scriptसावधान कोटावासियों! शहर की इन जगहों पर खड़ी गाडिय़ां होती है सबसे ज्यादा चोरी, हर 7 घंटे में 1 वाहन होता है पार | Every 7 Hours One vehicle stolen in kota, Vehicle Theft in kota | Patrika News

सावधान कोटावासियों! शहर की इन जगहों पर खड़ी गाडिय़ां होती है सबसे ज्यादा चोरी, हर 7 घंटे में 1 वाहन होता है पार

locationकोटाPublished: Jul 11, 2019 11:21:12 pm

Submitted by:

​Zuber Khan

शहर में वाहन चोरों के हौसले बुलंद हैं, उनमें पुलिस ( Police ) का कोई डर नहीं है। चोर हर सातवें घंटे में एक दुपहिया वाहन उड़ा रहे हैं।

Vehicle Theft

Car theft from the front of the house

मुकेश शर्मा @ कोटा. शहर में वाहन चोरों के हौसले बुलंद हैं, उनमें पुलिस ( Police ) का कोई डर नहीं है। चोर हर सातवें घंटे में एक दुपहिया वाहन उड़ा रहे हैं। ( Vehicle theft in kota ) एकाएक बढ़ी वाहन चोरी की घटनाओं ने पुराने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। पिछले छह माह में चोर 533 दुपहिया व 29 चौपहिया वाहन चुरा चुके हैं।
यह भी पढ़ें

खुलासा: गोल्ड लूट गैंग का इन्वेस्टर है तेलिया, मनीष सिंह के इशारे पर हत्याएं करता था कुख्यात शूटर रुदल राय

ये स्थिति तब है जब शहर में अभय कमांड सेन्टर, ( Abbey Command Center ) घरों व प्रतिष्ठानों में सीसीटीवी कैमरे ( CCTV cameras ) लगे हैं। पुलिस गश्त के अलावा पार्किंग में ठेकेदारों की ओर से सुरक्षा व्यवस्था है। शहर में इस साल हर 7 घंटे में चोर दुपहिया वाहन चोरी कर ले गए, वहीं हर सप्ताह एक चौपहिया वाहन चोर उठा ले गए। हालांकि पुलिस ने कुछ वाहन चोरों को पकड़ा और वाहन बरामद भी किए, लेकिन पुलिस कार्रवाई ऊंट के मुंह में जीरे के समान है।
MURDER: मोबाइल तोडऩे पर आग बबूला हुआ दोस्त, पेट में घूंसा मार उतार डाला मौत के घाट

चुनिंदा जगह करते हैं चोरी
वाहन चोर चुनिन्दा स्थानों पर ही बार-बार चोरी करते हैं। इनमें रेलवे स्टेशन, जेके पेवेलियन स्टेडियम, एमबीएस अस्पताल, मेडिकल कॉलेज, बस स्टैण्ड, सीबी गार्डन, चंबल गार्डन, गुमानपुरा बाजार प्रमुख हैं। चुराए गए वाहनों में से 25 फीसदी यहीं से चुराए गए हैं।
जड़ तक पहुंचे तो बन सकता है खौफ
पुलिस वाहन चोरी के अधिकांश मामलों में चोरों को पकडऩे व वाहन बरामद कर मामले में इतिश्री कर लेती है। चोरी के वाहन खरीदने वालों पर कोई कार्रवाई नहीं होती। इसके चलते वाहन चोर जेल से छूटने के बाद फिर वारदात करने लगते हैं। चोरी के वाहन खरीदने वालों पर प्रभावी कार्रवाई हो तो वाहन चोरों पर लगाम कस सकती है।
यह भी पढ़ें

कुराड़ सहकारी अफसर ने पहले 34.63 लाख का घोटाला किया, फिर छिपाने के लिए तैयार करवाई फर्जी ऑडिट, मामला दर्ज



गांवों में पुलिस पड़ताल का बुरा हाल
चोरी के वाहन कबाड़ी, वाहन काटने वालों या गांवों में औने-पौने दामों पर बेचे जाते हैं। गांवों में वाहन चोरी के मामलों में पुलिस की ढीली पकड़ के चलते बिना कागजात के वाहन गांवों में आसानी से खप जाते हैं। उद्योग नगर में पकड़े गए तीन बाइक चोर व बाइक को बेचने में मदद करने वाला मैकेनिक इसी तरह गांवों में औने-पौने दामों में चोरी की बाइक खपा रहे थे। इस मामले में पुलिस अभी तक चोरी की बाइक खरीदने वालों नहीं दबोच पाई है।

यह भी पढ़ें

जन्मदिन मनाने घर से निकला छात्र की रास्ते में दर्दनाक मौत, उधर, छात्रा ने फंदे से झूलकर दे दी जान



पुलिस सुरक्षा पर धब्बा
शहर में वाहन चोरी की बढ़ती वारदात पुलिस महकमे पर बदनुमा दाग है। लगातार अपडेट होते साधनों के बावजूद चोरों पर नियंत्रण लगाने में पुलिस विभाग नाकाम साबित हो रहा है। चोर शहर के हर हिस्से से खुलेआम वाहन चोरी की वारदातों को अंजाम दे रहे हैं। आलम यह है कि पुलिस थानों के अगल-बगल से भी वाहन चोरी हो रहे हैं, लेकिन पुलिस कुछ नहीं कर पा रही है।

यह भी पढ़ें

हाईटेक साइबर क्राइम: न ओटीपी पूछा और न ही एटीएम कार्ड नम्बर, फिर भी बैंक अकाउंट से निकाल लिए 20 हजार

वाहन चोरी के आरोपियों को पकडऩे के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इसके चलते विभिन्न थाना क्षेत्रों में बड़ी संख्या में वाहन भी बरामद किए गए हैं। मामले में लगातार कार्रवाई जारी है।
दीपक भार्गव, पुलिस अधीक्षक, कोटा सिटी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो