scriptमोदी सरकार का बड़ा फैसला, आप ऐसा नहीं करेंगे तो गैस सिलेण्डर की स ब्सिड़ी से वंचित रहेंगे | Rajasthan Ration Card, Ration Card, Ration Card, Food Security | Patrika News
कोटा

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, आप ऐसा नहीं करेंगे तो गैस सिलेण्डर की स ब्सिड़ी से वंचित रहेंगे

राशनकार्ड में परिवार के मुखिया नाम नहीं होने पर माना जाएगा अयोग्य

कोटाDec 19, 2023 / 08:09 pm

Ranjeet singh solanki

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, आप ऐसा नहीं करेंगे तो गैस सिलेण्डर की स​ब्सिड़ी से वंचित रहेंगे

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, आप ऐसा नहीं करेंगे तो गैस सिलेण्डर की स​ब्सिड़ी से वंचित रहेंगे

कोटा. जिले में 10 हजार 618 राशनकार्डों में परिवारों के मुखिया का नाम मृत्यु या अन्य कारणों की वजह से हटाया जा चुका है। वर्तमान में इन राशनकार्डो में परिवार के मुखिया का नाम नहीं होने वाले ट्रॉन्जेशन को केन्द्र सरकार ने अयोग्य माना गया है। जिला रसद अधिकारी पुष्पा हरवानी ने जिले के समस्त राशनकार्डधारक उपभोक्ताओं से आव्हान किया है कि नजदीकी ई-मित्र केन्द्र पर जाकर नए मुखिया का फोटो, आई-डी के साथ ई-मित्र पर फार्म भरकर आवेदन करें अन्यथा सब्सिडी में कटौती कर ली जाएगी। केन्द्र की मोदी सरकार ने राशन कार्ड पर मुखिया का नाम दर्ज नहीं होने पर एलपीजी गैस सब्सिड़ी से वंचित रखने का निर्णय किया है। इसलिए प्रदेशभर के उपभोक्ताओं को राशन कार्ड में मुखिया का नाम जुड़वाना अनिवार्य है।

बेस्ट टूरिज्म विलेज अवार्ड के लिए 31 तक कर सकते है आवेदन
कोटा. पर्यटन विभाग कार्यालय के सभागार में मंगलवार को उपनिदेशक पर्यटन विभाग विकास पंड्या की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। उपनिदेशक ने बताया कि पर्यटन मंत्रालय की ओर से बेस्ट टूरिज्म विलेज कंपटीशन 2024 की घोषणा विश्व पर्यटन दिवस 2023 के अवसर पर की गई। प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य भारत के ग्रामीण परिवेश के सामाजिक एवं आधारभूत संरचनात्मक विकास करते हुए देश की आत्मा, ग्रामीण संस्कृति को सम्मानजनक दर्जा दिए जाने का है। केन्द्रीय पर्यटन मंत्रालय की ओर से बेस्ट टूरिज्म विलेज अवार्ड के लिए प्रतियोगिता में आवेदन की अंतिम तिथि 31 दिसंबर है। प्रतियोगिता में 9 कैटेगरीज के लिए अवार्ड दिए जाएंगे जिसमें से प्रत्येक गांव अधिकतम तीन कैटेगरी के लिए आवेदन कर सकता है। 25000 से कम आबादी वाले गांव सर्वश्रेष्ठ पर्यटन ग्राम प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं।

Hindi News/ Kota / मोदी सरकार का बड़ा फैसला, आप ऐसा नहीं करेंगे तो गैस सिलेण्डर की स ब्सिड़ी से वंचित रहेंगे

ट्रेंडिंग वीडियो