scriptजो दे रहे सफाई की नसीहत उनके ही गलियारे साफ नही | Civil lines officers Colonies have not dustbin | Patrika News
कोटा

जो दे रहे सफाई की नसीहत उनके ही गलियारे साफ नही

अफसरों की कॉलोनी सिविल लाइंस में नहीं हैं डस्टबिन

कोटाJan 03, 2018 / 05:41 pm

abhishek jain

PATRIKA
कोटा .

स्मार्ट सिटी के पैरोकार और लोगों को स्वच्छता की नसीहत दे रहे अफसरों के गलियारों में भी सफाई के हालात ठीक नहीं है। नगर निगम का पूरा अमला लगा है। सफाई कर्मचारी, जमादार से लेकर महापौर, निगम आयुक्त तक शहरवासियों को सड़क पर कचरा नहीं फेंकने, अपना घर, मोहल्ला साफ रखने की नसीहत देते नजर आते हैं।
यह भी पढ़ें

कोटा बारां हाइवे पर तेज रफ्तार बस ने महिला को कुचला, पलटने से दो दर्जन घायल



प्रशासन के उच्च अधिकारी स्वच्छता अभियान के तहत शहर में होने वाले जागरूकता कार्यक्रमों में बढ़चढ़ कर लोगों को जागरूक करते नजर आते हैं। लेकिन वे अधिकारी अपने घर के आसपास, मोहल्ले में कितीन साफ-सफाई रखते हैं, इसका अंदाजा सिविल लाइन क्षेत्र के सफाई के हालात देखकर लगाया जा सकता है।
यह भी पढ़ें

ये न अफसर की सुनते हैं न नि‍यमों की, बीच चौराहे पर करते हैं मनमर्जी



पत्रिका टीम ने मंगलवार को सिविल लाइन्स, सुखधाम कॉलोनी, कलक्ट्री के पीछे ही स्थित सरकारी आवासीय कॉलोनी की सफाई व्यवस्था के दो घंटे तक हालात देखे तो यह नजारा सामने आया …

यह भी पढ़ें
CBSE :

उड़ान से सच होंगे बेटियों के सपने


निगम आयुक्त आवास
सर्किट हाउस के पीछे ही स्थित है निगम आयुक्त डॉॅ. विक्रम जिंदल का आवास। बंगले के प्रवेशद्वार के बगल में ही विद्युत पोल लगा है। पास ही करीब एक सप्ताह से मलबे का ढेर लगा है। बंगले के अंदर पेड़ की कटिंग के बाद बागवान ने टहनियां सड़क किनारे डाल दी।
यह भी पढ़ें

फिल्मों में छाया तो खूब रास आया कोटा, नए साल पर हजारों पर्यटकों को भाया कोटा



एएसपी का बंगला

थोड़ा आगे चले तो कौने पर सूखे पत्ते, टहनियां पड़ी नजर आईं। यहां शायद कई दिनों से सफाई नहीं हुई। गली में प्रवेश ही किया ही था कि पता चला कि कौने का बंगला तो अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक उमेश ओझा का है। बंगले के सामने ही पॉलीथिन, कचरा फैला हुआ है।
यह भी पढ़ें

नौकरी के नाम पर वेटर से हड़पे 90 हजार, अब पुलिस खंगाल रही मामला



कलक्टर बंगले के पास

कलक्टर बंगले के कुछ कदम आगे ही फुटपाथ पर कचरे का ढेर लगा है। बंगले के पीछे स्थित मुख्य सड़क पर आवारा मवेशी घूमते नजर आए। पॉलीथिन, कचरा पड़ा है। लोगों ने बताया कि सफाई कर्मचारी रोजाना सड़क की सफाई कर चला जाता है। कॉलोनी में कहीं भी घर-घर कचरा संग्रहण नहीं होता।
जिला प्रमुख आवास
एक बंगला छोड़ के दूसरा बंगला जिला प्रमुख के नाम आवंटित है। इसके सामने कंटीली झाडिय़ां उगी हुई हैं। पूरी कॉलोनी के लोग कचरा-गंदगी यहीं डालते हैं। इससे यहां ढेर लगे रहते हैं। सड़ांध बनी रहती है। इसके पास ही आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग का दफ्तर भी है। लोगों को आने जाने में दिक्कत होती है।
नहीं आते सफाईकर्मी
आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग के कर्मचारी बिरधीलाल सुमन बताते है कि कॉलोनी में सिर्फ हमारा ही दफ्तर है। दफ्तर के बाहर कचरा फैला रहता है। आसपास उच्च अधिकारियों के आवास हैं। किसी से यहां कचरा डालने की मना भी नहीं कर सकते।
यह भी पढ़ें

पहले पिता के निधन के शोक में डूबे, फिर

जैसलमेर की रेत में सूर्योदय से सूर्यास्त तक 80km दौडे और बन गए कोटा के पहले टफमेन

आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग के कर्मचारी रामकिशन शर्मा का कहना है की पहले सफाई कर्मचारी भी आते थे, लेकिन छह माह से कोई नहीं आया। दफ्तर के सामने कचरा हमें ही साफ करना पड़ता है।
महापौर महेश विजय का कहना है की शहर की सफाई व्यवस्था में सुधार के लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। कचरा प्वाइंट से नियमित रूप से कचरा उठाने की व्यवस्था प्रभावी की जा रही है। आकस्मिक निरीक्षण कर कचरा नहीं उठाने वाले ठेकेदारों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो