scriptएके-47 और 3000 हाईटेक ऑटोमेटिक गन से लैस हुई कोटा पुलिस, अब नहीं बच पाएंगे खूंखार अपराधी | Kota police get AK-47 and High-tech weapons | Patrika News
कोटा

एके-47 और 3000 हाईटेक ऑटोमेटिक गन से लैस हुई कोटा पुलिस, अब नहीं बच पाएंगे खूंखार अपराधी

कोटा पुलिस को तीन हजार आधुनिक ऑटोमेटिक हथियार मिले हैं। इससे अब पुलिस खूंखार अपराधियों पर लगाम कस सकेगी।

कोटाMar 29, 2018 / 10:01 am

​Zuber Khan

AK-47 and High-tech weapons
कोटा . शहर पुलिस आधुनिक हथियारों से लैस व हाईटेक हो गई है। पुलिस के पास सभी आधुनिक व दूर तक मारक करने वाले हथियार हैं। ये आधुनिक हथियार ऐसे हैं जो अपराधियों के पास भी नहीं। इन हथियारों के दम पर पुलिस शातिर से शातिर अपराधियों पर शिकंजा कस सकेगी। करीब तीन हजार से अधिक आधुनिक हथियार हैं जो पुलिस लाइन के पूरे जाप्ते व थानों के लिए पर्याप्त हैं।
Big News: कटारिया बोले- कौन है जो चाहता है भाजपा दुबारा सत्ता में न आए

फायरिंग रेंज में कराया जा रहा अभ्यास
इन हथियारों के उपयोग के लिए पुलिसकर्मियों को नांता स्थित फायरिंग रैंज में अभ्यास कराया जा रहा है। पुलिस लाइन के संचित निरीक्षक विजय शंकर शर्मा ने बताया कि पुलिसकर्मी इनका बेहतर इस्तेमाल भी कर रहे हैं। हथियारों की संख्या बढऩे से अब पुलिस लाइन में बड़े कक्ष को शस्त्रागार के लिए तैयार किया जा रहा है।
यह भी पढ़ें

थियेटर के लिए सबकुछ दांव पर, घर बेचकर गांव में बना दिया स्टूडियो, डॉक्टर, इंजीनियर और आरएएस अफसर सिखा रहे अभिनय की बारीकियां



राइट जैकेट स्टैण्ड : वर्दी रखने के लिए राइट जैकेट स्टैंड हैं। इनमें एक तरफ साइड में हैलमेट टांगने व अंदर की तरफ वर्दी टांगने की जगह है। एक स्टैंड में दस वर्दी तक रखी जा सकेंगी। कोटा रैंज के लिए 180 स्टैंड मिले हैं, जिन्हें सभी जिलों को आवंटित किया जाएगा।
यह भी पढ़ें

खुश खबरी: मुकुंदरा में जल्द गूंजेगी टाईगर की दहाड़, आ रही है राजा के साथ रानी…जानिए कौन है लाइटिंग



एमपी-5 : यह शार्प हथियार है तथा आसानी से छिपाकर ले जाया जा सकता है। मारक क्षमता 50 से 500 मीटर तक है। एक बार में 1, 2 या 30 तक फायर किए जा सकते हैं। वजन करीब डेढ़ से दो किलो तक है।


एके 47 : ऑटोमैटिक हथियार। चैन लगाने पर एक बार में एक से सौ गोली तक चलाई जा सकती हैं। मारक क्षमता 500 मीटर तक। 300 मीटर तक तो सटीक निशाना। वजन तीन से चार किलो।
यह भी पढ़ें

रणथम्भौर से 9500 ज्यादा पर्यटक आते हैं मुकुंदरा में फिर भी 450 करोड़ हमसे ज्यादा कमाता है सवाई माधोपुर



इनसास : एक हजार मीटर तक मारक क्षमता है। बैरल काफी लम्बा है। ऑटोमैकिट हथियार। झटका कम लगने से निशाना सटीक
बैठता है।


एसएलआर : इनसास का ही दूसरा वर्जन। वजन 4 किलो तक।
ग्लोक पिस्टल : आटोमैटिक व छोटा हथियार। 9 एमएम का कारतूस लगता है। रखने व चलाने में आसानी। इसमें रॉक नहीं पड़ती। इसके अलावा गैस गन जैसे कई आधुनिक हथियार हैं।
यह भी पढ़ें

आखिर देशभर में क्यों तलाशा जा रहा कोटा विश्वविद्यालय के कुलपति को…जानने के लिए पढि़ए खबर



फुल बॉडी प्रोटेक्टर
कानून व्यवस्था बनाने व भीड़ नियंत्रण के लिए उपयोगी है। शहर पुलिस अधीक्षक मुख्यालय)उमेश ओझा ने बताया कि फुल बॉडी प्रोटेक्टर बनवाए हैं। हैलमेट काफी मजबूत है तथा आगे कांच की जगह लोहे जाली है। इसका वजन हल्का है। पूरी तरह से शरीर ढका होने से पुलिसकर्मी चोटिल नहीं हो सकेंगे। इसे रखने के लिए बड़ा बैग भी साथ हैं।

Home / Kota / एके-47 और 3000 हाईटेक ऑटोमेटिक गन से लैस हुई कोटा पुलिस, अब नहीं बच पाएंगे खूंखार अपराधी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो