scriptrajasthan election 2018 Results Live : जैसलमेर और पोकरण के 10 प्रत्याशियों के भाग्य का कल होगा फैसला,कड़े सुरक्षा घेरे में होगी मतगणना | rajasthan election 2018 Results Live from Jaisalmer SBK collage | Patrika News

rajasthan election 2018 Results Live : जैसलमेर और पोकरण के 10 प्रत्याशियों के भाग्य का कल होगा फैसला,कड़े सुरक्षा घेरे में होगी मतगणना

locationजैसलमेरPublished: Dec 10, 2018 05:28:52 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

तीन स्तरीय सुरक्षा घेरे में होगी मतगणना…वोटिंग मशीनों की सुरक्षा में 24 घंटे तैनात हथियारबंद जवान

jaisalmer

rajasthan election 2018 Results Live : जैसलमेर और पोकरण के 10 प्रत्याशियों के भाग्य का कल होगा फैसला,कड़े सुरक्षा घेरे में होगी मतगणना

जैसलमेर. जैसलमेर और पोकरण विधानसभा क्षेत्रों के लिए गत 7 तारीख को हुए चुनाव के बाद अब सबकी नजरें बाड़मेर मार्ग स्थित एसबीके कॉलेज पर टिकी है, जहां 11 दिसम्बर को मतगणना करवाई जाएगी। चुनाव संपन्न होने के बाद जिले के दोनों विधानसभा क्षेत्रों की इवीएम को कॉलेज में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच रखवाया गया है। यहां मतगणना के दिन तीन स्तरीय सुरक्ष् ाा व्यवस्था की गई है। जिसमें जैसलमेर पुलिस के अलावा रिजर्व बल के जवान व अधिकारी मुस्तैद रहेंगे।मतगणना दिवस को प्रात: से बाड़मेर मार्गपर बैरिकेटिंग करवाई जाएगी तथा मतगणना कार्य में लगाए गए कार्मिकों तथा पासधारियों के अलावा किसी को इस मार्ग पर जाने नहीं दिया जाएगा। गौरतलब है कि जैसलमेर में कांग्रेस के रूपाराम और भाजपा के सांगसिंह के अलावा तीन अन्य उम्मीदवारों तथा पोकरण में भाजपा के प्रतापपुरी तथा कांग्रेस के ***** मोहम्मद के साथ तीन अन्य प्रत्याषियों के भाग्य का निर्धारण मतों की गिनती से तय होगा।
पहले आएगा पोकरण का नतीजा
जानकारी के अनुसार जैसलमेर क्षेत्र के 358 मतदान केन्द्रों के वोटों की गणना के लिए कॉलेज में 12 टेबलें लगाई गई है। 30 राउंड में मतगणना होगी। पोकरण विधानसभा क्षेत्र के 258 केन्द्रों के वोटों की गणना के लिए 12 टेबलें लगाई गई हैं और 22 राउंड में मतगणना होगी। मतगणना का कार्य 11 दिसम्बर को सुबह 8 बजे षुरू हो जाएगा। पोकरण का नतीजा दोपहर करीब 12.30 बजे और जैसलमेर का परिणाम दोपहर 2 बजे तक घोषित होने की संभावना है। मतगणना स्थल पर निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार चुनाव एजेंट, उम्मीदवारों के साथ मतगणना कार्य के लिये नियुक्त अधिकारी व कर्मचारी भी अपने पास मोबाइल नहीं रख सकेंगे। मतगणना स्थल पर निर्धारित परिधि में अद्र्धसैनिक बल द्व ारा प्रवेष के समय प्रत्येेक व्यक्ति की जांच की जाएगी। किसी को मोबाइल अंदर नहीं ले जाने दिया जाएगा। संबंधित रिटर्निंग अधिकारियों की ओर से जारी पास को देखने के बाद ही मतगणना स्थल पर प्रवेष करने दिया जाएगा।
निर्वाचन अधिकारी ने तैयारियों की जानकारी ली
जिला निर्वाचन अधिकारी ओम कसेरा ने रविवार को मतगणना स्थल पर की गई व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। कार्यालय कक्ष में आयोजित बैठक में कसेरा ने पुलिस उपअधीक्षक को यातायात व्यवस्था व सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध करने के निर्देश दिए। निर्वाचन अधिकारी ने मतगणना स्थल में मतगणना के लिए की गई व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने 11 दिसम्बर को जैसलमेर व पोकरण विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना की व्यवस्थाओं के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे किसी प्रकार की कमी नहीं रहने दें। उन्होंने मतगणना कक्षों में राजनीतिक दलों के अधिकृत अभिकर्ताओं के लिए की गई बैठक व्यवस्था के साथ ही स्ट्रांग रूम से मतगणना दिवस को ली जाने वाली इवीएम व वीवीपेट मशीन की सुरक्षा व्यवस्था को देखा।
मजिस्ट्रेट नियुक्त
जिला मजिस्टे्रेट ओम कसेरा ने मतगणना के दौरान चुनाव परिणामों को ध्यान में रखते हुए कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए 3 ड्यूटी मजिस्टे्रेट नियुक्त किए हैं। आयुक्त नगरपरिषद पवन कुमार को एसबीके राजकीय महाविद्यालय जैसलमेर का प्रथम द्वार, उपखण्ड अधिकारी फतेहगढ़ सुमन सोनल को महाविद्यालय के द्वितीय द्वार तथा सीइओ जिला परिषद रामेश्वरलाल मीणा को महाविद्यालय के मुख्य द्वार नवीन परिसर के लिए ड्यूटी मजिस्ट्रेट नियुक्त किया है।
फैक्ट फाइल
-83.68 प्रतिशत मतदान हुआ जैसलमेर में
-87.39 प्रतिशत मतदान पोकरण में
-01 स्थान पर मतदान में जैसलमेर का
– 11 दिसम्बर को होगी मतगणना

विजय जुलूस नहीं निकाल सकेंगे विजयी प्रत्याशी
जैसलमेर. विधानसभा चुनाव के लिए 11 दिसम्बर को होने वाली मतगणना के बाद विजयी प्रत्याशी जुलूस नहीं निकाल सकेंगे। जिला कलक्टर एवं जिला मजिस्टे्रेट ओम कसेरा ने यह प्रतिबंध धारा 144 के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए लगाया है। जिला कलक्टर ने रिटर्निंग अधिकारी जैसलमेर व पोकरण को भी निर्देशित किया कि वे मतगणना के बाद किसी भी प्रकार के जुलूस निकालने की अनुमति नहीं दें। इस प्रतिबंध के तहत मतगणना कक्ष के अंदर कार्यरत सभी अधिकारियों व कार्मिकों एवं प्रवेश करने वाले अभिकर्ता तथा अन्य के लिए मोबाइल के उपयोग पर पूर्णतया प्रतिबंध लगाया गया है। कोई व्यक्ति मतगणना दिवस पर मतगणना केन्द्र एसबीके राजकीय महाविद्यालय के 200 मीटर की परिधि में मोबाइल, वायरलैस का उपयोग नहीं कर सकेगा। यह प्रतिबंध चुनाव ड्यूटी में लगे अधिकारियों, कार्मिकों तथा पुलिस कर्मियों पर लागू नहीं होगा।
कल सूखा दिवस
जिला कलक्टर ने मतगणना दिवस को संपूर्ण जिले में सूखा दिवस घोषित किया है। इस दिन मदिरा विक्रय पर पूर्णतया प्रतिबंध रहेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो