मौसम की तरह कोरोना का हाल बताने वाली वेबसाइट तैयार, कहां बढ़ रहा संक्रमण, कब मिलेगी राहत की पूरी जानकारी

आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) ने एक ऐसी वेबसाइट तैयार की है जहां इस बात की जानकारी आसानी से हासिल हो सकेगी कि राज्यों और जिला संक्रमण की दर कैसी है।

By: Karishma Lalwani

Updated: 28 May 2021, 03:48 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

कानपुर. मौसम की ही तरह अब कोरोना की जानकारी भी वेबसाइट पर मिलेगी। आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) ने एक ऐसी वेबसाइट तैयार की है जहां इस बात की जानकारी आसानी से हासिल हो सकेगी कि राज्यों और जिला संक्रमण की दर कैसी है। किस जिले में कितना संक्रमण बढ़ा है, कहां स्थिति सामान्य है आदि की पूरी जानकारी मिलेगी। आईआईटी कानपुर ने इस वेबसाइट को https://covid19-forecast.org का नाम दिया है।

15 जिलों का पूर्वानुमान दिखाएगा वेबसाइट

आईआईटी के वैज्ञानिक प्रोफेसर राजेश रंजन, प्रो. महेंद्र वर्मा ने प्रदेशों के सभी जिलों के हिसाब से एक रिपोर्ट तैयार की है जिसमें कोरोना का पूर्वानुमान दिखाया जाएगा। इसे देखकर लोग अलर्ट हो सकते हैं। यह वेबसाइट उत्तर प्रदेश के कानपुर, लखनऊ, वाराणसी, बरेली समेत 15 जिलों का कोरोना को लेकर पूर्वानुमान दिखाएगी। इससे मृत्यु दर को रोकने व कम करने में भी मदद मिल सकती है। फिलहाल वेबसाइट पर जुलाई तक का पूर्वानुमान बताया गया है।

कम होगी मृत्यु दर

प्रो. महेंद्र वर्मा के अनुसार इससे मृत्यु दर कम करने में मदद मिल सकती है। दूसरी लहर में कोरोना पीक पर है। साथ ही टीपीआर (100 टेस्ट में कितने पॉजिटिव केस) 8 मई को 23 फीसदी के उच्च स्तर से घटाकर 12 फीसदी हो गई है। मृत्यु दर अभी 1.7 फीसदी है जो जल्द ही कम हो जाएगी। वेबसाइट में एक मार्च से लेकर अभी तक संक्रमण की स्थिति, मौतों की जानाकारी आदि दी गई है।

इनसेट

टीबी रोगियों के इलाज में मददगार बनेगा टीबी आरोग्य साथी ऐप

टीबी रोगियों के इलाज में 'टीबी आरोग्य साथी ऐप' काफी मददगार साबित होगा। इससे टीबी रोग के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी। रोगी अपने इलाज से लेकर सरकार से मिलने वाली आर्थिक मदद की जानकारी को भी ट्रैक कर सकेंगे। रजिस्ट्रेशन के बाद यूजर आईडी से लॉग इन करके रोगी अपने ट्रीटमेंट डिटेल्स भी देख सकते हैं।

जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. एके वर्मा का कहना है कि ऐप के माध्यम से टीबी परीक्षण और उपचार विवरण, विभिन्न प्रोत्साहन योजनाओं के तहत देय राशि का विवरण, स्वास्थ्य प्रदाता तक पहुंचने और उपचार या किसी भी जानकारी के लिए अनुरोध किया जा सकता है। टीबी से संबंधित जानकारी, टीबी जांच और उपचार की नजदीकी सुविधा, टीबी के जोखिम का आकलन करने के लिए स्क्रीनिग टूल, पोषण संबंधी सहायता या परामर्श की जानकारी भी ली जा सकती है। इससे चीजें आसान हो जाती हैं। यह सुविधा एंड्रायड और आईओएस दोनों ही प्लैटफॉर्म पर उपलब्ध है।

ऐप के जरिये मिलने वाली सुविधा

ऐप के जरिये रोगी टीबी संबंधित कोई भी सवाल पूछ सकते हैं। यहां टीबी के लक्षण, उसके प्रभाव और दुष्परिणाम की संपूर्ण जानकारी उपलब्ध होगी। पोषण संबंधी जानकारी भी उपलब्ध होगी। टीबी मरीज अपना ट्रीटमेंट ट्रैक कर सकते हैं। अपने खाते में आने वाली राशि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: यूपी में अनोखा मामला, पूर्ण रूप से स्वस्थ महिला ने कोरोना संक्रमित बच्ची को दिया जन्म

ये भी पढ़ें: स्वास्थ्य विभाग की बड़ी लापरवाही आई सामने, पूरे अस्पताल में सिर्फ एक फार्मासिस्ट और एक डॉक्टर

Corona virus COVID-19
Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned