लावारिस और संदिग्ध वाहनों की अब ऐप पर दें सूचना, नो पार्किंग में वाहन खड़े करने वालों की भी खैर नहीं

लावारिस और संदिग्ध वाहनों की अब ऐप पर दें सूचना, नो पार्किंग में वाहन खड़े करने वालों की भी खैर नहीं

abdul bari | Publish: Jul, 23 2019 08:57:42 PM (IST) Jaipur, Jaipur, Rajasthan, India

यदि आप नो पार्किंग में वाहन ( no parking zone ) अपना वाहन खड़ा कर देते हैं तो अब सजग हो जाऐं क्योंकि पुलिस ऐसे लोगों के खिलाफ नकेल कसने की तैयारी कर चुकी है। दरअसल, पुलिस ने नो पार्किंग में खड़े वाहनों के साथ साथ अब लावारिस और संदिग्ध वाहनों से संबंधित सूचना के लिए एक खास ऐप ( The Digital Parking app ) तैयार किया गया है।

जयपुर

यदि आप नो पार्किंग में वाहन ( no parking zone ) अपना वाहन खड़ा कर देते हैं तो अब सजग हो जाऐं क्योंकि पुलिस ऐसे लोगों के खिलाफ नकेल कसने की तैयारी कर चुकी है। दरअसल, पुलिस ने नो पार्किंग में खड़े वाहनों के साथ साथ अब लावारिस और संदिग्ध वाहनों से संबंधित सूचना के लिए एक खास ऐप तैयार किया गया है।

इस तरह काम करेगा ऐप

अतिरिक्त पुलिस आयुक्त द्वितीय अजयपाल लाम्बा ने बताया कि बताया कि ”द डिजीटल पार्किंग एप” ( The Digital Parking app ) बनाया गया है। इस एप के जरिये लावारिस एवं संदिग्ध वाहन की सूचना फीड करनी होगी। फीड करने के साथ ही इसकी सूचना पुलिस ( jaipur trafficpolice ) के पास पहुंचेगी इससे चोरी के वाहन एवं विभिन्न अपराधों में लिप्त वाहन तक पुलिस तत्काल पहुंच सकेगी।


ऐसे डाउनलोड करें ऐप

इस ऐप के लिए सबसे पहले प्ले स्टोर से ”द डिजीटल पार्किंग ऐप” डाउनलोड करना होगा। इसके लिए स्वयं का लॉगिन आईडी बनाकर इस एप के व्हीकल इंफोरमेशन के आप्शन पर जाकर वाहन का नम्बर एवं वाहन का प्रकार डालकर सबमिट करना होगा। इसकी सम्पूर्ण सूचना पुलिस कंट्रोल रूम के अभय कमांड सेन्टर पर पहुंच जायेगी। और तत्काल पुलिस अपनी कार्यवाही करेगी।

 

.. ऐसे वाहन को पुलिस नो पार्किंग जोन से हटा देगी

इनदिनों नो पार्किंग में खड़े वाहन भी आमजन के साथ साथ पुलिस के लिए सिरदर्द बन गए हैं। ऐसे वाहनों के लिए भी इस ऐप के माध्यम से आमजन पुलिस को सूचना दे सकेगा। नो पार्किंग में खडे़ वाहनों पर यातायात पुलिस कार्यवाही करेगी और उस वाहन को नो पार्किंग जोन से हटा देगी। साथ ही इस ऐप के जरिए किस पार्किंग में जगह खाली है और किस पार्किंग में जगह फुल हो चुकी हैं, पता लगाया जा सकता है। कहीं भी जाने से पहले अपने वाहन के लिये ऑनलाइन पार्किंग की बुकिंग भी कर सकते है।

 

पुलिस को करेगा अलर्ट

आम नागरिक को किसी वाहन के अपराध में संलिप्त होने का अंदेशा होने पर उक्त वाहन की सूचना इस ऐप के जरिये अपलोड करने की सुविधा होगी। यह ऐप वाहन के भौतिक अस्तित्व के स्थान के मुताबिक पुलिस को अलर्ट करेगा।


पुलिस ने की अपील

इस मामले में पुलिस ने आम नागरिकों से अपील है कि यदि कोई वाहन उनके आसपास मौजूद हो और उक्त वाहन के किसी अपराध में संलिप्त होने की संभावना हो, तो ही तो इसकी सूचना ऐप पर अपलोड करें।

 

यह खबरें भी पढ़ें...

जयपुर में खोले जाऐंगे 2 नए पुलिस स्टेशन, नए वाहनों समेत पुलिसकर्मियों को मिलीं कई सौगातें


पुलिस की दबंगई: सादावर्दी में घर में घुसकर युवकों व महिला को बेरहमी से पीटा


ट्यूशन टीचर नाबालिग छात्रा को बहला-फुसलाकर ले गया अपने घर, अंधेरी कोठरी में बनाया बंधक

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned