scriptअनूपगढ़ शाखा की री-मॉडलिंग होगी | Anupgarh branch will re-modeling | Patrika News
जयपुर

अनूपगढ़ शाखा की री-मॉडलिंग होगी

इन्दिरा गांधी नहर परियोजना की सबसे बड़ी अनूपगढ़ शाखा के दिन सुधरेंगे।

जयपुरFeb 21, 2016 / 06:14 pm

jainarayan purohit

इन्दिरा गांधी नहर परियोजना की सबसे बड़ी अनूपगढ़ शाखा के दिन सुधरेंगे। बिरधवाल हैड से खाजूवाला तक इस नहर का रिमॉडलिंग किया जाएगा। अनूपगढ़ शाखा का निर्माण आरसीसी की नई टेक्नोलोजी से होगा। इस कार्य का शिलान्यास मुख्यमंत्री मार्च माह में करेगी। यह बात गांव पंवारावाली में किसानों की सभा को संबोधित करते हुए संसदीय सचिव एवं खाजूवाला विधायक डॉ विश्वानाथ मेघवाल ने कही। किसान मोर्चा सभा की अध्यक्षता विधायक शिमला देवी बावरी ने की।
संसदीय सचिव ने बताया कि राज्य में पहली बार क्षेत्र का जल संसाधन मंत्री होने के कारण सिंचाई समस्याओं का समाधान शीघ्र होंगे। नहरों का साठ साल बाद जीर्णोद्वार नहीं होने तथा रिसाव आदि होने के कारण टेल पर पूरा पानी नहीं मिल रहा था। अनूपगढ़ शाखा का नई तकनीक से आरसीसी निर्माण के लिए योजना तैयार कर ली गई है। उन्होंने बताया कि अनूपगढ़ शाखा नहर क्षेत्र के सभी गांवों में वाटरवक्र्स को दिया जाने वाला पानी को अलग से लिया जाएगा। जिससे किसानों को उनके हक का पूरा पानी मिल सकेगा।
इस मौके पर भाजपा किसान मोर्चा के एवं महादेववाली क्षेत्र के पंस सदस्य पुरखाराम सिलू ने किसानों की समस्याओं पर संसदीय सचिव को अवगत करवाया। सरसों व चना पर लागू स्टॉक सीमा हटाने, डिग्गी-फव्वारा व सौर उर्जा उपकरणों पर अनुदान बढ़ाने की मांग रखी। वहीं हरीराम सिलू, ओम जाखड़, मनीराम जाखड़, राजाराम सहू, मनीराम ज्याणी, हसंराज, हनुमान राम, भाजपा के हीराराम जाखड़ ने संसदीय सचिव व विधायक का साफा पहना कर माला पहना कर स्वागत किया। ग्रामीणों ने क्षेत्रीय समस्याओं के ज्ञापन भी दिए। विधायक ने इस ग्रामीण क्षेत्र में की जा रही विद्युत कटौती की शिकायत पर सहायक अभियंता को पूरे समय तक आपूर्ति देने के निर्देश दिए।
इससे पहले संसदीय सचिव ने व्यापार मंडल में भाजपा कार्यकर्ताओं की बैठक ली। डॉ. मेघवाल ने राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी वहीं क्षेत्र के विकास के लिए सुझाव भी मांगे। विधायक शिमला देवी बावरी ने जल स्वावलम्बन योजना के तहत अनूपगढ़ के बिंजोर भेड़ताल के पास घग्गर नदी का पानी रोकने के लिए बांध बनाने के प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजने के बारे में बताया। भाजपा के जिला उप प्रमुख नछत्रसिंह रमाणा, नगर अध्यक्ष ओम यादव, महामंत्री केशव पारीक, बंसत लखोटिया, अशोक तावणिया आदि ने स्थानीय समस्याओं की जानकारी देते हुए समाधान करने की मांग रखी।
विधायक शिमला बावरी ने बताया कि अनूपगढ़ शाखा का आरसीसी निर्माण होने के बाद अधिक पानी प्रवाहित किया जाएगा। बिरधवाल हैड पर लगी क्रस्ट को हटाने के लिए भी राज्य सरकार को लिखा गया है। जिस पर सिंचाई मंत्री ने सहमति दे दी है। विधायक ने बताया कि वर्षों से हिशामकी वितरिका का बेड लेवल दुरुस्त करने का कार्य लम्बित पड़ा है। इस वितरिका का बेड लेवल दुरस्त करने के लिए बजट स्वीकृत हो गया है। विधायक ने सीमान्त क्षेत्र की समस्याओं का समाधान कराने के लिए खाजूवाला विधायक एवं संसदीय सचिव तथा स्वयं वह दोनों राज्य सरकार से क्षेत्र के विकास के लिए अधिक बजट आंवटित कराने की बात कही।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो