scriptशादी अनुदान व पारिवारिक लाभ के बाद अब विधवा पेंशन योजना में बड़ा फर्जीवाड़ा, मर चुकीं 261 विधवाओं को जारी की पेंशन | Big Fraud in Widow Pension, Pension Issued to 261 Dead widows Kanpur | Patrika News

शादी अनुदान व पारिवारिक लाभ के बाद अब विधवा पेंशन योजना में बड़ा फर्जीवाड़ा, मर चुकीं 261 विधवाओं को जारी की पेंशन

locationकानपुरPublished: Jul 27, 2021 05:31:10 pm

Submitted by:

Arvind Kumar Verma

-कानपुर में विधवा पेंशन फर्जीवाड़े का एक और बड़ा खुलासा-स्वर्गवासी 261 विधवा महिलाओं को भी महीनों से दी जा रही पेंशन

शादी अनुदान व पारिवारिक लाभ के बाद अब विधवा पेंशन योजना में बड़ा फर्जीवाड़ा, मृतक 261 विधवाओं को जारी की पेंशन

शादी अनुदान व पारिवारिक लाभ के बाद अब विधवा पेंशन योजना में बड़ा फर्जीवाड़ा, मृतक 261 विधवाओं को जारी की पेंशन,शादी अनुदान व पारिवारिक लाभ के बाद अब विधवा पेंशन योजना में बड़ा फर्जीवाड़ा, मृतक 261 विधवाओं को जारी की पेंशन,शादी अनुदान व पारिवारिक लाभ के बाद अब विधवा पेंशन योजना में बड़ा फर्जीवाड़ा, मृतक 261 विधवाओं को जारी की पेंशन

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
कानपुर. कानपुर में एक के बाद एक फर्जीवाड़ा (Widow Scam) खुलकर सामने आ रहे हैं। अभी तक शादी अनुदान, पारिवारिक लाभ और कन्या सुमंगला योजना में फर्जीवाड़ा का सिलसिला थमा भी था। वहीं अब विधवा पेंशन योजना (Widow Pension Scheme) में भी बड़े पैमाने पर फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ है। विभाग ने ऐसा कारनामा कर डाला कि स्वर्गवासी 261 विधवाओं को भी पेंशन जारी कर डाली। यहां तक कि दोबारा शादी सहित अपात्र 68 महिलाओं को भी विधवा पेंशन का लाभ दिया गया। फर्जीवाड़ा पाए जाने पर अब सभी विधवा पेंशन का लाभ पाने वाली लाभार्थियों का सत्यापन किया जा रहा है। रिपोर्ट आने के बाद कार्रवाई की जाएगी।
सीडीओ ने सभी आवेदनों के जांच के दिए आदेश

दरअसल कानपुर जिले में कुल 59331 महिलाओं को विधवा पेंशन प्राप्त होती है। इस योजना के अंतर्गत 500 रुपए प्रतिमाह विधवाओं के खाते में आता है। इसके लिए प्रत्येक वर्ष विधवा महिलाओ का सत्यापन प्रोबेशन विभाग करता है। अभी तक 12532 विधवा पेंशन का सत्यापन हो चुका है। इसमें बड़े पैमाने पर कमियां सामने आई हैं। इनमें 261 विधवा महिलाओं की मौत हो चुकी हैं। इसी प्रकार 68 अपात्रों को भी विधवा पेंशन का लाभ मिल रहा है। इसमें से कई महिलाओं ने दोबारा शादी कर ली और कुछ जिला छोड़ चुकी हैं। इन सभी को लाभ मिल रहा है। फर्जीवाड़े को लेकर सीडीओ ने सभी आवेदनों की जल्द से जल्द जांच कराने का निर्देश दिया है।
अपात्रों से की जायेगी रिकवरी, दोषियों पर होगी कार्रवाई

जिला प्रोबेशन अधिकारी अब इन सभी अपात्रों से रिकवरी की तैयारी करने जा रहा है। स्वर्गवासी 261 विधवाओं के परिजनों से वसूली होगी। इसी तरह से दोबारा शादी समेत 68 अपात्रों से भी रिकवरी होगी। हर साल जांच के बावजूद फर्जी तरीके से विधवा पेंशन दिए जाने के दोषी अफसरों पर भी कार्रवाई होगी। सीडीओ डॉ. महेंद्र कुमार ने बताया कि मर चुके व दोबारा शादी कर चुकी विधवाओं के खातों में पेंशन जाना बड़ी लापरवाही है। इसके लिए संबंधित विभाग दोषी है। सत्यापन पूरा होने के बाद लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई होगी। फर्जी तरीके से पैसा लेने वाली विधवाओं पर भी कार्रवाई होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो