चुनाव को लेकर सुरक्षा बलों के पुख्ता इंतजाम, 10 कंपनियों के तीन हजार से अधिक जवानों की चप्पे-चप्पे पर रहेगी पैनी नजर

चुनाव को लेकर सुरक्षा बलों के पुख्ता इंतजाम, 10 कंपनियों के तीन हजार से अधिक जवानों की चप्पे-चप्पे पर रहेगी पैनी नजर

Vasudev Yadav | Publish: Apr, 21 2019 07:15:05 PM (IST) Janjgir Champa, Janjgir Champa, Chhattisgarh, India

चांपा, जांजगीर, अकलतरा जैसे बड़े शहरों में पिछले दो दिनों से सुरक्षा बलों द्वारा किया जा रहा फ्लैग मार्च

जांजगीर-चांपा. लोकसभा चुनाव के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशन में सुरक्षा बलों का पुख्ता इंतजाम कर लिया गया है। इसके लिए प्रदेश के अलग अलग जिलों से आए सुरक्षा बलों की नौ टुकडिय़ों की टोली जिले में आमद दे चुकी है। सोमवार की सुबह से उन्हें मतदान दलों के साथ मतदान केंद्रों में रवाना किया जाएगा। ये विभिन्न कंपनियों की टोली जांजगीर के सामुदायिक भवन, पॉलिटेक्निक भवन, पुलिस लाइन सहित विभिन्न स्थानों में ठहराया गया है।

मतदान केंद्रों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के लिए सुरक्षा बलों का पुख्ता इंतजाम कर लिया गया है। राजनांदगांव, दंतेवाड़ा, बस्तर सहित अन्य जिलों से आई 9 कंपनियों के जवानों के अलावा जिले के 1815 जवानों को जिले के 1407 मतदान केंद्रों में सुरक्षा की कमान की जिम्मेदारी दी गई है। इन जवानों को जिले के सामुदायिक भवन, पुलिस लाइन, पॉलिटेक्निक भवन सहित अन्य सरकारी भवनों में ठहराया गया है। इनकी ड्यूटी सोमवार की सुबह 8 बजे से मतदान दलों के साथ शुरू हो जाएगी। सबसे पहले जवान जैसे ही गांव के पोलिंग बूथों के लिए रवाना होगी पहले गांव में फ्लेग मार्च करेगी। जिसमें यह संदेश दिया जाएगा कि बदमाशी करने वाले शरारती तत्व सावधान हो जाएं। क्योंकि मतदाताओं की सुरक्षा के लिए सुरक्षा बलों के जवानों की तैनाती कर दी गई है।

633 मतदाता की सुरक्षा के लिए तैनात रहेगा एक जवान
जांजगीर-चांपा लोकसभा सीट में तकरीबन 19 लाख मतदाता हैं। इतने मतदाओं के लिए 1407 पोलिंग बूथ का निर्माण किया गया है। प्रत्येक पोलिंग बूथों में दो जवानों की तैनाती दी गई है। इसके अलावा गांव का कोटवार, वन रक्षकों की भी तैनाती रहेगी। चुनाव के दौरान कोटवार व वनरक्षकों को पुलिस का दर्जा दिया गया होता है। प्रत्येक जवानों के पीछे 630 मतदाताओं की सुरक्षा की कमान रहेगी। मतदान केंद्रों में सुरक्षा व्यवस्था इतनी तगड़ी रहेगी कि क्या मजाल कि एक परिंदा भी पर मार सके।

Read More : ... तो इस वजह से चंद दिनों में ही 10 लाख की लागत से बनी सीसी रोड की उड़ गई धज्जियां

शहरी केंद्रों में और भी तगड़ी व्यवस्था
गांवों की बजाए शहर के मतदान केंद्रों में पुलिस की चाक चौबंद व्यवस्था रहेगी। क्योंकि देखने में आता है कि गांव में शांतिपूर्वक मतदान हो जाता है लेकिन शहरों में उपद्रव का माहौल रहता है। जिसे देखते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशन पर पुलिस ने पहले से ही सुरक्षा बलों को तैनात कर दिया गया है। इतना ही नहीं चांपा, जांजगीर, अकलतरा जैसे बड़े शहरों में पिछले दो दिनों से सुरक्षा बलों द्वारा फ्लैग मार्च लगातार किया जा रहा है। ताकि बदमाशों में दहशत बनी रहे।

-लोकसभा चुनाव के लिए सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुख्ता इंतजाम कर लिया गया है। प्रदेश की 9 कंपनियों की टोली पहुंच चुकी है। इसके अलावा जिले के 1815 जवानों को मिलाकर तीन हजार जवानों को चुनाव में सुरक्षा व्यवस्था के लिए लगाया गया है- पारूल माथुर, एसपी

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned