scriptमौसम अपडेट: अगले 4 दिन पड़ेगी कड़ाके की सर्दी, 19 शहरों के लिए अलर्ट, होगी मावठ | Weather Update : Severe Winter For Next 4 Days In 19 Cities Of Rajasthan Issued Mawath Alert | Patrika News

मौसम अपडेट: अगले 4 दिन पड़ेगी कड़ाके की सर्दी, 19 शहरों के लिए अलर्ट, होगी मावठ

locationजयपुरPublished: Jan 16, 2023 10:39:06 am

Submitted by:

santosh

राजस्थान में तीन-चार दिन से सर्दी का सितम जारी है। गलन भरी रात ने जनजीवन को झकझोर दिया है। कड़ाके की सर्दी से बचने के लिए आमजन अलाव का सहारा ले रहा है। सर्दी ने कई रेकॉर्ड तोड़ दिए हैं।

weather update

जयपुर। राजस्थान में तीन-चार दिन से सर्दी का सितम जारी है। गलन भरी रात ने जनजीवन को झकझोर दिया है। कड़ाके की सर्दी से बचने के लिए आमजन अलाव का सहारा ले रहा है। सर्दी ने कई रेकॉर्ड तोड़ दिए हैं। रविवार रात रविवार को सबसे कम तापमान माउंट आबू का माइनस 6, फतेहपुर का माइनस 3.7, जोबनेर का माइनस 4.2, चूरू का माइनस 2.5, सीकर का माइनस दो, अजमेर का शून्य, पिलानी का 1.9, श्रीगंगानगर का 2.6, चित्तौड का 1.5, जयपुर का 4.7, जैसलमेर का 3.6 डिग्री दर्ज किया गया।

 

मौसम विभाग के अनुसार 20 जनवरी तक लोगों को कड़ाके की सर्दी का सितम झेलना पड़ेगा। जयपुर मौसम केंद्र ने 19 शहरों के लिए येलो और आरेंज अलर्ट जारी किया है। 18-19 जनवरी को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। जिसके असर से तापमान में 2-4 डिग्री की बढ़ोतरी होगी और शीतलहर से राहत मिलेगी। वहीं इस बार पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय रहेगा। जिसके कारण 22-24 जनवरी के बीच कुछ स्थानों पर मावठ भी हो सकती है।

यह भी पढ़ें

Weather Update: राजस्थान में बदला मौसम, हल्की बारिश की संभावना, इन जिलों के लिए ALERT

सोमवार सुबह प्रदेश में कई जिलों में खेतों की मेड़ और फसलों पर बर्फ की परतें जमी हुई नजर आई। भीलवाड़ा जिले के उरणा गांव में खेतों में खड़ी सरसों की फसल सफेद बर्फ की चादर की तरह ढकी हुई नजर आई। पेयजल लाइन के पाइप में भी बर्फ निकली वही वाहनों पर और दीवारों पर बर्फ की चादर दिखाई दी। वही किसानों ने फसलों को शीतलहर से बचाने के लिए अपने खेत की मेड पर धुआ किया ताकि शीत लहर के प्रकोप से फसल को बचाया जा सके। वही किसानों ने फसलों में नुकसान की आशंका जताई है।

 

 

weather

जयपुर जिले की तहसील क्षेत्र कोटखावदा में पाला पड़ने से सोमवार सुबह फसलों पर जमी बर्फ को देखकर किसानों की चिंता बढ़ गई। यहां क्षेत्र में जैसे सुबह किसान खेतों पर पहुंचे तो किसानों ने फसलों को देखा तो फसलों पर पाला पड़ने के कारण बर्फ जमी हुई नजर आई। जिसको देखते ही किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें खिंच गई और जब किसानों ने फसलों से जमी बर्फ को हाथ में लिया तो कराह उठा। किसान राजकुमार चौधरी जगरामपुरा, मुकेश शर्मा नरोत्तमपुरा, ओमप्रकाश व गिर्राज बैरवा सहित कई किसानों ने बताया कि फसलों पर पाला पड़ने से फसलों में नुकसान हुआ है। जिससे किसान को आर्थिक नुकसान तो होगा ही साथ ही उसकी कड़ाके की ठंड में की गई मेहनत भी बेकार हो रही है।


यह भी पढ़ें

Mausam का बिगड़ता मिजाज कर न दे हालत खराब, धनिया उत्पादक किसानों की बढ़ी चिंता

वहीं किसानों ने बताया कि सुबह 10:30 बजे तक भी पाला पड़ने के बाद जमी बर्फ फसलों पर नजर आई। ऐसे में किसानों की चिंता बढ़ गई है और किसान दिनभर अपनी फसलों को देखते और बचाव के उपाय करते नजर आए। सहायक कृषि अधिकारी कोटखावदा आलोक शर्मा व सहायक कृषि अधिकारी गरुड़वासी घनश्याम शर्मा ने बताया कि किसानों को फसलों से बचाव के उपाय बताए जा रहे हैं। साथ ही आज पाला पड़ने से फसलों में हुए नुकसान की जानकारी लगभग 2 से 3 दिन बाद पूर्णरूप से सही मिल पाएगी।

 

सहायक कृषि अधिकारी आलोक शर्मा व घनश्याम शर्मा ने बताया कि किसानों को फसलों से बचाव के लिए गंधक के तेजाब का 0.1 प्रतिशत अर्थात एक हजार लीटर पानी में 1 लीटर शांद्र गंधक का तेजाब मिलाकर घोल तैयार करके एवं फसल पर छिड़काव करे अथवा घुलनशील गंधक के 0.2% घोल का छिड़काव भी फसलों में कर सकते है। वहीं उन्होंने बताया कि खेत की उत्तर पश्चिम दिशा में जिधर से शीतलहर आती है। फसलों के अवशेष, कूड़ा करकट, घास- फूस जलाकर धुंआ करें। पाले के दिनों में फसलों की सिंचाई करने से भी पाले का असर कम होता है।यह उपाय अपनाकर किसान अपनी फसलों को पाले के नुकसान से बचा सकते हैं।

https://youtu.be/dit4CXom8U0
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो