सावधान! पानी में बदल रहा गाडिय़ों में भरा पेट्रोल, बीच सड़क पर बंद हो रहा वाहन, कैसे, पढि़ए खास खबर

सावधान! पानी में बदल रहा गाडिय़ों में भरा पेट्रोल, बीच सड़क पर बंद हो रहा वाहन, कैसे, पढि़ए खास खबर

Zuber Khan | Publish: May, 18 2019 07:30:00 AM (IST) Kota, Kota, Rajasthan, India

यदि आपकी गाड़ी बीच सड़क पर अचानक बंद हो जाए या फिर रुक-रुक कर चले तो यह समस्या आपकी गाड़ी में नहीं बल्कि पेट्रोल में है। क्योंकि, तब तक पेट्रोल पानी बन चुका होता है।

कोटा. यदि आपकी गाड़ी बीच सड़क पर अचानक बंद हो जाए या फिर रुक-रुक कर चले तो यह समस्या आपकी गाड़ी में नहीं बल्कि पेट्रोल ( Petrol ) में है। क्योंकि, तब तक वाहन में भरा पेट्रोल पानी बन चुका होता है। जी, हां यह सच है..., देशभर के पेट्रोल पम्प पर आपको मिश्रत पेट्रोल ( Ethanol mixed petrol ) मिल रहा है। गाड़ी की सफाई करते वक्त यदि एक बूंद भी पेट्रोल टैंक में चला जाए तो पेट्रोल में मिला 10 प्रतिशत एथेनॉल पानी बन जाता है। ऐसे में आपकी गाड़ी या तो बीच सड़क पर बंद हो जाएगी या फिर झटके खा-खाकर चलेगी।

BIG News: सावधान! कोटा में धूम रहा साइलेंट किलर, दबे पांव घर की दहलीज पर देता है दस्तक

ऐसे बन जाता है पेट्रोल पानी
पेट्रोल में 10 प्रतिशत एथेनॉल का मिश्रम किया जा रहा है। एथेनॉल पेट्रोल ( Ethanol mixed petrol ) में तो पूर्णतया घुल जाता है पर जैसे ही पानी के सम्पर्क में आता है तो पानी के रूप में बदल जाता है। पेट्रोल बहुत उडऩशील पदार्थ है, जिसके वाष्पीकरण के कारण वाहनों की तेल टंकियों में पेट्रोल के साथ बहुत ही कम मात्रा में पानी रह जाता है। आजकल एथेनॉल मिश्रिम पेट्रोल इंजन में जाने से वाहन बंद हो जाता है। एडवाइजरी में कहा है कि मुख्य रूप से वाहन की टंकी की नियमित रूप से सफाई करवाएं। वाहन को धुलवाते समय सावधानी बरतें। बारिश के मौसम में आपके वाहन की टंकी को पानी से सुरक्षित रखें।

Read More: एसी फ्रिज ठीक करने गया था दोस्तों के साथ, तैरना नहीं आने पर भी चंबल में उतरा और फिर....

वाहन चालकों के लिए मुसीबत
सरकार के निर्देशों पर हाल ही ऑयल कम्पनियों ने पेट्रोल में एथेनॉल का दस प्रतिशत मिश्रण शुरू कर दिया है। कोटा समेत देश के अन्य पेट्रोल पम्पों पर एथेनॉल युक्त पेट्रोल ही भरा जा रहा है, लेकिन यह पेट्रोल ग्राहकों के लिए भारी मुसीबत बन गया है। यह पेट्रोल नमी या पानी के सम्पर्क में आते ही पानी में तब्दील हो जाता है। इससे गाडिय़ां बंद हो रही हैं और पेट्रोल पम्पों पर ग्राहकों तथा कर्मचारियों के बीच भारी माथापच्ची का कारण बन रही है।

Read More: आईजी पर भड़के मंत्री धारीवाल, कहा- दबंग पूर्व विधायक के दबाव में बूंदी पुलिस ने आरोपियों को बचाया

बीच सडक पर बंद हो रही गाड़ि‍यां
पिछले तीन-चार दिन से शहर के ज्यादातर पेट्रोल पम्पों से गाड़ी में पेट्रोल डलवाते ही गाडिय़ों के बंद होने की शिकायतें आ रही थी। कोटा ग्रेन एण्ड सीड्स मर्चेन्ट्स एसोसिएशन के कर्मचारी महेश ने बताया कि बुधवार को झालावाड़ रोड स्थित परोलिया पेट्रोल पम्प पर बाइक में पेट्रोल भरवाया, इसके बाद बाइक नहीं चली। शिकायत पर पेट्रोल बोटल में निकलवाकर जांच की तो पेट्रोल पानी में तब्दील हो गया। इस तरह की सैकड़ों शिकायत आ चुकी हैं। कोटा पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने इस संबंध में कम्पनियों के उच्च प्रबंधन को भी ग्राहकों को हो रही दिक्कतों से अवगत करवा दिया है।

Read More: कांग्रेस राज में भी भाजपा के इस बाहुबली का सिक्का कायम, एक साल बाद भी बूंदी पुलिस खौफजदा

ग्राहक रमेश सोनी ने बताया कि गुरुवार को डीसीएम रोड स्थित पेट्रोल पंप पर बाइक में पेट्रोल भराते ही वाहन बंद हो गया। पेट्रोल की जांच करवाई तो पानी का मिश्रण मिला। पेट्रोल पंप मालिक पानी मिलाकर बेच रहे हैं। जिला प्रशासन को इसे पंप मालिकों के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए।

Read More: बंशीलाल की पत्नी ने भरी हुंकार, कहा-पुलिस समझौता कराने पर तुली, मर जाऊंगी पर हार नहीं मानूंगी, आरोपियों को जेल पहुंचाऊंगी

ग्राहकों को करेंगे जागरूक
एथेनॉल मिश्रित पेट्रोल की आपूर्ति होने के मामले को लेकर गुरुवार को कोटा पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन की बैठक हुई। इसमें पम्पों पर ग्राहक जागरूकता के बोर्ड लगाने का निर्णय लिया गया। इस बोर्ड पर टंकी की नियमित सफाई और वाहन धुलाते समय व बारिश में सावधानी बरतने की जानकारी दी जाएगी। एसोसिएशन के अध्यक्ष तरूमीतसिंह बेदी ने बताया कि तेल कंपनियां पेट्रोल में 10 प्रतिशत एथेनॉल मिलाकर पेट्रोल पम्पों पर आपूर्ति कर रही हैं। इससे वाहन चालकों को परेशानी हो रही है। एथेनॉल पट्रोल में पूरी तरह घुल जाता है, लेकिन पानी के संपर्क में आते ही पानी के रूप में तब्दील हो जाता है। यह पानी वाहन के इंजन में जाते ही गाड़ी बंद हो जाती है। ऐसे में पेट्रोल टंकी में पानी जाने से बचाना होगा।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned