scriptभंवरी देवी की हड्डियां इस तरह कोर्ट में की गई पेश, देखकर हर कोई रह गया हैरान | Bhanwari Devi Murder Case:Big box of Bones present in court as evidenc | Patrika News

भंवरी देवी की हड्डियां इस तरह कोर्ट में की गई पेश, देखकर हर कोई रह गया हैरान

locationजोधपुरPublished: May 10, 2018 12:39:46 pm

Submitted by:

rajesh walia

भंवरी देवी प्रकरणः जब पेशी के दौरान कोर्ट में पेश हुआ एक बड़ा बक्सा, खुलने पर हुआ बड़ा खुलासा।

 Bhanwari Devi Murder Case:  A big box of Bones present in court as evidence
जोधपुर। बहुचर्चित एएनएम भंवरी देवी अपहरण व हत्याकांड के मामले में बुधवार को एससी एसटी कोर्ट में सुनवाई हुई। आपको बता दें कि छह साल पुराने भंवरी देवी हत्याकांड की जांच कर रही सीबीआई ने दावा किया था कि राजीव गांधी लिफ्ट नहर से जो जली हुई हड्डियां बरामद हुई थीं, वे भंवरी देवी की ही थीं, लेकिन एसएफएल इन हड्डियों से डीएनए निकालने में नाकाम रहा था। इसलिए सैंपल अमरीका स्थित एफबीआई को भेजे गए थे। वहां से रिपोर्ट मिलने के बाद ही यह तय हो पाया था कि नहर में मिली हड्डियां भंवरी देवी की ही थीं। वही कोर्ट के समक्ष सीबीआई ने जालोड़ा नहर से बरामद की गई भंवरीदेवी की हडि्डयां व अन्य सामान को एक बंद बक्से में पेश किया। सीबीआई के अफसर जब पेशी के दौरान एक बड़ा बक्सा लेकर आए थे, सबके मन में उत्सुकता दिखी कि आखिर इस बड़े बक्से में क्या है। सीबीआई ने एक बड़ा बक्सा व दो-तीन बैग में भंवरी देवी की हडि्डयां व अन्य सामान पेश किया। यह हडि्डयां फलौदी क्षेत्र के जालोड़ा नहर से बरामद की गई थी।
वहीं, दूसरी ओर से भंवरी के पति अमरचंद की ओर से सीबीआई के तत्कालीन एसपी राकेश कुमार राठी से जिरह की गई। इस मामले में गुरुवार को भी सुनवाई जारी रहेगी। अब राठी से गुरुवार को आरोपी सोहनलाल की ओर से जिरह की जाएगी। उल्लेखनीय है कि इस पूरे मामले में सुनवाई के दौरान केस की मास्टर माइंड आरोपी इंद्रा विश्नोई सहित एक दर्जन आरोपियों को कोर्ट के समक्ष पेश किया गया।
गौरतलब है कि जोधपुर की भंवरी देवी वर्ष 2011 के अगस्त माह के अंतिम दिनों में एक दिन अचानक घर से गायब हो गई थी। सीबीआई का दावा था कि भंवरी की अपहरण के बाद हत्या कर दी गई। बाद में शव जला कर उसकी राख को राजीव गांधी नहर में बहा दिया गया। नहर से सीबीआई ने कुछ हड्डियों के अवशेष खोज निकाले थे और दावा किया था कि हड्डियां भंवरी की ही हैं। सीबीआई ने कांग्रेस विधायक मलखान विश्नोई की बहन इंद्रा को इस पूरे केस का मास्टर माइंड माना था। करीब साढ़े छह वर्ष तक फरार रहने के बाद इंद्रा को मध्य प्रदेश के देवास से गिरफ्तार किया गया था।

ट्रेंडिंग वीडियो