script

जैसलमेर जिले में चार चरणों में होंगे चुनाव: 23 को मोहनगढ़ व नाचना, 27 को सांकड़ व भणियाणा में होंगे चुनाव

locationजैसलमेरPublished: Oct 26, 2020 01:12:28 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

-पंचायतीराज संस्थाओं का चुनाव कार्यक्रम घोषित–1 को फतेहगढ़ व जैसलमेर और 5 को सम समिति में होंगे चुनाव-10 दिसम्बर को चुने जाएंगे प्रमुख और प्रधान

जैसलमेर जिले में चार चरणों में होंगे चुनाव: 23 को मोहनगढ़ व नाचना, 27 को सांकड़ व भणियाणा में होंगे चुनाव

जैसलमेर जिले में चार चरणों में होंगे चुनाव: 23 को मोहनगढ़ व नाचना, 27 को सांकड़ व भणियाणा में होंगे चुनाव

जैसलमेर. राजस्थान के जैसलमेर सहित 21 जिलों में जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के आम चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही सीमावर्ती जैसलमेर जिले में एक बार फिर राजनीतिक गतिविधियां तेज होने जा रही हैं और निर्वाचन के लिए आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। जिले में चार चरणों में सात समितियों व जिला परिषद सदस्यों के चुनाव के लिए मतदान करवाया जाएगा। चुनाव प्रक्रिया आगामी 4 नवम्बर से शुरू हो जाएगी तथा 23, 27 नवम्बर व 1 तथा 5 दिसम्बर को चुनाव होंगे। जिला प्रमुख और समितियों में प्रधान के चुनाव 10 तथा उपप्रमुख व उपप्रधानों के चुनाव 11 दिसम्बर को होंगे।
जैसलमेर में सात समितियां
पूर्व में सीमावर्ती जिले में तीन पंचायत समितियां जैसलमेरए सम और सांकड़ा थी। जिन्हें बढ़ाकर सात किया गया है। नवसृजित समितियों में मोहनगढ़, फतेहगढ़, नाचना और भणियाणा शामिल हैं। पहले चरण में मोहनगढ़ व नाचना में चुनाव 23 तथा दूसरे चरण में सांकड़ा व भणियाणा में 27 नवम्बर को होंगे। ऐसे ही तीसरे चरण में फतेहगढ़ तथा जैसलमेर के लिए 1 और चौथे चरण में सम में 5 दिसम्बर को मतदान होगा। समिति व परिषद सदस्यों के लिए हुए चुनाव में मतों की गिनती 8 दिसम्बर को करवाई जाएगी। जैसलमेर जिला प्रमुख का पद इस बार सामान्य है। मोहनगढ़ पंचायत समिति प्रधान का पद सामान्य महिला, नाचना अनुसूचित जाति, सांकड़ा सामान्य, जैसलमेर सामान्य महिला, फतेहगढ़ सामान्य, सांकड़ा सामान्य, भणियाणा ओबीसी महिला और सम में सामान्य के लिए निर्धारित है। इस तरह से तीन पंचायत समितियों मोहनगढ़, जैसलमेर और भणियाणा की कमान महिलाओं के हाथ में होगी।
ये रहेगा चुनाव कार्यक्रम
-चुनाव के लिए 4 नवंबर को अधिसूचना जारी होते ही नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।
-चारों चरणों के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा 4 नवंबर को अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। -नामांकन पत्र प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि व समय 9 नवंबर दोपहर 3 बजे तक रहेगी।
-नामांकनों की संवीक्षा 10 नवंबर प्रात: 11 बजे से होगीए जबकि 11 को दोपहर 3 बजे तक नाम वापस लिए जा सकेंगे।
-नाम वापसी के साथ ही चुनाव चिन्हों का आवंटन एवं चुनाव लडऩे वाले अभ्यर्थियों की सूची का प्रकाशन कर दिया जाएगा।
-मतदान प्रात: 7:30 से शाम 5 बजे तक करवाया जाएगा।
-मतगणना 8 दिसंबर को प्रात: 9 बजे से जिला मुख्यालय पर होगी।
-प्रधान या प्रमुख का चुनाव 10 दिसंबर और उप प्रधान या उप प्रमुख 11 दिसंबर को चुनाव होगा।
-शाम 5 बजे या मतदान की समाप्ति के साथ ही मतगणना प्रारंभ हो जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो