scriptये हैं कोटा के वो इलाके जहां कांग्रेस ने भाजपा को पछाड़ा, फिर कहां से BJP को मिली बढ़त, पढि़ए खास रिपोट… | lok sabha election results Analysis | Patrika News

ये हैं कोटा के वो इलाके जहां कांग्रेस ने भाजपा को पछाड़ा, फिर कहां से BJP को मिली बढ़त, पढि़ए खास रिपोट…

locationकोटाPublished: May 25, 2019 01:47:11 pm

Submitted by:

​Zuber Khan

लोकसभा चुनाव में भाजपा की बड़ी जीत को लेकर शहर में चर्चा जोरों पर है। क्या आप जानते हैं कोटा के वो इलाके जहां कांग्रेस ने भाजपा को पछाड़ दिया। जैसे जैसे यहां की ईवीएम खुलती गई वैसे वैसे कांग्रेस को बढ़त मिलती गई।

lok sabha election results Analysis

ये हैं कोटा के वो इलाके जहां कांग्रेस ने भाजपा पछाड़ा, फिर कहां से BJP को मिली बढ़त, पढि़ए खास रिपोट…

कोटा. लोकसभा चुनाव में भाजपा की बड़ी जीत को लेकर शहर में चर्चा जोरों पर है। राजनीति से जुड़े लोग भी वोटों का जोड़ भाग करके यह विश्लेषण करते नजर आ रहे हैं कि कांग्रेस के कहां-कहां वोट कटे। जिन विधानसभा क्षेत्रों से कांग्रेस के विधायक हैं, वहां से कांग्रेस पार्टी की हार की चर्चा ज्यादा है।
BIG News: राजस्थान में यहां ऊंची कीमत में बिकता है खून, लगती है बोलियां…

कोटा उत्तर विधानसभा के 225 बूथों में से 165 बूथों पर भाजपा आगे रही। 60 बूथों पर ही कांग्रेस आगे रही। वहीं पीपल्दा विधानसभा के 242 बूथ में से 140 से ज्यादा बूथों पर भाजपा आगे रही। इन दोनों जगह पर कांग्रेस के विधायक हैं। कोटा उत्तर से कांग्रेस के विधायक शांति धारीवाल अभी स्वायत्त शासन मंत्री हैं। उन्होंने भी पार्टी को जिताने में पूरी ताकत लगाई। वहीं यहां से पूर्व विधायक रहे भाजपा के प्रहलाद गुंजल और उनके कुछ कार्यकर्ताओं ने भी पूरी जोर शोर से अपनी ही पार्टी की बगावत की। इसके बाद भी बिरला की उत्तर से बड़ी जीत हुई।
यह भी पढ़ें

बड़ी खबर: कोटा में किसी भी वक्त हो सकते हैं जोरदार धमाके…



राजनीतिक गलियारों में चर्चा है कि पूर्व विधायक की मतदाताओं ने नहीं सुनी और भाजपा के पक्ष में मतदान किया। कोटा उत्तर विधानसभा में वैद्य मतों की संख्या 1 लाख 63 हजार 625 रही। इनमें से 87 हजार 93 मत ओम बिरला को मिले और कांग्रेस प्रत्याशी को 74 हजार 105 वोट मिले। खास बात यह रही कि मतदान केन्द्र संख्या-11 पर कांग्रेस और भाजपा को 390-390 बराबर वोट मिले। कोटा दक्षिण के 212 बूथों में से केवल 28 बूथों पर ही कांग्रेस प्रत्याशी को भाजपा प्रत्याशी से ज्यादा वोट मिले।
यह भी पढ़ें

नदी में नहा रहा युवक पर मगरमच्छ ने किया हमला, पैर पकड़ कर पानी में खींचा, फिर शुरू हुई जिंदगी और मौत के बीच जंग, पढि़ए आगे की कहानी…




रामगंजमंडी विधानसभा क्षेत्र में 250 बूथों में से केवल 19 बूथों पर ही कांग्रेस आगे रही। यहां धर्मपुरा गांव के बूथ पर भी भाजपा आगे रही। यहां भाजपा को 205 और कांगे्रस को 76 वोट मिले। यह पूर्व विधायक प्रहलाद गुंजल का गांव है। जबकि गुंजल का परिवार बिरला के खिलाफ दुष्प्रचार में जुटा हुआ था। इसके वीडियो भी वायरल हुए। वहीं पीपल्दा विधानसभा क्षेत्र में 242 बूथों में से करीब 97 बूथों पर कांग्रेस आगे रही। यहां से कांग्रेस प्रत्याशी रामनारायण मीना खुद विधायक हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो