जैसलमेर में जग विख्यात मरु महोत्सव 2019 का आगाज,अरविन्द्र बने मिस्टर डेजर्ट, ज्योति सुथार मिस मूमल बनी

-साफा सिरमौर, जैसलमेरी जोर प्रतियोगिता में 5 हजार लोगों ने एक साथ बांधा साफा

By: Deepak Vyas

Published: 17 Feb 2019, 11:31 PM IST

जैसलमेर. स्वर्णनगरी में तीन दिवसीय जग विख्यात मरु महोत्सव - 2019 की धूम रविवार से शुरु हुई। महोत्सव 19 फरवरी तक चलेगा। शोभा यात्रा का आगाज गड़ीसर सरोवर से किया गया। सर्वाधिक प्रतिष्ठापूर्ण मरुश्री प्रतियोगिता का खिताब अरविन्द ने जीता, वहीं ज्योति सुथार मिस मूमल बनी। मरु संस्कृति के इन्द्रधनुषी लोक रंगों और माधुर्य सिक्त रसों का दिग्दर्शन कराती शोभायात्रा में देश के विभिन्न हिस्सों से आए मशहूर कलाकारों के समूहों ने प्रस्तुतियां दिखाते हुए भारतवर्ष की वैविध्यपूर्ण लोक सांस्कृतिक धराओं से रु-ब-रु कराया। सीमा सुरक्षा बल के विश्व के आठवें अजूबे कैमल माउन्टेन बैण्ड पर राजस्थानी गीतों पर मधुर धुनें पेश कर पूरे महौल को संगीत से सरोबार सा कर दिया। शोभायात्रा में उप समादेष्टा सीमा सुरक्षा बल कुलदीप सिंह चौधरी के नेतृत्व में 40 उंटों का सीमा सुरक्षा बल का कारवां चल रहा था। शोभा यात्रा शहीद पूनमसिंह स्टेडियम पहुंची, जहां महोत्सव का विधिवत रुप से आगाज हुआ। इस दौरान बाद साफा बांध प्रतियोगिता भारतीय एवं विदेशी, मूमल-महेन्द्रा प्रतियोगिता, मूंछ प्रतियोगिता भी आयोजित हुई। इस बार एक नवाचार के रूप में साफा सिरमौर, जैसलमेरी जोर का आयोजन किया गया, जिसमें करीब 5 हजार लोगों ने एक साथ साफा बांधकर अनूठी मिसाल पेश की।

मिस मूमल बनने से उत्साहित ज्योति
मरु महोत्सव की दूसरी प्रतिष्ठापूर्ण प्रतियोगिता मिस मूमल - 2019 का खिताब जैसलमेर की ज्योति सुथार ने जीता। मिस मूमल प्रतियोगिता में 13 बालिकाओं ने पारम्परिक जैसलमेरी पोषाक, झिलमिलाते आभूषण से सुसज्जित होकर भाग लिया। मिस मूमल 2019 ज्योति सुथार को पूर्व मिस मूमल वर्षा पंवार-2018 ने मिस मूमल 2019 का खिताब पहनाया। जिला कलक्टर नमित मेहता व पुलिस अधीक्षक डॉ.किरण कंग ने मिस मूमल को ट्रॉफी एवं प्रमाण पत्र प्रदान किया। मिस मूमल विजेता रही ज्योति सुथार ने बताया कि गत एक साल से वह इस प्रतियोगिता के लिए तैयारी कर रही थी और मिस मूमल का खिताब मिलने से वह बहुत खुश है।

साफा बांध में छूगे खां प्रथम
मरु-महोत्सव के पहले दिन साफा बांध प्रतियोगिता आयोजित हुई। प्रतियोगिताओं में छूगे खान ने दो मिनट में साफा बांध कर पहला स्थान अर्जित किया। सवाईसिंह तंवर ने द्वितीय एवं जीवनपालसिंह तथा निखिल छंगाणी ने तृतीय स्थान अर्जित किया।
जेवियर ने दिखाया जलवा
विदेशी प्रतिभागियों की साफा बांध प्रतियोगिता आयोजित हुई। जिन विदेशी मेहमानों ने कभी अपने सिर पर साफा नही बांधा, उन्होंने भी प्रतियोगिता में उत्साह दिखाकर जैसे-तैसे साफा बांधा। प्रतियोगिता में चिली के जेवियर न सिर पर सुव्यवस्थित ढंग से साफा बांध कर प्रथम स्थान प्राप्त किया, वहीं स्पेन के ओशे तथा जर्मनी के पैट्रिक हेज तृतीय स्थान पर रहे। विदेशी सैलानियों ने अपने सिर पर साफा बांधकर सभी दर्शकों को अंचभित सा कर दिया और सभी दर्शक इन विदेशी मेहमानों द्वारा बांधे जा रहे साफे को देखकर खिलाखिला उठे।

मूंछ प्रतियोगिता के विजेता
मूंछ प्रतियोगिता में राहुल थानवी ने प्रथम स्थान अर्जित किया। वहीं दूसरे स्थान पर शिवरतन व्यास तथा तीसरे स्थान पर ओमप्रकाष वैष्णव रहे।

महेन्द्रा - मूमल की प्रेम गाथा की झांकी
मरु महोत्सव मे मूमल महेन्द्रा की प्रेम गाथा भी झलकी। देशी व विदेशी सैलानी इस प्रेम गाथ की कहानी से रु-ब-रु हुए। मूमल- महेन्द्रा प्रतियोगिता में प्रतिभागी ऊंट गाड़े पर सजी मेडी में बैठी मूमल व सजे - धजे रेगिस्तानी जहाज ऊंट पर बैठे महेन्द्रा ने दर्शकों को रिझाया। मोंटेसरी बाल निकेतन उच्च माध्यमिक विद्यालय के प्रतिभागी प्रथम विजेता रहे, वहीं इमानुअल मिशन स्कूल उच्च माध्यमिक के प्रतिभागी द्वितीय एवं एयरफोर्स स्कूल के प्रतिभागी तृतीय स्थान पर रहे। सभी विजेताओं को पुरूस्कार प्रदान किए। इस मौके पर जिला कलक्टर नमित मेहता ने दिव्यांग आनंद कुमार रंगा के मरुश्री प्रतियोगिता में भाग लेने पर अपनी और से 2100 रुपए का नकद पुरस्कार प्रोत्साहन के रूप में दिया गया।
सैलानियों का उमड़ा ज्वार
प्रतियोगिताओं को देखने के लिए देसी-विदेशी सैलानियों का ज्वार सा उमड़ पड़ा। सभी ने उत्सुकता के साथ कार्यक्रमों को देखा और यादों को कैमरे में कैद किया। यहां पर बीकानेर के गिरधर व्यास ने मंच पर अपनी 14 फीट लम्बी मूछों का प्रदर्शन कर सभी को चकित कर दिया, वहीं गोपाल बिस्सा ने आंखों पर पट्टी बांधकर 25 सेकण्ड में व्यक्ति के सिर पर साफा बांधकर मंत्र मुग्ध किया।

Deepak Vyas Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned