरीज की सूचना तत्काल स्वास्थ्य विभाग को भिजवाया जाना सुनिश्चित करने के लिए कहा है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी संबंधित क्षेत्रों में स्वाइन फ्लू के बारे में सर्वेक्षण कर संभावित रोगियों की जांच व उपचार सुनिश्चित करेंगे। चिकित्सा मंत्री ने बताया कि स्वाइन फ्लू के उपचार के लिए टेमी फ्लू औषधि के कैप्सूल, सीरप एवं वैक्सीन प्रदेश के सभी राजकीय चिकित्सालयों एवं प्रमुख निजी चिकित्सालयों पर पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में टेमी फ्लू औषधि की करीब 3 लाख 80 हजार कैप्सूल जिला चिकित्सालयों, सीएचसी, पीएचसी पर उपलब्ध हैं एवं आरएमएससीएल के सेंट्रल गोदाम में करीब 1 लाख 40 हजार कैप्सूल व बच्चों के 1 हजार 500 सीरप की बोटल स्टाक में उपलब्ध है।
यह भी पढें : घर की छत को बनाया कैक्टस का दुर्लभ गार्डन, उगाए 400 प्रजातियों के कैक्टस

गोवा से मंगवाई 70 हजार स्वाइन फ्प्लू टेबलेट

औषधि नियंत्रक अजय फाटक ने बताया कि निजी मेडिकल स्टोर पर स्वाइन फ्लू की पर्याप्त दवाएं उपलब्ध कराने के लिए शुक्रवार को हवाई जहाज से गोवा से 70 हजार निजी कंपनी की स्वाइन फ्लू टेबलेट मंगवाई गई है। उन्होंने कहा कि सरकारी अस्पतालों में दवाओं का पर्याप्त स्टॉक पहले से उपलब्ध है।

Home / Jaipur / राहत की खबर : जयपुर के निजी अस्पतालों में भी होगा स्वाइन फ्लू की नि:शुल्क जांच व उपचार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो