scriptरिकार्ड तोड़ रही गर्मी, बरस रहे ‘अंगारे’, पिछले साल से दो डिग्री बढ़ गया तापमान | rajasthan-weather-heavy-heat-in-Jhalawar-and-hot-winds-warning | Patrika News

रिकार्ड तोड़ रही गर्मी, बरस रहे ‘अंगारे’, पिछले साल से दो डिग्री बढ़ गया तापमान

locationझालावाड़Published: Jun 08, 2019 10:40:24 pm

Submitted by:

abdul bari

मौसम विभाग का कहना है कि अगले पांच दिन में प्रदेश ( Rajasthan Weather) में आंधियों का दौर जारी रहेगा।

heat news

रिकार्ड तोड़ रही गर्मी, बरस रहे ‘अंगारे’, पिछले साल से दो डिग्री बढ़ गया तापमान

झालावाड़.
जिले में भीषण गर्मी ( Heat In Jhalawar) का दौर जारी है। शनिवार को अधिकतम तापमान 46 व न्यूनतम 32 डिग्री सेल्सियस रहा। हालांकि यह शुक्रवार के मुकाबले एक डिग्री कम रहा। शुक्रवार को पारा 47 डिग्री पर पहुंच गया था। जो इस मौसम में सबसे ज्यादा रहा। पिछले साल से अगर तापमान की तुलना करें तो इस साल दो डिग्री ज्यादा रहा। पिछले साल जून के पहले सप्ताह में अधिकतम तापमान 43 से 45 डिग्री के बीच रहा। वहीं इस वर्ष यह बढ़कर 44 से 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।
तुलनात्मक तापमान

2018 –अधिकतम—न्यूनतम–2019 –अधिकतम –न्यूनतम
1 जून ——–43 ——–30——– 44——– 30
2 जून ——–44 ——–33 ——–46 ——–32
3 जून ——– 45 ——–32 ——–46 ——–33
4 जून ——– 45 ——–29 ——–46 ——–32
5 जून ——–44 ——–30 ——–46 ——–31
6 जून ——–45 ——–28 ——–45 ——–31
7 जून ——–44 ——–31 ——–47 ——–32
hot wind warning
बेसब्री से मानसून का इंतजार

गर्मी से परेशान लोगों को बेसब्री से मानसून का इंतजार है। इस वर्ष प्री मानसून बारिश भी अच्छी तरह से नहीं हुई है। बीच-बीच में जरूर आंधी व हल्की बरसात जिले में कुछ स्थानों पर हुई। इससे बमुश्किल एक या दो दिन गर्मी से राहत मिली थी। भीषण गर्मी के के कारण जिले में कई स्थानों पर पीने के पानी की समस्या खड़ी हो रही है। कई जगह एकतांतरे जलापूर्ति करनी पड़ रही है। वहीं जिले के चंवली बांध का जलस्तर भी लगातार कम होता जा रहा है। अब इसमें मात्र 20 दिन के लिए ही पीने का पानी बचा है।
 Rajasthan hot wind Alert
अगले पांच दिन में प्रदेश में रहेगा आंधियों का दौर

मौसम विभाग का कहना है कि अगले पांच दिन में प्रदेश ( Rajasthan Weather) में आंधियों का दौर जारी रहेगा। घर से बाहर जाने वाले हर शख्स को भीषण तपन से दो चार होना पड़ रहा है। मसलन अगर ऑटो, बस, बाइक या अन्य किसी वाहन में सफर करना पड़ता है तो वह दहकता रहता है। वहीं बाहर से हवा चल रही वह भी राहत वाली नहीं बल्कि लू वाली है। दिन और रात के तापमान में अब महज 13 डिग्री का अंतर हो गया है। सीकर में शुक्रवार को सूर्योदय से तेज गर्मी रही। दोपहर में गर्मी के कारण घरों से निकलना मुश्किल हो गया। कूलर-पंखे सब फेल हो गए। दिन की तपिश के बाद देर रात तक गर्मी का असर बना हुआ है। चूरू में अधिकतम तापमान 46 .6 व न्यूनतम 28 .5 डिग्री दर्ज किया गया। फतेहपुर में अधिकतम तापमान 43.2 और न्यूनतम तापमान 28.5 डिग्री सेल्सियस रहा।
 Rajasthan Heat Alert
कई जिलों में नौ जून तक भीषण और प्रचंड लू चलेगी

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश ( Rajasthan Weather Alert ) के कई जिलों में नौ जून तक भीषण और प्रचंड लू चलेगी। इस दौरान अलवर, बूंदी, चितौडगढ़, दौसा, करौली, कोटा, सवाईमाधोपुर, बीकानेर, चूरू व जोधपुर क्षेत्र में कुछ स्थानों पर लू चलेगी। दस जून को पूर्वी राजस्थान के बूंदी, चितौडगढ़़, दौसा, करौली, कोटा जिला प्रभावित होगा।
 Rajasthan Weather Alert
इन जिलों में होगी मेघगर्जना

विभाग के अनुसार 11 जून को बूंदी, जयपुर, झालावाड़, कोटा, राजसमंद, उदयपुर, बीकानेर, चूरू, जोधपुर जिले में 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी, मेघगर्जना होगी। पश्चिमी राजस्थान के में शनिवार को लू, और चूरू, बीकानेर, जोधपुर, जैसलमेर, बाडमेर व श्रीगंगानगर जिले में एक-दो स्थानों पर भीषण लू चलेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो