scriptKyrgyzstan violence: किर्गिस्तान हिंसा में CG के 70 छात्र फंसे, Video में बयां किया दर्द, कहा- 4 दिनों से कैद हैं… | Kyrgyzstan violence: 70 CG students imprisoned in Kyrgyzstan | Patrika News
जांजगीर चंपा

Kyrgyzstan violence: किर्गिस्तान हिंसा में CG के 70 छात्र फंसे, Video में बयां किया दर्द, कहा- 4 दिनों से कैद हैं…

Kyrgyzstan violence: किर्गिस्तान में मेडिकल की पढ़ाई करते भारतीय छात्रों पर हमले की खबर से छात्रों के परिजनों की चिंता बढ़ गई है। दो दिन पहले वीडियो के जरिए जानकारी दी थी कि उन पर हमला हुआ है..

जांजगीर चंपाMay 24, 2024 / 07:34 am

Khyati Parihar

Kyrgyzstan violence
Kyrgyzstan violence: जांजगीर चांपा के करीब दो दर्जन छात्र किर्गिस्तान के हास्टल में चार दिनों से कैद हैं। किर्गिस्तान में हिंसा के बाद क्षेत्र में कर्फ्यू सा माहौल है। जगह-जगह गार्ड तैनात किया गया है।
इधर परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल हो रहा है। हालांकि परिजनों का कहना है कि अब स्थिति पहले से सामान्य हो गई है। जिले के सभी छात्र 25 व 26 मई को फ्लाइट से वापस भारत लौट रहे हैं। परिजन अभी भी डरे सहमे हुए हैं, उनका कहना है कि जब तक घर सकुशल न लौट जाए, बच्चों की चिंता तो सता रही है।
किर्गिस्तान में मेडिकल की पढ़ाई करते भारतीय छात्रों पर हमले की खबर से छात्रों के परिजनों की चिंता बढ़ गई है। दो दिन पहले वीडियो के जरिए जानकारी दी थी कि उन पर हमला हुआ है, इससे वहां रहने वाले भारतीय छात्रों में दशहत का माहौल है। इसकी जानकारी छात्रों ने वीडियो कॉल से परिजनोें ( Kyrgyzstan News Update) को दी। छात्रों के मुताबिक उनके हास्टलों में घुसकर तोड़फोड़ की, हमला करने वाले छात्र स्थानीय हैं। विवाद सिगरेट की बात पर शुरू हुआ। लोकल छात्र ने सिगरेट पीने से मना किया, इसके बाद स्थानीय छात्रों की पिटाई कर दी गई। इसके बाद तनाव बढ़ता गया।
Kyrgyzstan violence
आपको बता दें कि यहां जिले के करीब दो दर्जन छात्र वहां फंसे हुए हैंद्ध शिवानी तंबोली के पिता संजय तंबोली ने बताया कि उसकी बेटी 8 वें सेमेस्टर की पढ़ाई कर रहीं हैं। उसके बेटी से लगातार बात हो रही है। वर्तमान में स्थिति सामान्य है, 18 मई को हिंसा शुरू हुई। इसके बाद स्थानीय लोग हास्टल में घुसकर मारपीट कर रहे थे। पाकिस्तान के चार लोगों की सामने में ही हत्या कर दी गई। इसका वीडियो भी वायरल हुआ है।
संजय तंबोली का कहना है कि वीडियो देखकर चिंता और बढ़ गई है। हालांकि जगह-जगह फोर्स तैनात कर दिया गया है। साथ ही हास्टल में गार्ड तैनात हैं। हास्टल से बाहर निकलने पर रोक लगा दी गई है। मेस बाहर है, वहां से खाना आ रहा है। संजय तंबोली ने बताया कि बेटी शिवानी 26 मई को लौट रही है। फ्लाइट की टिकट 26 मई को हुआ है। उपमुख्यमंत्री विजय शर्मा के पीए से बात हुई है। उनका कहना है कि हर संभव मदद की जाएगी। साथ ही कोई गंभीर स्थिति होने पर तत्काल बात करने की बात कही।

Kyrgyzstan violence: खबर सुनकर मां की तबियत हुई खराब

संजय तंबोली ने बताया कि शिवानी से लगातार बात हो रही है। पास के हास्टल में ही दंगाई घुसकर मारपीट कर रहे हैं। इसकी खबर सुनते ही शिवानी की मां का रो-रोककर बुरा हाल है। साथ ही दो दिन तबियत भी खराब हो गई है। अब स्थिति सामान्य होने की जानकारी मिल रही है, लेकिन जब तक बेटी वापस सकुशल लौट नहीं जाती, तब तक चिंता तो सता रही है।
Kyrgyzstan violence

जून के बजाय अब अगस्त में होगी परीक्षा

आईएसएम फोकल पाइंट के डायरेक्टर सब्बाद खान ने बताया कि जून माह में परीक्षा होनी थी, लेकिन अब दंगा के कारण तिथि को बढ़ाते हुए अगस्त कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि अब पहले से स्थिति सामान्य है। स्थानीय लोग अब मदद कर रहे हैं।
मिश्र, पाकिस्तान टारगेट (CG Kyrgyzstan violence) में थे, लेकिन भारत के लोग पाकिस्तान व मिश्र जैसे ही स्किन से सेम दिखते हैं, इसलिए भीड़ ने भारत के छात्रों पर भी हमला कर दिया। हमले के बाद भारतीय छात्र काफी डरे हुए और दशहत में हैं। हालांकि जिला प्रशासन ने बताया कि सभी छात्र सुरक्षित हैं। उन्हें सुरक्षित लाने के लिए राज्य सरकार से संपर्क साधा जा रहा है। छात्र बहुत जल्द लौट आएंगे।

Hindi News/ Janjgir Champa / Kyrgyzstan violence: किर्गिस्तान हिंसा में CG के 70 छात्र फंसे, Video में बयां किया दर्द, कहा- 4 दिनों से कैद हैं…

ट्रेंडिंग वीडियो