scriptYear Ender 2023 : रेलवे ने राजस्थान को दिए कई तोहफे, एक से तो दुनिया में मिलेगी पहचान | Year Ender 2023 Railways gave many gifts to Rajasthan one will get recognition in world | Patrika News
जयपुर

Year Ender 2023 : रेलवे ने राजस्थान को दिए कई तोहफे, एक से तो दुनिया में मिलेगी पहचान

Year Ender 2023 : रेलवे ने राजस्थान को कई तोहफे दिए हैं। तीन वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाई तो अन्य दूसरी सुविधाएं भी दी। एक से तो आने वाले समय में दुनिया में राजस्थान पहचाना जाएगा।

जयपुरDec 24, 2023 / 04:54 pm

Sanjay Kumar Srivastava

year_ender_2023_railways_rajasthan.jpg

Year Ender 2023 Railways Rajasthan

Year Ender 2023 : रेलवे ने राजस्थान को कई तोहफे दिए हैं। तीन वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाई तो अन्य दूसरी सुविधाएं भी दी। एक से तो आने वाले समय में दुनिया में राजस्थान पहचाना जाएगा। नई खुशखबरी है कि जल्द ही राजस्थान को रैपिड रेल मिलेगी। आजादी के अमृतकाल में ‘अमृत भारत स्टेशन योजना’ के तहत राजस्थान के 82 रेलवे स्टेशनों को विश्वस्तरीय बनाया जाएगा। इसके साथ ही साल 2023 में रेलवे ने कई बड़े बदलाव किए, जिसने राजस्थान के रेल यात्रियों के सफर को आसान बना दिया। जानें राजस्थान को रेलवे ने क्या-क्या दिया।

Vande Bharat Express Train : राजस्थान को तीन वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात, चौथी की घोषणा

रेलवे लगातार राजस्थान के यात्रियों का सफर आसान कर रहा है। राजस्थान को पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात 12 अप्रैल 2023 को मिली। पहली वंदे भारत ट्रेन राजस्थान के अजमेर और दिल्ली-छावनी के बीच चलती है। दूसरी ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन 7 जुलाई 2023 को शुरू की गई यह जोधपुर से साबरमती (गुजरात) के बीच चल रही है। तीसरी उदयपुर जयपुर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन 24 सितम्बर को शुरू हुई थी। अब चौथी का इंतजार है। बताया जा रहा है कि अजमेर-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के विस्तार को मंजूरी दे दी गई है। राजस्थान के अजमेर से पंजाब जाने वाले यात्री अजमेर, जयपुर और दिल्ली से चंडीगढ़ का अब सीधा सफर कर पाएंगे। इसका फायदा गुरुग्राम के अलावा अलवर के यात्रियों को भी मिलेगा।


India First High Speed Trial Track : डीडवाना में देश के पहले रेलवे हाई-स्पीड टेस्ट ट्रैक का निर्माण

भारत के पहले रेलवे टेस्ट ट्रैक का निर्माण कार्य राजस्थान के डीडवाना जिले में नवा सिटी रेलवे स्टेशन के पास चल रहा है। इस ट्रैक के बनने से देश, रेलवे के क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय स्तर की टेस्टिंग सुविधा मुहैया करा सकेगा। ये ट्रैक करीब 60 किमी लंबा होगा। इसकी अनुमानित लागत 819.90 करोड़ रुपए है। इस ट्रैक के बनने के बाद भारत अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार रोलिंग स्टॉक के लिए व्यापक परीक्षण सुविधाओं वाला पहला देश बन जाएगा। हाई-स्पीड ट्रेन टेस्ट ट्रैक को रिसर्च एंड स्टैंडर्ड्स ऑर्गनाइजेशन (RDSO) की ओर से विकसित किया जा रहा है। जोधपुर मंडल के गुढ़ा-थाथाना मिथरी से नवान रेलवे स्टेशन तक है। टेस्ट ट्रैक निर्माण काम 50 फीसदी से ज्यादा पूरा हो चुका है। इस ट्रैक पर हाई-स्पीड, वंदे भारत और नियमित ट्रेन ट्रायल सहित कई तरह के परीक्षण किए जाएंगे। उत्तर पश्चिम रेलवे के अनुसार रेलवे ट्रायल ट्रैक अगले साल अक्टूबर 2024 में बनकर तैयार हो जाएगा।

यह भी पढ़ें – Year Ender 2023 : जानिए राजस्थान के उन बड़े सड़क हादसों के बारे में, जिसमें बुझ गए कई घरों के चिराग

Rapid Rail Project : राजस्थान को जल्द मिलेगी रैपिड रेल

राजस्थान की जनता को जाते साल एक बड़ी खुशखबरी मिली। रेलवे जल्द ही दिल्ली-पानीपत, दिल्ली-अलवर रैपिड रेल प्रोजेक्ट का काम शुरू करेगा। इस प्रोजेक्ट में जो दिक्कत थी वह दूर हो गई। सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार को फटकार लगाई। जिसके बाद दिल्ली सरकार ने रैपिड रेल प्रोजेक्ट के लिए 451 करोड़ रुपए का बजट जारी कर दिया है। राजस्थान, हरियाणा की सरकार ने रैपिड रेल प्रोजेक्ट के लिए बजट की घोषणा पहले ही कर दी थी। अब, दिल्ली सरकार के इस ऐलान बाद राजस्थान को रैपिड रेल मिलने का रास्ता साफ हो गया। हरियाणा सरकार ने रैपिड रेल प्रोजेक्ट के लिए 80 करोड़ रुपए का बजट जारी किया है। दिल्ली-मेरठ रूट पर रैपिड ट्रेन का संचालन शुरू हो गया है। अब दिल्ली-अलवर रूट का काम शुरू किया जाएगा।

Amrit Bharat Station Scheme : रेलवे स्टेशनों के बदलाव के लिए धन

आजादी के अमृतकाल में राजस्थान के 82 रेलवे स्टेशनों को विश्वस्तरीय बनाया जाएगा। ‘अमृत भारत स्टेशन योजना’ के तहत इन स्टेशनों का पुनरुद्धार किया जाएगा। इनमें 55 रेलवे स्टेशनों का पीएम नरेन्द्र मोदी ने आगामी 6 अगस्त को वर्चुअली शिलान्यास किया। इनके पुनर्विकास पर 4000 करोड़ रुपए की लागत आएगी। इनमें जयपुर मंडल के 12 स्टेशन, बीकानेर मंडल के 10 स्टेशन, अजमेर मंडल के 10 स्टेशन और जोधपुर मंडल के 15 स्टेशन का पुनरुद्धार किया जाएगा। इन स्टेशनों का कायाकल्प होने से राजस्थान का रेलवे ढांचा मजबूत होगा।

साल 2023 रेलवे के बड़े बदलाव

साल 2023 रेलवे के बड़े बदलाव से राजस्थान की जनता भी लाभान्वित हुई है। जिसमें भारतीय रेलवे ने जनरल टिकट की सुविधा ऑनलाइन कर दी है। यूटीएस नाम का ऐप बनाया है। इस ऐप से बिना लाइन में लगे ही ऑनलाइन जनरल टिकट बुक कर सकते हैं। साथ ही रेलवे स्टेशनों पर टिकट के लिए मशीनें भी लगाई गई हैं। रेलवे ने नया नियम बनाया है कि रात 10 बजे के बाद टीटीई टिकट चेक नहीं कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें – Year Ender 2023 : राजस्थान की वह 8 घटनाएं जिन्होंने बटोरी सुर्खियां, जानें

Home / Jaipur / Year Ender 2023 : रेलवे ने राजस्थान को दिए कई तोहफे, एक से तो दुनिया में मिलेगी पहचान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो