scriptCG 3rd Phase Voting: मतदान के दिन नक्सली मचा सकते हैं तांडव, कई कंपनियों ने संभाला मोर्चा | CG 3rd Phase Voting: Naxalites can create havoc on the day of voting, many companies have taken charge | Patrika News
जांजगीर चंपा

CG 3rd Phase Voting: मतदान के दिन नक्सली मचा सकते हैं तांडव, कई कंपनियों ने संभाला मोर्चा

Lok Sabha Election 2024: 7 मई को लोकसभा चुनाव होना है। सबसे अधिक सुरक्षा की कमान की जिम्मेदारी प्रमुख रहती है। इसके लिए एसपी विवेक शुक्ला ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है। खास बात यह है कि कोटवारों को चुनाव के लिए प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है।

जांजगीर चंपाMay 01, 2024 / 08:03 am

Khyati Parihar

3 rd Phase voting In CG, CG News, Chhattisgarh news, lok sabha election 2024
CG Lok Sabha Election 2024: जांजगीर-चांपा जिले लोकसभा चुनव के दौरान एक-एक पोलिंग बूथों में 5-5 गार्ड सुरक्षा की कमान सम्हालेंगे। खासकर, संवेदनशील पोलिंग बूथों में सीआईएसएफ के जवान तैनात रहेंगे। इसके लिए 7 कंपनियां बाहर से आएगी। यह अकेले संवेदनशील बूथों में सुरक्षा की कमान सम्हालेंगे। इसके अलावा सामान्य पोलिंग बूथों में स्थानीय पुलिस, होम गार्ड व कोटवारों को विशेष पुलिस का दर्जा देकर लोकसभा चुनाव में सुरक्षा की कमान सम्हालेंगे। सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस ने अपनी सारी तैयारियां पूरी करना शुरू कर दी है।
जिले में 7 मई को लोकसभा चुनाव होना है। सबसे अधिक सुरक्षा की कमान की जिम्मेदारी प्रमुख रहती है। इसके लिए एसपी विवेक शुक्ला ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है। खास बात यह है कि कोटवारों को चुनाव के लिए प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। इसके अलावा पुलिसकर्मियों को भी ट्रेनिंग दी जा रही है। वहीं सबसे अधिक कड़ी सुरक्षा व्यवस्था संवेदनशील पोलिंग बूथों पर रहेगी। इसके लिए सीआईएसएफ के 7 कंपनियां आएंगी। जिसमें एक-एक कंपनियों में तकरीबन 80 से लेकर 100 वर्दीधारी जवान शामिल रहते हैं। वहीं ओडिशा के 200 नगरसैनिकों का दल जिला पहुंचने वाला है। इस हिसाब से जिले के पोलिंग बूथों में 5-5 सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे। इसके अलावा जांजगीर-चांपा जिला व सक्ती जिले के तकरीबन 1 हजार जवानों की तैनाती जिले के पोलिंग बूथों में रहेगी। जिले के पोलिंग बूथों में लगभग 4 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे।
यह भी पढ़ें

Big Breaking: नारायणपुर में पुलिस-नक्सली मुठभेड़, 4 आतंकी ढेर, आंकड़ा बढ़ेगा

Lok Sabha polls phase 3: संवेदनशील पोलिंग बूथों में सीआईएसएफ के जवानों की तैनाती

संवेदनशील पोलिंग बूथों में खासकर सीआईएसएफ के जवानों की तैनाती की जाती है। क्योंकि यहां कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की जरूरत रहती है। इस केटेगरी में उन पोलिंग बूथों को चयन किया जाता है जहां अक्सर विवाद की स्थिति निर्मित होती है। इसके लिए पुराना रिकार्ड खंगाला जाता है। जहां विवाद हुआ हो या फिर लड़ाई झगड़े की स्थिति निर्मित हुई हो उन केंद्रों में सीएएफ के जवानों को तैनात किया जाता है।

कोटवारों को मिलेगा विशेष पुलिस का दर्जा

जिले के 811 कोटवारों को विशेष पुलिस का दर्जा दिया जाएगा। प्रत्येक पोलिंग बूथों में कोटवार की तैनाती दी जाएगी। नीली वर्दीधारी कोटवारों के बाहों में विशेष पुलिस बल का स्टीकर लगा होगा। कोटवारों की भूमिया इस दिन इसलिए खास रहती है कि वह गांव का प्रत्येक व्यक्ति को पहचानता है। कहीं गलत आदमी वोटिंग तो नहीं करा रहा है इसकी पहचान भी उसके द्वारा कराई जाती है।

Lok Sabha Election 2024 3rd Phase: अनुपस्थित चार अभ्यर्थियों को नोटिस जारी

लोकसभा निर्वाचन 2024 अंतर्गत अभ्यर्थियों के द्वारा संधारित व्यय रजिस्टर का निरीक्षण निर्धारित तिथि अनुरूप किया जा रहा है। प्रथम लेखा मिलान व्यय पंजी निरीक्षण 26 अप्रैल 2024 को किया गया। लेखा अधिकारी जिला पंचायत विजय कुमार पांडेय ने बताया कि जिसमें 4 अभ्यर्थी गण लेखा परीक्षण हेतु उपस्थित नहीं हुए। उपस्थित नहीं होने वाले अभ्यर्थियों में गोपाल प्रसाद खुटें, भारतीय शक्ति चेतना पार्टी, विजय कुमार कुर्रे राष्ट्रीय जनसभा पार्टी, आनंद गिलहरे निर्दलीय एवं विद्यादेवी सोनी निर्दलीय है। जिन्हे नियमानुसार रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा दस्तावेज निरीक्षण के लिए 2 दिवस का समय व्यय अनुवीक्षण कक्ष जिला पंचायत में उपस्थित होने के लिए नोटिस दिया गया है। अभ्यर्थियों द्वारा प्रस्तुत व्यय लेखा के मिलान के लिए द्वितीय लेखा मिलान, व्यय पंजी निरीक्षण 30 अप्रैल 2024 एवं तृतीय लेखा मिलान व्यय पंजी निरीक्षण 4 मई है। उक्त तिथियों में निरीक्षण का समय सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक स्थान जिला पंचायत सभाकक्ष में स्थापित व्यय अनुवीक्षण कक्ष में किया जाएगा। उक्त संबंध में व्यय प्रेक्षक द्वारा अभ्यर्थियों को व्यय लेखा संबंधी विवरण की प्रविष्टि सुविधाजनक तथा कार्य सुचारू रूप से संचालित हो इसके लिए सहायक व्यय प्रेक्षकों एवं लेखा दल को आवश्यक दिशा निर्देश दिए जा रहे हैं।
लोकसभा चुनाव के लिए जरूरी बल की मांग की गई है। मांग के अनुरूप धीरे-धीरे बल पहुंच भी रहे हैं। सात कंपनियों के बल की स्वीकृति मिली है। इसके अलावा ओडिशा के नगरसैनिक भी आ रहे हैं।

Hindi News/ Janjgir Champa / CG 3rd Phase Voting: मतदान के दिन नक्सली मचा सकते हैं तांडव, कई कंपनियों ने संभाला मोर्चा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो