script

2745 बीघा जमीन पर बनेगा कोटा का नया एयरपोर्ट, प्रस्ताव हो रहा तैयार, राजस्थान के कई जिलों को मिलेगी एयर कनेक्टिविटी

locationकोटाPublished: Jul 23, 2019 12:40:13 am

Submitted by:

​Zuber Khan

Kota Airport: कोटा यूआईटी ने नए एयरपोर्ट के लिए 2745 बीघा जमीन प्रस्तावित की है। इसका टोटल सर्वे की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है।
 

kota Airport

2745 बीघा जमीन पर बनेगा कोटा का नया एयरपोर्ट, प्रस्ताव हो रहा तैयार, राजस्थान के कई जिलों को मिलेगी एयर कनेक्टिविटी

कोटा. नगर विकास न्यास ( Kota UIT ) ने हवाई अड्डे ( Kota Airport ) के लिए प्रस्तावित जगह का टोटल सर्वे करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। बूंदी जिले के जाखमुंड, रामपुरिया और तुलसा गांव की करीब 2745 बीघा जमीन नए हवाई अड्डे के लिए प्रस्तावित है।
यह भी पढ़ें

बड़ी खबर: कोटा एयरपोर्ट के लिए अब मिशन ‘ओम-शांति’, 12 लाख लोगों का सपना सच करने को एक हुए राजस्थान के दो दिग्गज



लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ( lok sabha speaker Om Birla ) और स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ( UDH Minister Shanti Dhariwal ) ने रविवार को एक साथ नए हवाई अड्डे का निर्माण कराने की मजबूत पहल की। बिरला ने कहा, आगामी माह में हवाई अड्डा विकास प्राधिकरण और राज्य सरकार की संयुक्त टीम कोटा आकर जमीन का मौका देखेगी। उच्च स्तर से पहल होने के बाद नगर विकास न्यास के अधिकारियों ने सोमवार से ही टोटल सर्वे की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस सर्वे में प्रस्तावित जगह पर क्या-क्या स्ट्रेक्चर बना हुआ है और जमीन की क्या स्थिति है, इसका अंकन किया जाएगा।
यह भी पढ़ें

भरी सभा में ये क्या बोल गए मंत्री धारीवाल: लोकसभा स्पीकर बिरला सबको चक्कर दे सकते हैं लेकिन मुझे नहीं…



नगर विकास न्यास सचिव भवानीसिंह पालावत ने बताया कि जमीन की लोकेशन पहले से ही देखी हुई है। इसलिए टोटल सर्वे की तैयारी शुरू कर दी है। सूत्रों के अनुसार न्यास जमीन के बदले जमीन देने को तैयार है। शंभुपुरा ग्रोथ जोन में न्यास हवाई अड्डे के लिए जितनी जरूरत होगी, उतनी जमीन देगा। वहीं मौजूदा हवाई अड्डे की 350 एकड़ जमीन की मांग करेगा। हालांकि इसको लेकर निर्णय उच्च स्तर पर होगा। अभी कोई निर्णय नहीं हुआ है, लेकिन न्यास की नजर पुराने हवाई अड्डे की जमीन पर है।
यह भी पढ़ें

रात को खाना खाकर सोए बच्चों को सांप ने डसा, सुबह इकलौते भाई की मौत, बहन डीप कोमा में, परिवार में मचा कोहराम

कई जिलों को मिलेगा लाभ
शंभुपुरा के पास नया हवाई अड्डा बनने के बाद कोटा, बूंदी, बारां और झालावाड़ के अलावा चित्तौडगढ़़ और भीलवाड़ा जिले के लोग भी हवाई सेवा का उपयोग करेंगे। यहां से भीलवाड़ा और चित्तौडगढ़़ जिले के लिए रोड कनेक्टिविटी अच्छी है।
हवाई अड्डे के लिए पहले ही जमीन चिह्नत है। संयुक्त सर्वे से पहले पूरी तैयारी कर ली जाएगी। न्यास नए हवाई अड्डे के लिए जमीन देने को तैयार है।

– आर.डी. मीणा, विशेषाधिकारी, नगर विकास न्यास

ट्रेंडिंग वीडियो