scriptफर्जीवाड़े पर नकेल: सरहदी जिले के 102253 राशन कार्ड में शामिल 404066 सदस्यों की होगी ई-केवाईसी | Crackdown on fraud: E-KYC of 404066 members included in 102253 ration cards of border district will be done | Patrika News
जैसलमेर

फर्जीवाड़े पर नकेल: सरहदी जिले के 102253 राशन कार्ड में शामिल 404066 सदस्यों की होगी ई-केवाईसी

राष्ट्रीय खा़द्य सुरक्षा योजना में चयनित पात्र लाभार्थियों की ई-केवाईसी संबंधित राशन डीलर को 30 जून तक करानी होगी। प्रदेश में राशन से गेहूं वितरण के दौरान गड़बडिय़ों की शिकायतें मिलने के बाद खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग अलर्ट मोड पर है। प्रदेश की सभी उचित मूल्यों की दुकानों पर खाद्य सुरक्षा के पात्र लाभार्थियों का ई-केवाईसी करवाई जाएगी।

जैसलमेरMay 25, 2024 / 08:10 pm

Deepak Vyas

राष्ट्रीय खा़द्य सुरक्षा योजना में चयनित पात्र लाभार्थियों की ई-केवाईसी संबंधित राशन डीलर को 30 जून तक करानी होगी। प्रदेश में राशन से गेहूं वितरण के दौरान गड़बडिय़ों की शिकायतें मिलने के बाद खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग अलर्ट मोड पर है। प्रदेश की सभी उचित मूल्यों की दुकानों पर खाद्य सुरक्षा के पात्र लाभार्थियों का ई-केवाईसी करवाई जाएगी। यह ई-केवाईसी उचित मूल्य की दुकान पर परिवार के सभी सदस्यों को आधार या राशन कार्ड लेकर जाने पर की जाएगी। जिला रसद अधिकारी जैसलमेर ने बताया कि इस प्रक्रिया के माध्यम से यह पता लगाया जा सकेगा कि वास्तव में कितने पात्र लोग हैं, जिनको लाभ देना है। विभाग की ओर से जारी प्रदेश के सभी जिला रसद अधिकारियों को इस संबंध में सूचना जारी कर दी है। यह ई-केवाईसी शुरू होकर 30 जून तक अनिवार्य रूप से करवाई जाएगी।

यह है स्थिति

जिले में खाद्य सुरक्षा योजना से जुड़े कुल 102253 राशन कार्ड है, जिनके 404066 सदस्यों की ई.केवाईसी होनी है। नई व्यवस्था के तहत इन सभी सदस्यों को अपने राशन डीलर की दुकान पर जाकर बायोमेट्रिक अंगूठा लगाकर केवाईसी करवानी होगी। अंगूठा नहीं लगने की स्थिति में उक्त सदस्य की आईरिश स्केनर के जरिए आवश्यक रुप से केवाईसी सुनिश्चित की जाएगी।

फर्जीवाड़े पर लग सकेगी

रोक गेंहू व अन्य सामग्री के वितरण के वक्त गडबडिय़ों की शिकायत के बाद अब विभाग की ओर से वितरण में फर्जीवाड़े को प्रभावी ढंग से रोकने के उदेश्य से ई.केवाईसी सिस्टम की ओर कदम बढ़ाए हंै। विभाग अब उचित मूल्य दुकानदारों के माध्यम से जिले में पात्र लाभार्थियों के परिवार के सभी सदस्यों की ई-केवाइसी करके देखेगा की वास्तव में कितने लोग है, जो कि पात्र है जिनको लाभ मिल रहा है। फर्जीवाड़े की जानकारी के बाद विभाग राषन कार्ड से नाम भी काट सकता है।

अब यह करना होगा

प्रदेश में गेहूं वितरण में शिकायत के बाद विभाग की ओर से जारी आदेशानुसार 30 जून तक सभी जिला रसद अधिकारियों को ई-केवाईसी करवाने के निर्देश जारी दिए गए हैं। यह ई-केवाईसी उचित मूल्य दुकानदारों के माध्यम से की जाएगी, जिसके लिए उपभोक्ता अपना आधार कार्ड व राशन कार्ड साथ ले जा कर करवा सकेगा। इस स्थिति में राशन कार्ड की ई-केवाईसी करवाना अत्यावश्यक होगी।

Hindi News/ Jaisalmer / फर्जीवाड़े पर नकेल: सरहदी जिले के 102253 राशन कार्ड में शामिल 404066 सदस्यों की होगी ई-केवाईसी

ट्रेंडिंग वीडियो