दिन में खौफ, रात में आशंका,चोरी की वारदातों से ग्रामीणों में भय व दहशत का माहौल

- एक भी चोरी की वारदात का नहीं हो पाया खुलासा
- ग्रामीणों ने की वारदातों का पर्दाफाश करने की मांग

By: Deepak Vyas

Updated: 10 Mar 2019, 09:48 AM IST

जैसलमेर/नाचना. क्षेत्र के नाचना गांव में गत छह माह से हो रही लगातार चोरी की वारदातों ने क्षेत्र के लोगों की नींद उड़ा दी है तथा पुलिस की ओर से एक भी चोरी का पर्दाफाश नहीं किए जाने के कारण ग्रामीणों में रोष व्याप्त है। गौरतलब है कि गांव में गत छह माह से लगातार चोरियां हो रही है। गत चार मार्च की रात्रि में महाजन पाड़े में तीन अलग-अलग घरों में चोरों ने सैंध लगाकर चोरी की वारदातों को अंजाम दिया तथा हजारों रुपए का सामान चुराकर ले गए। जिसकी दूसरे दिन पुलिस को सूचना दी गई। चोरी की वारदात के पांच दिन बाद भी चोर पुलिस की पहुंच से बाहर है। लगातार बढ़ रही चोरी की वारदातों के कारण लोग अपने घरों व प्रतिष्ठानों को असुरक्षित महसूस कर रहे है तथा पुलिस की ओर से कोई कार्रवाई नहीं किए जाने के कारण चोरों के हौसले भी बुलंद होते जा रहे है। गत चार मार्च की रात्रि में पूर्व सरपंच शिवनारायण चाण्डक के मकान के बाहर पानी के टांके पर लगा घरेलू मोटरपंप, कमरे में रखे तांबे व पीतल के छोटे बड़े बर्तन, लोहे की कड़ाई सहित अन्य सामान, राजेन्द्रकुमार चाण्डक के निर्माणाधीन मकान में रखा 100 फीट प्लास्टिक का पाइप व रामनारायण चाण्डक के बंद मकान से एक लकड़ी का दरवाजा, जीआई पाइप, खाली ड्रम आदि चुराकर ले गए। जिसकी सूचना दूसरे दिन पुलिस को दी गई। वारदात के पांच दिन बाद भी पुलिस चोरों को पकडऩे में नाकामयाब रही है।

गांव में हुई चोरी की वारदातें, जिनका अब तक नहीं हुआ खुलासा
- 28 अगस्त 2015 को चतुर्भुज खत्री के मकान से लाखों रुपए के सोने चांदी के जेवरात व नकद राशि की चोरी।
- 3 मार्च 2017 को भैराराम सुथार के घर के आगे खड़ी बोलेरो कैम्पर चोरी।
- 14, 15 व 18 फरवरी 2018 को पंचायतघर के पास, आईजीएनपी कॉलोनी व बस स्टैण्ड के पास स्थित विद्युत ट्रांसफार्मर से ऑयल चोरी।
- 14 अक्टूबर 2018 को मुख्य बाजार में दिन दहाड़े प्रदीप सुथार की मोटरसाइकिल चोरी।
- 28 दिसम्बर 2018 को मुख्य बाजार में सुभाष स्वामी की मोटरसाइकिल चोरी।
- 27 जनवरी 2019 को हरीप्रसाद टावरी व रामनारायण राठी के गोदामों के ताले तोडक़र हजारों रुपए का सामान चोरी।
- 10 फरवरी 2019 को गांव के बस स्टैण्ड के पास तीन केबिनों के ताले तोडक़र मोबाइल व परचून सामान की चोरी।
- 20 फरवरी 2019 को माहेश्वरी मोहल्ले में ग्राम पंचायत की ओर से लगाई गई सौर ऊर्जा प्लेटें व बैटरी चोरी।

इनका भी न खुलासा, न सामान बरामद
उक्त वारदातों केअलावा आईजीएनपी कॉलोनी में स्थित सीएडी गोदाम में रखे सामान, कॉलोनी में स्थित शिव मंदिर में नकद राशि चोरी, मूर्तियों को खंडित करने, भोमियाजी मंदिर में चांदी के छत्तर व दानपेटी में रखी नकद राशि चोरी की वारदातें हो चुकी है, लेकिन आज तक किसी भी वारदात का खुलासा नहीं हो पाया है, न ही माल बरामदगी हुई है। जिसके चलते चोरों के हौसले बुलंद हो रहे है।

चोरी की वारदातों का खुलासा करने की मांग
गांव में बढ़ रही चोरी की वारदातों को लेकर शुक्रवार की शाम व्यापार मंडल अध्यक्ष जगदीशप्रसाद टावरी, सत्यनारायण चाण्डक, कन्हैयालाल टावरी, रामनारायण चाण्डक, चंद्रप्रकाश सहित व्यापारियों व ग्रामीणों के एक शिष्ट मंडल ने थानाधिकारी सहीराम विश्रोई से मुलाकात कर उन्हें आए दिन हो रही चोरियों की जानकारी दी तथा ग्रामीणों व व्यापारियों को सुरक्षा दिलाने और चोरी की वारदातों का खुलासा करने की मांग की। उन्होंने बताया कि गांव में कई ऐसे अनजान युवक मोटरसाइकिलों पर तेज रफ्तार के साथ आवारागर्दी करते व घूमते देखे जा सकते है। उन्होंने ऐसे युवकों की पहचान कर उन्हें पाबंद करने की भी मांग की। जिस पर थानाधिकारी विश्रोई ने बताया कि उन्होंने गत कुछ दिन पूर्व ही कार्यभार ग्रहण किया है। उन्होंने कहा कि संदिग्धों से पूछताछ कर शीघ्र ही चोरी की वारदातों का खुलासा किया जाएगा तथा संदिग्धों से भी पूछताछ की जाएगी।

Deepak Vyas Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned