scriptइस जिले में प्रशासन की बड़ी कार्यवाही: हजारों घन मीटर रेत का हुआ अवैध खनन में माफियाओं पर 61 करोड़ रुपये से अधिक जुर्माना | Large action of administration in illegal transport of sand | Patrika News

इस जिले में प्रशासन की बड़ी कार्यवाही: हजारों घन मीटर रेत का हुआ अवैध खनन में माफियाओं पर 61 करोड़ रुपये से अधिक जुर्माना

locationकटनीPublished: Jun 16, 2019 10:36:00 am

Submitted by:

balmeek pandey

अवैध खनन एवं भंडारण पर प्रशासन द्वारा ताबड़तोड़ कार्यवाही की गई है। यह कार्रवाई कलेक्टर शशि भूषण सिंह के निर्देश पर गठित विशेष टीमों द्वारा की गई है।
इसमें 26 हजार 1452 घन मीटर रेत का अवैध खनन किया गया है। इस अवैध कारोबार पर जांच टीम ने 61 करोड़ 37 लाख 4 हजार का जुर्माना अधिरोपित करने के लिए प्रकरण तैयार किए गए हैं। कार्रवाई के दौरान हजारों घन मीटर रेत जप्त की गई है।
विजयराघवगढ़ तहसील अंतर्गत ग्राम रजरवारा, घुघरी, बरुआ, घुन्नौर में यह कार्रवाई की गई है।

Large action of administration in illegal transport of sand

Large action of administration in illegal transport of sand

कटनी. अवैध खनन एवं भंडारण पर प्रशासन द्वारा ताबड़तोड़ कार्यवाही की गई है। यह कार्रवाई कलेक्टर शशि भूषण सिंह के निर्देश पर गठित विशेष टीमों द्वारा की गई है। इसमें 26 हजार 1452 घन मीटर रेत का अवैध खनन किया गया है। इस अवैध कारोबार पर जांच टीम ने 61 करोड़ 37 लाख 4 हजार का जुर्माना अधिरोपित करने के लिए प्रकरण तैयार किए गए हैं। कार्रवाई के दौरान हजारों घन मीटर रेत जप्त की गई है। विजयराघवगढ़ तहसील अंतर्गत ग्राम रजरवारा, घुघरी, बरुआ , घुन्नौर में यह कार्रवाई की गई है। उक्त खदानें संदीप उर्फ पप्पू बाजपेयी की हैं। जानकारी के अनुसार ग्राम रजरवारा क्रमांक एक में महानदी घाट क्षेत्र में खनिज रेत के अवैध खनन की संदर्भ में जांच की गई। जांच किए जाने पर 19344 घन मीटर रेत का खनन किया जाना पाया गया। जिसमें खनिज रेत के अवैध खनन का प्रकरण दर्ज कर राशि 11 करोड़ 60 लाख 64 हजार खनिज नियम के अंतर्गत सस्ती अधिरोपित किए जाने की कार्रवाई की गई इतनी ही राशि पर्यावरण क्षति पूर्ति के लिए अधिरोपित की जानी है। कुल राशि 23 करोड़ 21 लाख 28000 रखी गई है। बता दें कि जिले में यह अवैध कारोबार कई वर्षों से चल रहा था। खनन माफिया सभी नियम-कायदों को रौंदते हुए रेत का अवैध खनन व परिवहन कर रहे थे। सरकार बदलने के बाद यह ताबड़तोड़ कार्रवाई की गई है। इस कार्रवाई से पूरे जिले में हड़कंप का माहौल है।

 

फादर्स-डे विशेष: साइकिल से घर-घर जाकर सुधारी बिजली, रुपये जोड़कर सात समंदर पार नार्वें में बेटे को बनाया साइंटिस्ट

 

यहां भी हुई छापेमारी
इसी प्रकार दल द्वारा ग्राम घुघरी में फेयर एंड ब्लैक द्वारा संचालित खनिज क्षेत्र का मौका निरीक्षण किया गया। मौके पर उत्खनन क्षेत्र से लगे क्षेत्र खसरा क्रमांक 490 ग्राम घुघरी महानदी घाट क्षेत्र में भी कंपनी द्वारा रेत का अवैध खनन किया जाना पाया गया। अवैध खनन के क्षेत्र को कार्रवाई की गई। जिसमें रेत की मात्रा 5733 घन मीटर का अवैध खनन किया जाना पाया गया। जिसमें तीन करोड़ 40 लाख 98000 सस्ती एवं इतनी ही राशि पर्यावरण क्षतिपूर्ति के लिए अधिरोपित किए जाने की कार्यवाही की जा रही है। कुल राशि 6 करोड़ 87 लाख 96 हजार अधिरोपित किया जाना है।

 

Large action of administration in illegal transport of sand
patrika IMAGE CREDIT: patrika

सचिव किए थे अवैध भंडारण
इसी प्रकार ग्राम बरुआ में भी दबिश दी गई एवं महानदी घाट क्षेत्र एवं लगे हुए क्षेत्र का निरीक्षण किया गया। ग्राम में विभिन्न भू स्वामियों की भूमि पर खनिज रेत लगभग 355 ट्राली 1065 घन मीटर का अवैध भंडारण किए जाने से खाने जप्त की। ग्राम सचिव की सुपुर्दगी की गई। ग्राम पंचायत सचिव एवं ग्राम वासियों द्वारा रेत का भंडारण किया गया है। अवैध भंडारण किया जाना पाए जाने से विभिन्न भू स्वामियों पर 63 लाख 60 गुना राशि 63 लाख 90 हजार करने के लिए कार्रवाई की जा रही है। इतनी ही राशि पर्यावरण के संबंध में अधिकरोपित की जाएगी। कुल राशि 1 करोड़ 27 लाख 80 हजार रखी गई है। इसी प्रकार ग्राम घुनौर में भी टीम ने दबिश दी। फेयर एंड ब्लैक द्वारा रेत खदान संचालित है निरीक्षण दौरान रेत खदान में काम बंद पाया गया। पूर्व में उक्त खदान संचालक द्वारा खनिज रेत का अवैध खनन किए जाने से लगभग 15 करोड़ राशि की गई एवं इतनी ही राशि पर्यावरण क्षति पूर्ति हेतु अधिकृत की गई है। कुल राशि 30 करोड़ रुपये अधिरोपित किये जाने का प्रकरण बनाया गया है।

 

ये हैं शहर के हमदर्द फरिश्ते: इस अनूठी पहल से हर दिन बचाते हैं कई लोगों की जान, वीडियो में देखें अजब जज्बा

 

नदी का प्रवाह रोक कर किया गया अवैध खनन
अवैध खनन के मामले में सामने आया है कि एनजीटी के नियमों को ताक पर रखकर अवैध उत्खनन किया गया है। महानदी के वेग को रोककर उसमें रपटा बनाते हुए मनमाने तरीके से रेत का अवैध खनन कर ना सिर्फ सरकार को लाखों करोड़ों रुपए के राजस्व की क्षति पहुंचाई है बल्कि पर्यावरण को भी गंभीर नुकसान पहुंचाया है। प्रशासन की इस कार्यवाही से यह साफ हो गया है कि खनन माफिया किस तरह से मनमाने तरीके से लंबे समय से खनिज संपदा का दोहन कर रहे थे। उक्त जानकारी जिला जनसंपर्क विभाग द्वारा दी गई है।

Large action of administration in illegal transport of sand
patrika IMAGE CREDIT: patrika

खनिज अधिकारी की उपस्थिति में कार्रवाई
यह कार्रवाई विशेष गठित कर की गई है। इसमें खनिज अधिकारी सोलंकी की विशेष उपस्थिति में कार्रवाई की गई। इस दौरान कलेक्टर ने खास निर्देश दिए थे कि कार्रवाई के दौरान पुलिस को साथ में लेकर जाएं, ताकि कार्रवाई में अवरोध न पैदा हो। इस दौरान बड़ी संख्या में पुलिस भी मौजूद रही।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो