script

जैसलमेर में शहीद पूनमसिंह भाटी का 53 वां बलिदान दिवस समारोहपूर्वक मनाया

locationजैसलमेरPublished: Sep 10, 2018 07:41:34 am

Submitted by:

Deepak Vyas

जैसलमेर में शहीद पूनमसिंह भाटी का 53 वां बलिदान दिवस समारोहपूर्वक मनाया

jaisalmer

जैसलमेर में शहीद पूनमसिंह भाटी का 53 वां बलिदान दिवस समारोहपूर्वक मनाया

जैसलमेर. जिला कलक्टर ओम कसेरा ने कहा कि शहीदों की शहादत सदैव चिरस्थायी रहती हैं एवं उनकी शहादत को स्मरण करना प्रत्येक व्यक्ति का कर्तव्य है। उन्होंने कहा कि पूनमनगर के शहीद पूनमसिंह भाटी ने पुलिस प्रहरी के रुप में देश की रक्षा के लिये सीमा पर पाक दुष्मनों से लोहा लेते हुए अपने प्राणों का उत्सर्ग कर शहादत दी, यह पुलिस विभाग का गौरव है। जिला कलक्टर कसेरा शहीद पूनमसिंह बलिदान दिवस समिति के तत्वावधान में आयोजित शहीद पूनमसिंह बलिदान दिवस श्रद्धांजलि समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। समारोह की अध्यक्षता जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी ने की। जिला प्रमुख अंजना मेघवाल, नगरपरिषद सभापति कविता खत्री, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जयनारायण, पुलिस उप अधीक्षक गोपाल शर्मा, पूर्व विधायक शिव डॉ. जालमसिंह रावलोत, नगरपालिका के पूर्व अध्यक्ष अशोक तंवर, सुमारखां, इतिहासविद नंदकिशोर शर्मा, विक्रमसिंह नाचना, स्वरुपसिंह हमीरा, जनकसिंह भाटी, खेमेन्द्रसिंह जाम विशिष्ट अतिथि थे।
जिला कलक्टर एवं विधायक के साथ ही अन्य अतिथियों ने सर्वप्रथम शहीद पूनमसिंह की प्रतिमा पर पुष्प चक्र एवं माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की। जिला कलक्टर ने इस दैारान सीमा पर रक्षा करने वाले वीर सैनिकों के साथ जीवन में आने वाले उत्सव मनाने की सीख दी। उन्होंने शहीदों की शहादत को विद्यालय की प्रार्थना सभा में भी याद करने का संदेश दिया ताकि युवा पीढ़ी को शहीदों के जीवन के बारे में जानकारी मिलें। जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी ने कहा कि शहीद पूनमसिंह ने जो शहादत देश के लिए दी वह हमारे लिए गौरवाशाली है। जिला प्रमुख अंजना मेघवाल ने शहीद भाटी की शहादत को शत-शत नमन करते हुए हर विद्यालय में शहीदों की शहादत के लिए कार्यक्रम आयोजित करने की बात कही। नगरपरिषद सभापति खत्री ने भी शहीद को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि ऐसे वीर सपूतों को याद करना हमारा मानव धर्म है।
पूर्व विधायक डॉ. रावलोत ने भी कहा कि शहीद पूनमसिंह ने देश की रक्षा के लिए अपने प्राणों का उत्सर्ग कर पुलिस बेड़े का नाम ही नहीं पूरे जैसलमेर जिले के नाम देशे में रोशन किया है। पूर्व अध्यक्ष अशोक तंवर एवं सुमार खां ने भी शहीद के जीवन पर प्रकाश डाला। समाजसेवी विक्रमसिंह नाचना ने कहा कि जैसलमेर का इतिहास सदैव गौरवशाली रहा है एवं यहां के शाके व जौहर गौरवषाली इतिहास को दर्र्शाता है। इतिहासविद् नन्दकिशोर शर्मा ने यहां के गौरवशाली इतिहास का वृत्तांत सुनाया एवं कहा कि जैसलमेर की धरा सदैव ही वीर सपूतों की रही है। प्रारंभ में समिति के पदेन सचिव शैतानसिंह पूनमनगर ने अतिथियों का स्वागत किया। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जयनारायण ने शहीद पूनमसिंह को याद किया।
किया सम्मानित
कार्यक्रम के दौरान अतिथियों द्वारा शहीद पूनमसिंह की जीवनी पर फिल्म बनाने वाने निर्देषक सवाई सत्यनारायण बिस्सा एवं अन्य सभी पात्रों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन शिक्षाविद दलपतसिंह भाटी ने किया। कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ। इस दौरान स्वीप गतिविधि के तहत मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरुक होने का संदेश दिया, वहीं ईवीएम तथा वीवीपीएटी मशीन द्वारा किस प्रकार से मतदान किया जाता है उसका भी प्रदर्शन किया गया।
रामगढ़. शहीद पूनमसिंह भाटी का 53 वां बलिदान दिवस समारोह पूनमनगर गांव में रविवार को पदमसिंह भाटी के मुख्य अतिथि जीवन सिंह सरपंच प्रतिनिधि एवं दौलत सिंह के विशिष्ट अतिथि बलिदान दिवस समिति के उप संयोजक ठाकुर शिवदान सिंह भाटी की अध्यक्षता में मनाया गया। श्रद्धांजलि समारोह का आगाज समाजसेवी जीवनसिंह भाटी ने किया। शहीद पूनमसिंह शिक्षण संस्थान के संस्थापक पदम सिंह ने प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। समारोह के अतिथि जीवन सिंह भाटी ने सभा को संबोधित किया। कार्यक्रम में स्थानीय मांगणियार की ओर से वीर रस ओतप्रोत शहीद को काव्य गीत द्वारा श्रद्धांजलि दी। पुलिस विभाग रामगढ़ द्वारा भी यहा आकर शहीद को श्रद्धा सुमन अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। वीरमदेव सिंह भाटी पूनम नगर द्वारा सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया गया। संचालन पदम सिंह भाटी ने किया।

ट्रेंडिंग वीडियो