scriptपुलिस का साइबर क्राइम पर फोकस, पुलिसकर्मियों को इस तरह करेंगे अपडेट…पढि़ए खबर | Police will be trained in Jabalpur | Patrika News

पुलिस का साइबर क्राइम पर फोकस, पुलिसकर्मियों को इस तरह करेंगे अपडेट…पढि़ए खबर

locationकटनीPublished: Jul 31, 2019 12:27:15 pm

Submitted by:

mukesh tiwari

प्रशिक्षण लेंगे पुलिसकर्मी, नए साफ्टवेयर, टेक्नॉलाजी की जानकारी लेने भेजे जाएंगे जबलपुर

jaipur

cyber crime

कटनी. तेज गति से बढ़ते साइबर क्राइम पर लगाम लगाने की ओर भी जिला पुलिस का अब फोकस रहेगा। साइबर सेल को और मजबूत करने सेल के पुलिसकर्मियों को नए साफ्टवेयर और नवीन टेक्नालॉजी को लेकर प्रशिक्षण दिलाया जाएगा ताकि साइबर से जुड़े क्राइम के मामले में पुलिस जल्द से जल्द अपराधियों तक पहुंच सके। साइबर की टीम ने पिछले दो माह में बेहतर तरीके से काम करते हुए गायब हुए मोबाइलों को खोजने का अभियान पुलिस अधीक्षक की निगरानी में चलाया था। जिसमें टीम को सफलता मिली थी और एक साथ 56 मोबाइल खोजने के बाद पुलिस ने उन्हें उनके मालिकों को सौंपा था। उसके बाद से टीम अन्य मामलों में भी इसी तरीके से काम करे, इसके लिए अब पुलिसकर्मियों को जबलपुर साइबर सेल में प्रशिक्षण दिलाया जाएगा। जिसमें जिले की टीम के छह सदस्यों को दो-दो के ग्रुप में जबलपुर भेजा जाएगा और वहां पर वे साइबर क्राइम को पकडऩे में आई नवीन तकनीकों को सीखेंगे ताकि जिले में घटित होने वाले अपराधों को शीघ्र पकडऩे में मदद मिल सके।

कुएं मेंं शव पड़े होने की सूचना से फैली सनसनी, मशक्कत के बाद निकाला बाहर तो सामने आया ये…देखिए वीडियो
जिला पुलिस को भी मिलेगी मदद
हत्या, चोरी, डकैती जैसी घटनाओं के बाद आरोपियों के भाग निकलने में भी जिला पुलिस की मदद साइबर सेल की टीम करती है। जिसमें घटना के समय आसपास चलने वाले मोबाइल लोकेशन आदि की जानकारी शामिल रहती है। कई बार बचने के लिए अपराधी भी नए-नए तरीके अपनाते हैं और इसके चलते एडवांस टेक्नॉलाजी की जानकारी के बाद इस तरह के अपराधियों को पकड़वाने में भी साइबर टीम मदद कर सकेंगी।

आक्सीजन की कमी का शिकार डॉक्टर ने उठाया बीड़ा, बंजर पहाड़ी को बना दिया ऑक्सीजन टैंक
इनका कहना है…
साइबर सेल की टीम को नवीन टेक्नालॉजी व साफ्टवेयर आदि की जानकारी देने के लिए जबलपुर से प्रशिक्षण दिलाया जाएगा। आने वाले समय में सेल अधिक मजबूत हो इसके प्रयास किए जा रहे हैं।
संदीप मिश्रा, एएसपी कटनी

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो