कोटा: ओम बिड़ला V/S रामनारायण, प्रत्याशियों की बढ़ी धड़कनें, दोपहर 12 बजे तक साफ़ होने लगेगी तस्वीर

कोटा: ओम बिड़ला V/S रामनारायण, प्रत्याशियों की बढ़ी धड़कनें, दोपहर 12 बजे तक साफ़ होने लगेगी तस्वीर

Nakul Devarshi | Updated: 23 May 2019, 07:16:26 AM (IST) Kota, Kota, Rajasthan, India

कोटा: ओम बिड़ला V/S रामनारायण, प्रत्याशियों की बढ़ी धड़कनें, दोपहर 12 बजे तक साफ़ होने लगेगी तस्वीर

कोटा।


लोकसभा आम चुनाव-2019 के लिए मतगणना सुबह 8 बजे से मतगणना केंद्र में शुरू हो जायेगी। मतगणना को लेकर सभी कर्मचारी और राजनीतिक दलों के एजेंट्स मतगणना केंद्रों पर पहुँच गए हैं। वहीं केंद्र के आस-पास और पूरे शहर में सुरक्षा के चाक चौबंद बंदोबस्त किये गए हैं। सबसे पहले डाक मतपत्रों और ईटीपीबीएस मतपत्रों की गणना की जाएगी, उसके बाद लगभग 8.30 बजे से ईवीएम से मतों की गणना शुरू की जाएगी। कोटा में मतगणना राजकीय जेडीबी महिला महाविद्यालय और झालावाड़-बारां की मतगणना राजकीय पॉलिटेक्निक महाविद्यालय में करवाई जाएगी।



मतगणना स्थल और उसके आस-पास के क्षेत्र में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। मतगणना स्थल पर प्रवेश के लिए त्रि-स्तरीय सुरक्षा की व्यवस्था की गई है ताकि मतगणना स्थल पर किसी तरह का कोई व्यवधान नहीं आए। यह भी सुनिश्चित किया गया है कि आयोग के निर्देशों की पालना करते हुए बिना किसी त्रुटि एवं देरी के घोषित किए जाएं। लोकसभा चुनाव के दौरान राज्य में पहली बार सेवा नियोजित कर्मचारी के जो ई पोस्टल बैलेट प्राप्त हुए हैं उनकी गणना आयोग के स्पेशल सॉफ्टवेयर क्यू आर कोड स्कैनर के माध्यम से की जाएगी।


कोटा में मतगणना के लिए विधानसभा क्षेत्रवार बूथों की संख्या के हिसाब से चक्रवार गणना होगी। विधानसभा क्षेत्र केशवरायपाटन में 22, बूंदी में 23, पीपल्दा में 18, सांगोद में 18, कोटा उत्तर में 17, कोटा दक्षिण में 16, लाडपुरा में 19 तथा विधानसभा क्षेत्र रामगंजमण्डी में 18 चक्रों में मतगणना होगी। लोकसभा क्षेत्र की मतगणना डाकमत पत्र सहित कुल 122 टेबलों पर की जाएगी। डाक मतपत्रों की संख्या करीब 8 हजार है और इनकी गणना 2 चक्रों में की जाएगी।

 

सीसीटीवी कैमरों से रहेगी नजर
समूचे मतगणना स्थल पर सीसीटीवी कैमरे से कडी निगरानी रखी जायेगी। जेडीबी कॉलेज के मुख्य द्वार के बाहर से लेकर अन्दर सभी कक्षों में सीसीटीवी कैमरों की व्यवस्था रहेगी जिनके माध्यम से पल.पल की गतिविधियां आला अधिकारियों की नजर में रहेंगी।


मीडिया सेन्टर पर खास इन्तजाम

मतगणना स्थल जेडीबी कॉलेज भवन के दाईं तरफ पृथक से मीडिया सेन्टर बनाया गया है। मीडिया सेन्टर को सीधे मतगणना स्थल से जोडा गया है जिसके माध्यम से मतगणना कक्ष का सीधा प्रसारण मीडिया सेन्टर पर देखा जा सकेगा। भारत निर्वाचन आयोग के सुविधा पोर्टल पर प्रत्येक चक्रवार मतगणना की ताजा स्थिति की जानकारी मिलती रहेगी। मीडिया कर्मियों को मीडिया कक्ष तक मोबाईल एवं कैमरे ले जाने की अनुमति रहेगी। मुख्य मतगणना भवन में मोबाइल, वीडियो, फ ोटो कैमरे व इलेक्ट्रॉनिक डिवाईस प्रतिबंधित रहेंगे।

 

ये रहेंगे प्रतिबंधित
पुलिस अधीक्षक दीपक भार्गव ने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से त्रिस्तरीय जांच के बाद मतगणना स्थल पर प्रवेश दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि मतगणना स्थल पर मतगणना कार्मिकों, सुरक्षा व्यवस्था में लगे पुलिस जवानों, मतगणना अभिकर्ताओं अथवा अन्य व्यवस्था में लगे किसी भी कार्मिक को मोबाईल के साथ प्रवेश नहीं दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि वैध प्रवेश पत्र के बाद ही निर्धारित प्रवेश द्वार से प्रवेश कर सकेंगे।

 

मतगणना स्थल पर इलेक्ट्रोनिक डिवाइस, लेपटॉप, केलकुलेटर, ब्ल्यू टूथ, बीडीए सिगरेट, गुटखा, माचिस एवं अन्य ज्वलनशील पदार्थ ले जाना पूरी तरह प्रतिबंधित होगा। उन्होंने मतगणना के कार्मिकों को एवं चुनाव अभिकर्ताओं से आव्हान किया है कि प्रतिबंधित वस्तुओं को मतगणना स्थल तक लेकर नहीं आये।

 

 

ये रहेगी प्रवेश व्यवस्था
मतगणना स्थल पर प्रवेश के लिए अलग.अलग प्रवेश द्वार बनाये गये है। जेडीबी कॉलेज के मुख्य गेट के दाईं ओर छोटे द्वार से मतगणना कार्मिकों को प्रवेश दिया जाएगा। यहां सभी कार्मिकों को प्रात: 6 बजे निर्वाचन विभाग द्वारा जारी प्रवेश पत्र के साथ उपस्थित होना अनिवार्य होगा। बाईं तरफ बने गेट से मीडिया कर्मियों एवं चुनाव अभिकर्ताओं को प्रवेश दिया जाएगा। यहां पर चुनाव अभिकर्ताओं को प्रात: 7 बजे निर्धारित प्रवेश पत्र के साथ उपस्थित होना अनिवार्य है।

 

मतगणना भवन में मुख्य द्वार से कोटा दक्षिण विधानसभा क्षेत्र एवं डाकमत पत्र की गणना में लगे कार्मिकों व चुनाव अभिकर्ताओं को प्रवेश दिया जाएगा। भवन के बाईं तरफ के चैनल गेट से केण् पाटनए लाडपुरा व रामगंजमंडी विधानसभा क्षेत्र में नियुक्त मतगणना कार्मिक एवं चुनाव अभिकर्ता प्रवेश कर सकेंगे। इसी प्रकार भवन के दाईं तरफ बने चैनल गेट से बून्दी, कोटा उत्तर, पीपल्दा एवं सांगोद विधानसभा क्षेत्र में नियुक्त मतगणना कार्मिक एवं चुनाव अभिकर्ता प्रवेश कर सकेंगे। मतगणना भवन में कोटा दक्षिणए केण्पाटन, सांगोद, बून्दी विधानसभा क्षेत्र के मतगणना कक्ष भूतल पर तथा लाडपुराए रामगंजमंडी, कोटा उत्तर व पीपल्दा विधानसभा क्षेत्र के मतगणना कक्ष प्रथम तल पर बनाये गये है।


ई.वॉल पर मिलेगी ताजा सूचनाएं

संसदीय क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी ने बताया कि मतगणना की चक्रवार स्थिति की ताजा सूचना जिले में पंचायत समिति मुख्यालयों एवं जिला मुख्यालय पर कलक्ट्रेट, सीएडीए पंचायत समिति लाडपुरा में स्थापित की गई इलेक्ट्रॉनिक वॉल पर मिलेंगी। पंचायत समिति के राजीव गांधी सेवा केन्द्रों की इलेट्रॉनिक वॉल पर आम नागरिक चुनाव परिणाम की जानकारी सीधे लाइव देख सकेंगे। उन्होंने बताया कि आम नागरिक चुनाव आयोग के वोटर हैल्पलाइन एप पर भी मतगणना के रूझानों की ताजा जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।


पांच.पांच वीवीपेट की होगी मतगणना

संसदीय क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी ने बताया कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार ईवीएम से मतगणना के बाद प्रत्येक विधानसभा क्षेत्रवार स्क्रीनिंग के माध्यम से 5.5 मतदान केन्द्रों की वीवीपेट की पर्चियों की भी गणना कर मिलान किया जाएगा।


ये रहेगी ट्राफिक व्यवस्था

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि मतगणना दिवस पर कानून व्यवस्था की दृष्टि से शहर में अलग से यातायात व्यवस्था के इंतजाम किये गये हैं। यातायात उपाधीक्षक नारायण लाल ने बताया कि 23 मई को प्रात: 6 बजे से मतगणना समाप्ति तक सेवन वण्डर्स कट से अंटाघर एवं अंटाघर से बड तिराहा की तरफ आने.जाने वाले समस्त वाहनों का आवागमन बन्द रहेगा। इसी प्रकार अग्रसेन चौराहे से जेडीबी कॉलेज की तरफ जाने वाला आवागमन बन्द रहेगा।

 

उन्होंने बताया कि एरोड्राम से रेलवे स्टेशन की तरफ जाने वाले वाहन चालक सेवन वण्डर्स कट सरोवर टाकिज, लक्खी बुर्ज, अग्रसेन सर्किल होते हुए स्टेशन की ओर जा सकेंगे। इसी प्रकार स्टेशन से एरोड्राम की ओर जाने वाले वाहन नयापुरा, अग्रसेन सर्किल, लक्खी बुर्ज, ज्वाला तोप, इंदिरागांधी सर्किल, गुमानपुरा होते हुए जा सकेंगे। इसी प्रकार अंटाघर से एसपी आफिस के सामने से बजरंग नगर होते हुए स्टील ब्रिज से कोटडी चौराहे से एरोड्राम जा सकेंगे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned