scriptWorld No Tobacco Day 2024 : जानलेवा तम्बाकू… पहले शौक फिर बनी लत, ऐसे पाएं छुटकारा | World No Tobacco Day 2024 Special Story | Patrika News
जयपुर

World No Tobacco Day 2024 : जानलेवा तम्बाकू… पहले शौक फिर बनी लत, ऐसे पाएं छुटकारा

मनोरोग विशेषज्ञों ने बताया कि अस्पताल की ओपीडी में रोजाना 100 से ज्यादा लोग विभिन्न प्रकार के नशे की लत से छुटकारा पाने के लिए आते हैं। इनमें नए व पुराने दोनों प्रकार के रोगी होते हैं।

जयपुरMay 31, 2024 / 09:25 am

Anil Prajapat

World No Tobacco Day 2024
No Tobacco Day 2024 : जयपुर। तम्बाकू का सेवन स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है। उसके बावजूद भी इसका इस्तेमाल बढ़ रहा है। युवा ही नहीं किशोर भी इसकी गिरफ्त में आ रहे हैं। शौकियां तौर पर शुरू हुई यह लत उन्हें कई बीमारियों दे रही है फिर भी उन्हें इसे छोड़ने में शर्म-शंका हो रही है। कारण कि नशा मुक्ति केंद्रों पर तम्बाकू के सेवन से छुटकारा पाने वाले लोगों की संख्या नाममात्र ही है। राजधानी के मनोचिकित्सा केंद्र में भी ऐसा ही देखा जा रहा है।
मनोरोग विशेषज्ञों ने बताया कि अस्पताल की ओपीडी में रोजाना 100 से ज्यादा लोग विभिन्न प्रकार के नशे की लत से छुटकारा पाने के लिए आते हैं। इनमें नए व पुराने दोनों प्रकार के रोगी होते हैं। हैरानी की बात है कि इनमें ज्यादातर शराब से नशे से छुटकारा पाने वाले होते हैं जबकि तम्बाकू के सेवन से मुक्ति पाने वालों की संख्या 25 फीसदी से भी कम है।
एमएमएस अस्पताल के ईएनटी विभाग विभागाध्यक्ष डॉ. पवन सिंघल ने बताया कि ओपीडी में तम्बाकू उत्पादों से होने वाली बीमारियों के रोगियों में बच्चे व युवाओं की संख्या बढ़ रही है। इनमें कई मुंह व गले के कैंसर का शिकार हो रहे हैं। इनमे ना केवल राजस्थान बल्कि उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, हरियाणा समेत कई राज्यों से मरीज आते हैं। ऐसे में तम्बाकू सेवन से छुटकारा पाने दिलवाने के लिए कई अहम योगदान देना होगा। खासकर परिजनों को भी इसमें अहम भूमिका निभानी होगी।

यह भी आया सामने

एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में सालाना मुंंह के कैंसर से लगभग 77 हजार नए केस आते हैं और 52 हजार से ज्यादा मौतें होती है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ग्लोबल रिपोर्ट ऑन ट्रेंड्स इन प्रीवलेंस ऑफ टोबैको यूज 2000-2030 के अनुसार देश में अभी भी 25.1 करोड़ से ज्यादा लोग तम्बाकू उत्पादों का सेवन कर रहे हैं। इनमें से 79 फीसदी पुरुष जबकि 21 फीसदी महिलाएं शामिल हैं।

तम्बाकू सेवन के दुष्परिणाम

-कैंसर
-ह्रदय, फेफड़े संबंधी समस्या।
-ह्रदय की नसों का सिकुडऩा, स्ट्रोक।
-अस्थमा आदि

शौक और मॉर्डन लाइफ बढ़ा रहा चलन

जयपुर मनोचिकित्सा केंद्र के मनोरोग विशेषज्ञ धर्मदीप सिंह ने बताया कि युवा, किशोरों में तम्बाकू सेवन के केस लगातार सामने आ रहे हैं। कुछ लोग अस्पताल में इलाज के लिए भी पहुंच रहे हैं। इस लत की वजह शौक और मॉर्डन लाइफ मानी जा रही है। बच्चे, युवा फिल्में, वेबसीरीज में देखकर इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। जैसे कि कई धूम्रपान करने लगते हैं। धीरे-धीरे इसकी गिरफ्त में आ जाते हैं और फिर उनके जीवन पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ने लगता है।

ऐसे पाएं छुटकारा

मनोरोग विशेषज्ञों का कहना है कि तम्बाकू के सेवन से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके लिए इलायची, अजवाइन, सौंफ का इस्तेमाल करें। साथ ही हेल्दी डाइट लें, फलों का सेवन करे और नियमित व्यायाम करें। साथ ही खुद को सकारात्मक भी रखें।

Hindi News/ Jaipur / World No Tobacco Day 2024 : जानलेवा तम्बाकू… पहले शौक फिर बनी लत, ऐसे पाएं छुटकारा

ट्रेंडिंग वीडियो