राष्ट्रपति कोविंद का कानपुर दौरा, ट्रेन के ऊपर हेलीकॉप्टर तो सड़क पर दौड़ेंगे सुरक्षा वाहन

- राष्ट्रपति ट्रेन के आगे पायलट व पीछे चलेगी बैक अप ट्रेन
- आसमान से हेलीकॉप्टर में सवार कमांडो करेंगे सुरक्षा निगरानी
- ड्रोन कैमरे से होगी कार्यक्रमों पर नजर

By: Mahendra Pratap

Published: 25 Jun 2021, 04:46 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

कानपुर. President Ram Nath Kovind Kanpur visit राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के कानपुर आगमन को लेकर सुरक्षा व्यवस्था उच्चकोटि की गई है। महामहिम की विशेष ट्रेन के आगे पायलट व पीछे बैक अप ट्रेन चलेगी। साथ ही उनकी ट्रेन के बराबर पर सड़क मार्ग से कमांडो व खुफिया एजेंसियों के वाहन दौड़ेंगे। इस दौरान दिल्ली से कानपुर के बीच जहां भी सड़क खत्म होगी वहां से उनकी दूसरी टीम आगे की जिम्मेदारी पूरी करेगी। हवाई सुरक्षा दृष्टिकोण से ट्रेन के ऊपर आसमान में हैलीकॉप्टर उड़कर निगरानी करेगा। इस हेलीकॉप्टर में कमांडो सवार होकर पूरे रास्ते की निगरानी करेंगे। पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था के चलते आईपीएस अधिकारियों के अलावा बड़ी संख्या में फोर्स लगाया गया है।

प्रेसिडेंशियल स्पेशल ट्रेन से यात्रा करने वाले पांचवें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 25 जून को आएंगे यूपी

सुरक्षा अधिकारियों के मुताबिक तेज तर्रार सुरक्षा के बीच राष्ट्रपति की ट्रेन को कानपुर तक लाया जाएगा। कार्यक्रम स्थल पर पांच चक्र में अचूक सुरक्षा घेरा बनाया गया है। सेंट्रल स्टेशन, एयरपोर्ट और सर्किट हाउस में तीन चक्रों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। बड़ी तादात में कमांडो, पुलिस, पीएसी सहित अर्धसैनिक बल लगाया गया है। कानपुर के साथ ही कानपुर देहात में 27 जून को उनके पैतृक गांव परौंख व पुखरायां में कार्यक्रम में भी पांच चक्र में सुरक्षा का बंदोबस्त है। अर्धसैनिक बल को तैनात किया जाएगा।

ड्रोन कैमरों द्वारा राष्ट्रपति सहित उनके कार्यक्रम स्थलों की निगरानी की जाएगी। ड्रोन में लगा कैमरा घूम घूमकर एक साथ फोटो व वीडियो भी कैप्चर करेगा। इन्हीं कैमरों से सभी कार्यक्रम स्थल व उनके गुजरने के स्थानों की निगरानी होगी। इसका लाइव कंट्रोल रूम और सुरक्षा एजेंसियों के कंट्रोल रूम में देखा जा सकेगा। इन ड्रोन को चलाने के लिए दिल्ली के विशेषज्ञों को शहर भेजा गया है।

Mahendra Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned