scriptचैन से सो रहे प्रशासन को शिकायतों को ढेर भी नहीं जगा पा रहा है | Ignoring corporation administration on illegal construction | Patrika News

चैन से सो रहे प्रशासन को शिकायतों को ढेर भी नहीं जगा पा रहा है

locationकोटाPublished: Nov 24, 2017 12:29:36 pm

Submitted by:

ritu shrivastav

नगर निगम से स्वीकृति लिए बिना ही शहर में सैकड़ों अवैध मकान-शोरूम सीना तान कर खड़े हो गए…आैर प्रशासन है कि अब तक सो रहा है।

Illegal construction, Building approval, Complaints, Municipal corporation, Municipal trust and administration, Officer, Education department, Land owner, Kathoon road, Land mafia, Illegal colony, State government, Land master plan, Green belt, Illegal occupation, Ruling party, Rawatbhata main road, Threat, Kota, Kota Patrika, Kota Patrika News, Rajasthan Patrika

illegal construction

कोटा . भाजपा प्रदेशाध्यक्ष अशोक परनामी के अवैध निर्माण के बारे में दिए बयान के बाद शहर में अवैध निर्माण करने वालों के हौसले इतने बुलंद हो गए कि उन्होंने धड़ाधड़ निर्माण कार्य करवाना शुरू कर दिया। अधिकारियों ने भी परनामी के बयान को सरकार का पक्ष मानते हुए बिना स्वीकृति और अवैध निर्माण से आंखे मूंद ली हैं। शहर में बिना भवन निर्माण स्वीकृति और जीरो सेटबैक के बहुमंजिला इमारतें और शोरूम धड़ाधड़ खड़े हो रहे हैं। स्थानीय लोगों की शिकायतों पर नगर निगम, नगर विकास न्यास और प्रशासन के पास अवैध निर्माण की शिकायतों का ढेर लगा हुआ है, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हो रही। छावनी, गुमानपुरा, स्टेशन, तलवंडी, शीला चौधरी रोड, दादाबाड़ी छोटे चौराहे, विज्ञान नगर सहित शहर के विभिन्न इलाकों में धड़ल्ले से निर्माण कार्य चल रहे हैं। अधिकारी खानापूर्ति के गुमटी और थडि़यों वालों के खिलाफ कार्रवाई कर इतिश्री कर रहे हैं। छावनी बाजार में बिना स्वीकृति के दुकानें खड़ी हो गई हैं, निगम ने शिकायतों के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की।
यह भी पढ़ें

अब नकल कर रैंक सुधारेगा राजस्थान, इंदौर मॉडल से स्वच्छ बनाएंगे कोटा

तालाब की जमीन पर बसी कई कॉलोनी

गुमानपुरा शिक्षा विभाग रा कार्यालय के सामने करीब डेढ़ माह से निर्माण कार्य चल रहा है। जहां भूखंड मालिक ने पूरी निर्माण सामग्री मुख्य सड़क पर डाल रखी है। एेसे में राहगीरों, वाहन चालकों को परेशानी उठानी पड़ती है। कई बार तो यहां जाम लग जाता है। कैथून रोड पर शिवपुरा-थेगड़ा में रियायतकालीन तालाब की जमीन पर भू-माफिया ने कॉलोनी काट दी। यहां सैकड़ों मकान बन गए। आज भी भू-माफिया धड़ल्ले से भूखण्ड काट रहे हैं। न्यास और जिला प्रशासन आंखें मूंद कर बैठा है। केवल नोटिस देकर इतिश्री कर रहा है। यह जमीन करोड़ों रुपए की है, जबकि पिछले दिनों राज्य सरकार ने यहां के निर्माण तोडऩे के आदेश दिए थे। यह जमीन मास्टर प्लान में ग्रीन बेल्ट के लिए दर्ज है। कैथून देवली अरब रोड पर न्यास की जमीन पर अवैध कब्जे करने और निर्माण कार्य करने का खेल चल रहा है। इसमें सत्तारूढ़ दल के प्रभावशाली लोग भी अवैध निर्माण कार्य में लिप्त बताए जा रहे हैं।
यह भी पढ़ें

अनहोनी के डर से महिलाएं रखती थी गेट बंद, लेकिन लोगों ने गेट ही तोड़ डाले

मुख्य बाजारों में बन गए शोरूम

गुमानपुरा-रावतभाटा मुख्य मार्ग पर दो-तीन जगह निगम की बिना स्वीकृति के निर्माण कार्य चल रहा है। अवैध निर्माण के बारे में कई बार स्थानीय पार्षद ने महापौर, निगम आयुक्त, अतिक्रमण निरोधक समिति को अवगत करा दिया, लेकिन अभी तक इन अवैध निर्माण कार्यों को नहीं रुकवाया गया। एेसे में अब यहां चल रहा निर्माण कार्य करीब-करीब पूरा हो गया है। गुमानपुरा में बिना अनुमति के निर्माण कार्य को लेकर पिछले दिनों स्थानीय पार्षद रमेश आहूजा ने निगम में शिकायत की थी। इस पर उन्हें गोली मारने की धमकी दी गई। पार्षद ने यह मामला बोर्ड बैठक में भी उठाया था। महापौर ने धमकी देने वालों के खिलाफ मामला दर्ज कराने तथा निर्माण कार्य बंद करवाने के आदेश दिए थे, लेकिन धड़ल्ले से निर्माण कार्य चल रहा है।
यह भी पढ़ें

अभयारण्य से निकल कर बाघ पहुंचा जंगल में, चार दिन बाद कैमरे में ट्रेप

पार्षद बोले: नहीं हो रही सुनवाई

पार्षद रमेश आहूजा ने कहा कि गुमानपुरा क्षेत्र में बिना स्वीकृति और अवैध निर्माण के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए निगम को कई बार शिकायत की जा चुकी है, लेकिन सुनवाई नहीं हो रही। पार्षद पवन अग्रवाल ने कहा कि विज्ञान नगर में अवैध निर्माण कार्यों के बारे में कई बार निगम को शिकायत की है, कोई कार्रवाई नहीं हो रही। अवैध निर्माण पर सख्त कार्रवाई होनी चाहिए। अतिक्रमण निरोधक समिति के अध्यक्ष प्रकाश सैनी शहर में बड़े स्तर पर अवैध व बिना अनुमति के निर्माण कार्य चल रहे हैं। अधिकारियों को कई बार अवगत कराया जा चुका है, कार्रवाई नहीं करते। अतिक्रमण दस्ते को मजबूत करने और संसाधन देने की मांग उठा चुके हैं, होता कुछ नहीं। नगर निगम उपायुक्त राजेश डागा ने कहा कि विज्ञान नगर जोन में अवैध और बिना स्वीकृति के निर्माण कार्य करने पर लगातार कार्रवाई की जा रही है। आज ही बहुमंजिला भवन को बिना स्वीकृति निर्माण पर सीज किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो