scriptकोटा में बिकेगी 35 करोड़ की आतिशबाजी, बच्चों को भा रहा पोप-पोप, युवाओं को रावण बम | fireworks of rupees 35 crores on dipawali in Kota | Patrika News

कोटा में बिकेगी 35 करोड़ की आतिशबाजी, बच्चों को भा रहा पोप-पोप, युवाओं को रावण बम

locationकोटाPublished: Oct 11, 2017 10:38:49 am

Submitted by:

​Vineet singh

सुप्रीम कोर्ट के आतिशबाजी पर प्रतिबंध से राजस्थान बेअसर है। यहां अबी से पटाखा बाजार गुलजार होने लगे हैं।

fireworks in kota, fireworks on kota diwali, Ban on fireworks, Supreme Court ban on fireworks, Rajasthan patrika, Kota Patrika, Patrika News, Kota News

fireworks of rupees 35 crores on dipawali in Kota

दीपावली की रौनक कोटा में बिखरने को है। 17 अक्टूबर को धनतेरस के साथ दीपोत्सव की धूम शुरू हो जाएगी। शहर और बाजार दीपोत्सव की अगुवानी को तैयार है। बच्चों में आतिशबाजी को लेकर खासा उत्साह नजर आ रहा है। नन्हे मुन्नों के लिए तो जैसे चिटपिटी, फुलझडि़यों के संग दीपावली आ ही गई है। आतिशबाजी विक्रेताओं की मानें तो इस बार आतिशी नजारे खास होंगे। चाइनीज नहीं, देसी आतिशबाजी आसमां को रोशन करेंगी। रावण और मिर्च बम दिल को दहलाएंगे तो रंग बिरंगी 50-50 फूलझडि़यां और पोप पोप बच्चों के दिल को बहलाएंगे। बाजार में 5 रुपए के पटाखे से लेकर 3 हजार व इससे अधिक राशि की आतिशबाजी उपलब्ध हैं। दुकानदारों के अनुसार, आतिशबाजी पर जीएसटी का असर है, लेकिन सीजन में शहर भर में 30 से 35 करोड़ का व्यापार होने की संभावना है।
यह भी पढ़ें

नाका छोड़कर भागे आरटीओ इंस्पेक्टर धारा सिंह का ऐसा हुआ बुरा हाल


इनसे सजे बाजार

डोरीमोन, हॉट गर्ल, बग्सबन्नी, मारियो, लाइटिंग थंडर एेसी आतिशबाजी हैं, जो आसमां में 60 से 65 फीट का घेरा बनाकर लुभाएंगी। इनके अलावा 2 शॉट से 240 शॉट वाली आतिशबाजी भी है। रावण व मिर्च बम की बाजार में खासी डिमांड है। बच्चों के लिए रोशनी, सीटी वाली चकरी, दो रोशनी से लेकर 100 सेमी लंबाई की देर तक मनोरंजन करने वाली फुलझडि़यां हैं। बटर फ्लाई, नाइन शॉट भी बच्चों को खासे भा रहे हैं। इनके अलावा चिटपिटी चलाने के लिए विशेष गन भी बाजार में है।
यह भी पढ़ें

किशोर सागर में कूदी लड़की, जान पर खेलकर दो लड़कों ने निकाला बाहर, वीडियो हुआ वायरल


जीएसटी का असर

विक्रेताओं के अनुसार, जीएसटी में 28 फीसदी की स्लैब में रखने से आतिशबाजी 10 से 15 फीसदी महंगी हुई है। बिक्री पर इसका असर निश्चित रूप से पड़ रहा है। दुकानदारों की मानें तो खुद लोग आगे होकर कहते हैं कि उन्हें चायनीज नहीं, देसी पटाखे चाहिए। शहर से चायनीज आतिशबाजी का बाजार 60 फीसदी कम हुआ है।
यह भी पढ़ें

कोटा की सफाई के लिए मिले थे 10 करोड़, नगर निगम ने बांट दी तनख्वाह


पूजा के लिए भी पटाखे

पूजन के समय घर में बम व फुलझड़ी चलाना मुश्किल खड़ी कर सकता है, लेकिन इस बार बाजार में पूजा के लिए भी विशेष आतिशबाजी उपलब्ध हैं। पूजा के फूल आतिशबाजी देवी के पूजन के समय फूल बिखेरकर देवी की अगुवानी करेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो