scriptमंडावरा के जंगलों में टिड्डी दल का हमला | Grasshopper reached the boodhaadeet of Kota district | Patrika News

मंडावरा के जंगलों में टिड्डी दल का हमला

locationकोटाPublished: May 26, 2020 08:18:40 pm

Submitted by:

Haboo Lal Sharma

कोटा जिले के बूदाढ़ीत क्षेत्र में मण्डावरा के जंगलों में मंगलवार दोपहर टिड्डी दल प्रवेश कर गया।

मण्डावरा के जंगलों पहुंचा टिड्डी दल

मंडावरा के जंगलों में टिड्डी दल का हमला

कोटा. जिले के बूदाढ़ीत क्षेत्र में मण्डावरा के जंगलों में मंगलवार दोपहर टिड्डी दल प्रवेश कर गया। ग्रामीणों ने जंगलों में पेड़ों पर बड़ी संख्या में टिड्डी देखकर कृषि विभाग के नियंत्रण कक्ष में फोन किया। इसके बाद शाम को क्षेत्र के कृषि पर्यवेक्षक जंगल की ओर रवाना हो गए।
कृषि विस्तार के उप निदेशक रामनिवास पालीवाल ने बताया कि दोपहर तीन बजे मण्डावरा के जंगलों में टिड्डी दल पेडों पर हमला करने की सूचना मिली है। मौके पर कृषि पर्यवेक्षक को भेजा गया है। ग्रामीणों से जानकारी के अनुसार टिड्डी का छोटा दल है। यह किस तरफ से आया है, इसकी कोई जानकारी नहीं मिली। जरूरत पड़ेगी तो सुबह दवा का स्प्रे करवाया जाएगा। छितराया झुण्ड बताया जा रहा है। इसके अलावा जिले में अन्य क्षेत्रों में टिड्डी दल के बारे में कोई सूचना नहीं मिली है।
यह भी पढ़ें
हाड़ौती के किसानों के खेतों में खुशहाली लाएगी सोयाबीन

कीटनाशक का कराया छिड़काव
नाका प्रभारी रामहेत मीणा व राजकुमार शर्मा नाके परिसर में लगे पेड़ों में पानी डाल रहे थे, उन्हें भी जैसे ही टिड्डी दल दिखाई दिया, कृषि विभाग को सूचित किया। जिला कृषि विस्तार अधिकारी तनुज चौधरी व कृषि पर्यवेक्षक चन्द्रप्रकाश मीणा मौके पर पंहुचे। किटनाशकों का छिड़काव करवाकर नष्ट करवाया। उधर टिड्डी दल के क्षेत्र में आने की सूचना पर किसानो में दहशत फैल गई। फसल नुकसान की उन्हें चिता सताने लगी।
जिला विस्तार अधिकारी सुल्तानपुर तनुज चौधरी ने बताया कि क्षेत्र में टिड्डी दल का प्रकोप हो गया है तो अनुशंषित क्लोरपायरीपाश 20 सी किटनाशी दवा को उचित अनुपात में मिलाकर छिड़काव किया जा सकता है। यदि समय परकिटनाशी दवा उपलब्ध नहीं हो तो ट्रैक्टर चलित पावर स्प्रे द्वारा भी तेज बौछार से टिड्डी को भगाया जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो