scriptजोधपुर में राष्ट्रपति आगमन को लेकर जमकर हो रही तैयारियां, पीडब्ल्यूडी, निगम व जेडिए सभी विभाग साथ कर रहे काम | president ramnath kovind inaugurate rajasthan highcourt new building | Patrika News

जोधपुर में राष्ट्रपति आगमन को लेकर जमकर हो रही तैयारियां, पीडब्ल्यूडी, निगम व जेडिए सभी विभाग साथ कर रहे काम

locationजोधपुरPublished: Dec 04, 2019 01:08:45 pm

Submitted by:

Harshwardhan bhati

राजस्थान हाइकोर्ट भवन के उद्घाटन समारोह की तैयारियां जोरों पर हैं। इस समारोह के बाद भी इसी मार्ग से प्रतिदिन हाइकोर्ट के न्यायाधीश गणों की आवाजाही रहेगी। ऐसे में इस मार्ग को हमेशा के लिए सुरक्षित बनाने के पुख्ता इंतजाम करने की उम्मीद है।

president ramnath kovind inaugurate rajasthan highcourt new building

जोधपुर में राष्ट्रपति आगमन को लेकर जमकर हो रही तैयारियां, पीडब्ल्यूडी, निगम व जेडिए सभी विभाग साथ कर रहे काम

जोधपुर. एक किलोमीटर की दूरी में चार ऐसे स्थल जहां डिवाइडर पर मनमर्जी के कट लगा दिए। दो साल में पांच बार इनकी मरम्मत की गई। हर बार लोगों ने फिर कट बना दिए। इन कट पर कई वाहन चालक हादसे का शिकार हुए। इसी मार्ग पर राजस्थान हाइकोर्ट का नया भवन बना है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आगामी सात दिसंबर को इसका उद्घाटन करेंगे। अब इस मार्ग को सुरक्षित बनाने की कवायद चल रही है। डिवाइडर और फुटपाथ के साथ आस-पास लगे पेड़ के तनों को भी रंगा जा रहा है।
राजस्थान हाइकोर्ट भवन के उद्घाटन समारोह की तैयारियां जोरों पर हैं। इस समारोह के बाद भी इसी मार्ग से प्रतिदिन हाइकोर्ट के न्यायाधीश गणों की आवाजाही रहेगी। ऐसे में इस मार्ग को हमेशा के लिए सुरक्षित बनाने के पुख्ता इंतजाम करने की उम्मीद है। यह प्रमुख सडक़ अब तक राष्ट्रीय राजमार्ग का हिस्सा है और सार्वजनिक निर्माण विभाग के एनएच विंग के अधीन आती है। इससे पहले इस मार्ग पर सभी काम विभागों के झगड़े में फंसे रहते थे। लेकिन अब सभी विभाग एक साथ जुटे हैं।
president ramnath kovind inaugurate rajasthan highcourt new building
जानलेवा सडक़ में जान फूंकने का प्रयास
– डिवाइडर पर लगी रैलिंग पिछले 5 साल से मरम्मत नहीं हुई। अब जहां से रैलिंग टूटी है वहां निगम की ओर से कंटीले तार लगाकर सुरक्षित किया जा रहा है।
– इस हाइवे मार्ग पर डिवाइडर पर लगे कई पौधे क्षतिग्रस्त हो चुके थे। अब वीआईपी विजिट को देखते हुए इन पौधों को पानी पिलाकर फिर से जीवित करने के प्रयास किए जा रहे हैं।
– दुकानों के आगे बल्लियां लगा दी गई है। जिससे कि कोई मवेशी या अवांछित व्यक्ति सडक़ पर नही आ सके।
– जिस डिवाइडर को अब तक पीडब्ल्यूडी एनएच के अधीन मान कर किसी प्रकार का काम करवाने से इनकार कर दिया जाता था। उसी सडक़ पर डिवाइडर के रंगरोगन का काम भी किया जा रहा है।
– इस सडक़ पर पहली बार पेड़ पर भी रिफ्लेक्टर रंग लगाया जा रहा है। नगर निगम इस मार्ग के दोनों ओर नाले के पास सर्विस रोड को खाली करवाने में सफल हुआ है।
president ramnath kovind inaugurate rajasthan highcourt new building
फैक्ट फाइल
– 1.5 किलोमीटर में झालामंड से शताब्दी सर्किल के बीच 4 खतरे के पॉइंट थे।
– 6 किलोमीटर कृषि मंडी मोड़ से शताब्दी सर्किल तक सडक़ को चमकाया जा रहा है।
– 3 विभाग मिलकर यहां 50 लाख से अधिक के काम करवा रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो