script

IIT कानपुर में पीएचडी छात्र ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, आईआईटी प्रशासन ने की मामला दबाने की कोशिश

locationकानपुरPublished: Apr 19, 2018 11:22:59 am

Submitted by:

Vinod Nigam

मैकेनिकल इंजीनियर के छात्र ने फांसी लगाकर दी जान, पुलिस मामले की कर रही जांच -पड़ताल

 मैकेनिकल इंजीनियर के छात्र ने फांसी लगाकर दी जान, पुलिस मामले की कर रही जांच -पड़ताल

कानपुर। देश का नामी शिक्षण संस्थान आईआईटी पिछले एक साल से विवादों पर रहा। कभी संस्थान के अंदर ड्रग्स का मामला सामने आया तो कभी कभी दलित प्रोफेसर के उत्पीड़न के चलते यह सुर्खियों में छाया रहा। बुधवार की देर रात कैम्पस परिसर के अंदर एक स्टूडेंट्स ने फांसी लगाकर जान दे दी। आईआईटी प्रशासन ने पूरे प्रकरण को दबाए रखा, लेकिन अन्य स्टूडेंड्स को जब इसकी जानकारी हुई तो वह हंगामा करने लगे। तब प्रशासन ने पुलिस को सूचना दी। पुलिस मौके पर पहुंची और छात्र के शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज जांच शुरू कर दी है। मरने से पहले स्टूडेंट ने सुसाइड नोट भी लिखा है, जिसे पुलिस ने बरामद किया है। सीओ कल्याणपुर ने बताया कि मृतक के परिजनों को सूचना दे दी गई है और छात्र ने क्यों फांसी लगाई उसकी जांच-पड़ताल की जा रही है।

मैकेनिकल की कर रहा था पढ़ाई

आईआईटी कानपुर में फरीदाबाद निवासी भीम सिंह कैम्पस के कमरा नंबर आठ में रहता था। वह संस्थान से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहा था। वह कुछ दिन से मानसिक रूप से परेशान था और इसी के चलते बुधवार की देररात सुसाइड नोट लिखकर अपने कमरे में लगे फैन में रस्सी का फंदा डालकर खुदकुशी कर ली। साथी स्टूडेंट्स ने भीम सिंह के शव को फंदे पर लटकता देख इसकी जानकारी आईआईटी प्रशासन को दी। आईटाईटी प्रशासन ने पहले मामले को छिपाने का प्रयास किया, लेकिन स्टूडेंट्स के हंगामें के चलते पुलिस को सूचना दी। पुलिस और फॉरेसिंक टीम मौके पर पहुंची और शव को कब्जे में लेकर उसे पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। सीओ ने बताया कि मृतक के पास से सुसाइड नोट मिला है और पुलिस पूरे प्रकरण की जांच कर रही है।

शाम के दोस्तों के साथ चाय पी

कैम्पस के अन्य स्टूडेंट्स ने बताया कि शाम के वक्त भीम सिंह अपने मित्रों के साथ कैम्पस के बाहर चाय पीने के लिए गया था और पढ़ाई-लिखाई के बारे में बातचीत कर रहा था। फिर पता नहीं उसने ऐसा कदम क्यों उठा लिया। आईआईटी के कार्यवाहक निदेशक मणींद्र अग्रवाल से बात करने की कोशिश की गई तो उन्होंने इस पर बोलने से इंकार कर दिया। पुलिस के अलाधिकारी मौके पर मौजूद हैं और कैम्पस के अन्य स्टूडेंट्स, प्रोफेसर व कर्मचारियों के साथ पूछताछ कर रहे हैं। पुलिस ने सुसाइड नोट के अपने पास रखे हुए है।

 

ट्रेंडिंग वीडियो