scriptUP first artificial Sea in Kanpur See Photos entertainment get jobs | ऐसा होगा यूपी का पहला कृत्रिम समुद्र, यहां देखें तस्वीरें, मुफ्त मनोरंजन और रोजगार भी | Patrika News

ऐसा होगा यूपी का पहला कृत्रिम समुद्र, यहां देखें तस्वीरें, मुफ्त मनोरंजन और रोजगार भी

Uttar Pradesh first artificial Sea: प्रदेश का पहला कृत्रिम समंदर कानपुर में बनने जा रहा है। मुम्बई और गोवा के बीच का एहसास अब कानपुर की गंगा किनारे मिलेगी। फोटो में देखिए कैसा रहेगी कृत्रिम समंदर का नजारा।

कानपुर

Updated: May 10, 2022 10:19:28 pm

वैसे तो कानपुर अपनी खूबियों के लिए अक्सर सुर्खियों में रहता है। चाहे व्यापार के लेकर हो या फिर कोई नई तकनीक। लेकिन कानपुर अब एक और नई वजह जाना जाएगा। वह है कृत्रिम समंदर। कानपुर में प्रदेश का पहला कृत्रिम समंदर बनने जा रहा है। यहां बच्चों से लेकर बुजुर्गों के लिए खेल, खाने आदि मनोरंजन होगा। कानपुर के सबसे अधिक विजिटिंग प्लेस गंगा बैराज में ये प्रोजेक्ट तैयार किया मंडलायुक्त डॉ राजशेखर ने। पत्रिका से बातचीत के दौरान कानपुर मंडल के डॉ राजशेखर ने कहा कि जल्द ही शहरियों के लिए मनोरंजन का बड़ा तोहफा होगा। आप भी फोटो में देखिए प्रदेश का पहला कानपुर में बन रहा कैसा होगा कृत्रिम समंदर का नजारा।
UP first artificial Sea in Kanpur See Photos entertainment get jobs
UP first artificial Sea in Kanpur See Photos entertainment get jobs
2_2.jpgक्या है कृत्रिम समंदर का प्रोजेक्ट

मंडलायुक्त डॉ राजशेखर ने बताया कि सिंचाई विभाग द्वारा बना वोट क्लब अब तक आम जनता के लिए नहीं खोला जा सका। बनी झोपड़िया खराब होने लगी। इसलिए वहां अब कृत्रिम समंदर तैयार होगा। सुरक्षा को देखते हुए तय क्षेत्रफल पानी को एकत्रित किया जाएगा। इससे न तो गंगा में गंदगी होगी और न डूबने का डर। बनाए जा रहे जल क्रीड़ा केंद्र में करीब 50 नाव से लोगों की बोटिंग कराई जाएगी। बोटिंग कराने के लिए लाइफ सेविंग जैकेट से लेकर एक टीम सक्रिय भी रहेगी। मंडलायुक्त राजशेखर ने कहा कि पूरी तरह से तो नहीं लेकिन इस गर्मी से लोगों लिए बोट क्लब खुल जाएगा। इसमें शहर की बड़ी बड़ी संस्थाएं भी सहयोग दे रही है। इस कृत्रिम समंदर में लाइट, म्यूजिक, खाना आदि सुविधाएं मिलेंगी।
यह भी पढ़ें

एक मिनट में 700 गोलियां दागती है गन, जान लीजिए रायफल, गन और बंदूक में क्या है अंतर

3_1.jpgरोजगार के मिलेंगे अवसर

कृत्रिम समंदर बनने पर जरूरतमंदों को रोजगार के मौके भी मिलेंगे। यहां स्पोर्ट्स स्टॉल लगाने से लेकर खाने के स्टॉल भी लगा सकेंगे। इसके लिए तय धनराशि विभाग को देना होगा। इसके लिए नगर निगम से संपर्क कर सकते हैं। मंडलायुक्त के अनुसार यहां छोटे छोटे पटरी दुकानदारों को फायदा मिलेगा। गंगा बैराज में रोजोना कम से कम 1-2 हजार लोग पहुंचते हैं। खास मौकों पर ये संख्या 10 हजार भी पहुंच जाती है। यहां पर इस नए प्रोजेक्ट से मनोरंजन के साथ साथ जरूरतमंदों को आय का स्रोत भी मिलेगा।
यह भी पढ़ें

UP Board Result Date: कॉपियों का पूरा हो चुका मूल्यांकन, इस तारीख तक परिणाम हो सकता है घोषित

गंगा की लहरों में बीच इवनिंग का एहसास

गंगा बैराज में अभी भी लोगों के लिए मैगी और बोटिंग जैसी सुविधाएं उपलब्ध हैं। लेकिन अब ये सुविधाएं प्रशासन, केडीए और नगर निगम द्वारा मुहैया कराई जाएंगी। यहां बीच के स्टाइल में म्यूजिकल इवनिंग, वॉर राइडिंग होंगी। इसके साथ ही बच्चे हो या बड़े बुजुर्ग स्वीमिंग की व्यवस्था भी। लोगों के लिए लजीज व्यंजनों के सटॉल भी लगाए जाएंगे। सिचाई विभाग द्वारा बने बोट क्लब मालटीव का एहसास कराएगा। लाइटिंग से म्यूजिक की खास सिस्टम लगाया जाएगा। बर्थडे पार्टी हो या खास आयोजन यहां धूमधाम से मना सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

मेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंऐसा होगा यूपी का पहला कृत्रिम समुद्र, यहां देखें तस्वीरें, मुफ्त मनोरंजन और रोजगार भीबनना चाहते थे फौजी, किस्‍मत ने बनाया क्रिकेटर, ऐसी है Delhi Capitals के मैच विनर की कहानीरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मतबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करेंकई संपत्ति के मालिक होते हैं इन 3 तारीखों में जन्मे लोग, होते हैं किस्मत वालेइन 4 बर्थ डेट वाली लड़कियां बनती हैं अच्छी पत्नी, चमका देती हैं पति की तकदीरजबरदस्त डिमांड के चलते 17 महीनों तक पहुंचा Kia की इस 7-सीटर कार का वेटिंग! कम कीमत में Innova को देती है टक्कर

बड़ी खबरें

बड़ी खबर : 10 स्कूलों को मिली बम से उड़ाने की धमकीNEET PG 2022: सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की याचिका, 21 मई को ही होगी एग्जामदिल्ली में बुलडोजर एक्शन पर बोले डिप्टी सीएम सिसोदिया, BJP कर रही वसूली, 63 लाख घरों को तोड़ने का प्लाननिवेशकों को पैसा लौटाने का मामला: पटना हाईकोर्ट में पेश नहीं हुए सुब्रत राय, गिरफ्तारी वारेंट जारीज्ञानवापी मस्जिद-श्रृंगार गौरी मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, सर्वे पर रोक से किया इनकारजम्मू कश्मीर: कश्मीरी पंडित की हत्या के एक दिन बाद अब आतंकियों ने SPO को मारी गोली, हुई मौतछोटे करदाताओं को सरकार ने दी राहत, अब नहीं खुलेंगी 6 वर्ष पुरानी फाइलेंश्रीलंका के नए PM रानिल विक्रमसिंघे को राजपक्षे परिवार का करीबी बता लोग फिर कर रहे विरोध-प्रदर्शन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.