scriptकानपुर में कृत्रिम समुद्र तट, लोगों को मिलेगा समुद्र का आनंद | Enjoy the sea in Kanpur plan complete | Patrika News
कानपुर

कानपुर में कृत्रिम समुद्र तट, लोगों को मिलेगा समुद्र का आनंद

कानपुर वासियों को बहुत जल्द ही समुद्र तट का दृश्य देखने को मिलेगा। जब जून महीने में जल क्रीड़ा केंद्र का शुभारंभ किया जाएगा। इसके लिए नाव की भी व्यवस्था हो चुकी है। अक्टूबर महीने में कानपुर से प्रयागराज के बीच गंगा वाटर रैली का भी आयोजन किए जाने की योजना है।

कानपुरMay 08, 2022 / 09:42 pm

Narendra Awasthi

कानपुर में कृत्रिम समुद्र तट, लोगों को मिलेगा समुद्र का आनंद

कानपुर में कृत्रिम समुद्र तट, लोगों को मिलेगा समुद्र का आनंद

उत्तर भारत में समुंद्र के दृश्य की कल्पना करना खुली आंखों से सपना देखना कहा जा सकता है। लेकिन वोट क्लब द्वारा गंगा बैराज के निकट जल क्रीड़ा केंद्र बनाया जा रहा है। जहां पर लोगों को समुद्री तटों का अनुभव मिलेगा। मंडलायुक्त ने राजशेखर ने कहा कि जल्द से जल्द जल क्रीड़ा केंद्र का कार्य पूरा कराया जाए और सभी नाव को भी ले आया जाए। नाव की जिम्मेदारी सिंचाई विभाग को दी गई है। जिसे जल क्रीड़ा केंद्र के लिए नाव उपलब्ध कराना है।

 

मंडलायुक्त डॉ राजशेखर ने वोट क्लब समिति की समीक्षा बैठक के दौरान उक्त निर्देश दिए। समीक्षा बैठक के दौरान सिंचाई विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जल क्रीड़ा केंद्र में कुल 47 नाव उपलब्ध होंगे। जिसमें 41 नाव के लिए अनुबंध हो चुका है। जिसमें 38 नाव को जल क्रीड़ा केंद्र के लिए उपलब्ध कराई जा चुकी हैं। शेष तीन नाव 25 मई तक जल क्रीड़ा केंद्र पहुंच जाएंगे। मंडलायुक्त राजशेखर ने कहा कि जून के पहले हफ्ते में जल क्रीड़ा केंद्र में कई आयोजन होने हैं। जिसमें जल क्रीड़ा का प्रदर्शन होगा। साथ ही गंगा वाटर रैली का भी आयोजन किया जाएगा। यह रैली कानपुर से प्रयागराज के बीच अक्टूबर महीने में होगा। गंगा वाटर रैली के लिए बनाई गई समन्वय उच्च स्तरीय संयुक्त विकास समिति के सचिव नीरज श्रीवास्तव ने बताया कि बक्सर, डलमऊ, कालाकांकर, श्रृंगवेरपुर और प्रयागराज में पड़ाव होगा।

प्रतिदिन होंगे आकर्षक कार्यक्रम

जानकारी दी गई कि जल क्रीड़ा केंद्र वोट क्लब में प्रतिदिन के कार्यक्रम निश्चित किए गए हैं। यहां पर स्कूली बच्चों को जल क्रीड़ा से संबंधित प्रशिक्षण देने के लिए बच्चों का कैंप लगाया जाएगा। इसके अतिरिक्त बोट क्लब में रोजाना गंगा नदी में वोट राइड, वाटर स्कूटर, सूर्योदय दर्शन, सूर्यास्त दर्शन, तट विचरण, गंगा आरती और लाइट म्यूजिक जैसे कार्यक्रम होंगे। वोट क्लब के व्यवसाय प्रबंधन के संबंध में जानकारी देते हुए केडीए उपाध्यक्ष अरविंद सिंह ने बताया कि 6 महीने में यह कार्य पूरा हो जाएगा। तब तक स्थानीय स्तर पर इसकी व्यवस्था कराई जा रही है।

Home / Kanpur / कानपुर में कृत्रिम समुद्र तट, लोगों को मिलेगा समुद्र का आनंद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो