script महिलाओं में जगाना होगा स्वदेशी का भाव : कश्मीरी लाल | Sense of swadeshi has to be awakened in women: Kashmiri Lal | Patrika News

महिलाओं में जगाना होगा स्वदेशी का भाव : कश्मीरी लाल

locationजैसलमेरPublished: Oct 27, 2021 02:19:57 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

-स्वदेशी जागरण मंच की ओर से व्याख्यान का आयोजन संपन्न

महिलाओं में जगाना होगा स्वदेशी का भाव : कश्मीरी लाल
महिलाओं में जगाना होगा स्वदेशी का भाव : कश्मीरी लाल

जैसलमेर. स्वदेशी जागरण मंच जैसलमेर की ओर से स्थानीय जगानी भवन में व्याख्यान का आयोजन संपन्न हुआ। मंच के जिला संयोजक भूरसिंह मोढ़ा ने बताया कि व्याख्यान के मुख्य वक्ता स्वदेशी जागरण मंच के अखिल भारतीय संगठक कश्मीरी लाल ने कहा कि घर की आवश्यक वस्तुओं को खरीदने में महिलाओं की महत्ती भूमिका होती है इसलिए हमें मिलकर महिलाओं में स्वदेशी के प्रति वह भाव जागृत करना होगा जिससे वे बाजार जाकर स्वदेशी सामग्री खरीदें। उन्होंने कहा कि हमें अमेजॉन जैसी बड़ी विदेशी कंपनियों से माल नहीं खरीदना चाहिए क्योंकि हमारे सुख दु:ख के साथी यह छोटे छोटे दुकानदार जो प्रतिदिन हमारी आवश्यक जरूरतों को पूरा कर महीनों तक उधार भी रखते हैं एवं आवश्यकता पडऩे पर हमारे सहयोग में खड़े भी रहते हैं। अगर हम बड़ी कंपनियों से माल खरीदेंगे तो छोटे-छोटे रोजगार खत्म हो जाएंगे जिससे देश में बेरोजगारी भारी मात्रा में बढ़ेगी और युवाओं में अवसाद उत्पन्न होगा।
अध्यक्षता करते हुए से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विभाग संघचालक अमृतलाल दैया ने बताया कि हमारे जिले का स्वदेशी में क्या योगदान हो सकता है, इस प्रकार का हमें विचार करना चाहिए। दीपावली के अवसर पर स्वदेशी को बढ़ावा देने के लिए मिट्टी के दीपक तथा बच्चों के खिलौने हमें स्थानीय स्तर पर खरीदने चाहिए।
विलक्षण है जैसलमेर
कार्यक्रम के एक अन्य मुख्य वक्ता स्वदेशी जागरण मंच के राष्ट्रीय संगठन भागीरथ चौधरी ने बताया कि जैसलमेर जैव विविधता में विलक्षण है। इस क्षेत्र में बहुत सारी योजनाओं के द्वारा क्षेत्र के युवाओं को रोजगार प्रदान किया जा सकता है। यहां पर्यटन के कारण विदेशी पाश्चात्य संस्कृति का प्रभाव रहता है इसलिए हमें सजगतापूर्वक आने वाली पीढ़ी में हमारा सांस्कृतिक पर्यावरण कैसे सुरक्षित रहे, इसकी चिंता भी करनी चाहिए। मंच के क्षेत्रीय संयोजक डॉ. धर्मेंद्र दुबे ने कहा कि अर्थतंत्र को व्यवस्थित करने के लिए स्वदेशी जागरण मंच की स्थापना की गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो